करोड़ों रुपये का नुकसान, आजीविका पर संकट: कोरोना ने बॉलीवुड का वो हाल किया है जो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा!

कोरोनावायरस के चलते बॉलीवुड को ना सिर्फ बड़े स्तर पर धन की हानि हुई है बल्कि कोरोनावायरस महामारी के दौरान ही बॉलीवुड के कई दिग्गज अभिनेताओं ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया है।

करोड़ों रुपये का नुकसान, आजीविका पर संकट: कोरोना ने बॉलीवुड का वो हाल किया है जो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा!

Friday April 09, 2021,

4 min Read

"बीते साल मार्च में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के साथ ही सम्पूर्ण देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया, जिसके बाद सिनेमा हॉल बंद हो गए और फिल्मों की शूटिंग भी पूरी तरह से रुक गई। इसके बाद जब धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील की शुरुआत हुई तो जैसे-तैसे करके फिल्मी कारोबार को पटरी पर लाने की कोशिश शुरू कर दी गई, लेकिन इस महामारी के तेजी से होते विस्तार ने फिर से इंडस्ट्री को तगड़ा झटका दिया है।"

क

सांकेतिक फोटो, साभार : Moneycontrol

बॉलीवुड एक ओर जहां अपनी फिल्मों के जरिये दुनिया भर में भारत का प्रतिनिधित्व करता है वहीं बॉलीवुड फिल्मों के जरिये सरकार को कर के रूप में राजस्व का एक बड़ा हिस्सा भी मिलता है, लेकिन बीते साल मार्च से कोरोनावायरस महामारी ने हर जगह की तरह ही बॉलीवुड को भी झकझोर कर रख दिया है।


कोरोनावायरस के चलते बॉलीवुड को ना सिर्फ बड़े स्तर पर धन की हानि हुई है बल्कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान ही बॉलीवुड के कई दिग्गज अभिनेताओं ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया है।

2020 के बाद 2021 का झटका

बीते साल मार्च में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के साथ ही सम्पूर्ण देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया, जिसके बाद सिनेमा हॉल बंद हो गए और फिल्मों की शूटिंग भी पूरी तरह से रुक गई। इसके बाद जब धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील की शुरुआत हुई तो जैसे-तैसे करके फिल्मी कारोबार को पटरी पर लाने की कोशिश शुरू कर दी गई, हालांकि इस साल मार्च के अंत में कोरोनावायरस संक्रमण के तेजी से होते विस्तार ने इस इंडस्ट्री को फिर से तगड़ा झटका दे दिया।


आलम यह है कि संक्रमण से लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बीते साल की तरह ही इस बार भी सिनेमा थिएटर बंद कर दिये गए हैं और अब आने वाला समय कब तक सामान्य हो पायेगा यह फिलहाल कोई नहीं बता सकता है।

करोड़ों रुपये का नुकसान, जीविका पर संकट

बीते साल जब लॉकडाउन की शुरुआत हुई तब बॉलीवुड के जाने माने ट्रेड एनालिस्ट तरन आदर्श ने यह अनुमान लगाया था कि महामारी के चलते हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री को 300 करोड़ रुपये से 800 करोड़ रुपये तक का नुकसान उठाना पड़ सकता है।


द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में छपी जानकारी के अनुसार इस बार नुकसान बीते साल से भी अधिक हो सकता है और यह कई हज़ार करोड़ रुपये तक पहुँच सकता है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार महामारी के चलते फिल्मी जगत को 5 हज़ार करोड़ रुपये की चपत लग चुकी है।

k

सांकेतिक फोटो, साभार : Business Standard

जानकारों के अनुसार फिल्मों के रुकने से सिंगल स्क्रीन थिएटर्स को हर महीने 25 से 75 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है, मल्टीप्लेक्स के लिए ये आंकड़े काफी अधिक हैं। इतना ही नहीं दैनिक भत्ते के आधार पर बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाले ढाई लाख के करीब टेक्निशियन, मेकअप आर्टिस्ट, सेट डिज़ाइनर्स, बैकग्राउंड डांसर्स और अन्य कर्मचारी इस समय एक बार फिर से बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं।


ट्रेड एनालिस्ट अमूल मोहन के अनुसार हर साल करीब 200 हिन्दी फिल्मों का निर्माण किया जाता है और इनके जरिए होने वाली बॉक्स ऑफिस की कमाई 3 हज़ार करोड़ रुपये से भी अधिक है। मालूम हो कि इस महामारी के चलते फिल्मों की लागत में भी 5 से 15 करोड़ रुपये तक की बढ़त देखी गई है।

बड़ी फिल्में लटक गईं

कोरोना वायरस महामारी के चलते कई बड़ी फिल्में रिलीज को लेकर लटक गई हैं। इन फिल्मों में अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और बेलबॉटम, रणवीर सिंह की 83, सलमान खान की राधे, अमिताभ बच्चन की चेहरे, जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2, आयुष्मान खुर्राना की चंडीगढ़ करे आशिक़ी और अजय देवगन की मैदान जैसे कुछ अन्य बड़े नाम शामिल हैं। इसी के साथ तमाम बड़ी और छोटी फिल्मों की शूटिंग पर साफ तौर पर एक बार फिर से ब्रेक लगता हुआ नज़र आ रहा है।


गौरतलब है कि कई फिल्मों को रिलीज़ करने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का भी रुख किया गया है, लेकिन थिएटर रिलीज़ के जरिये होने वाली कमाई को देखते हुए यह बड़ी फिल्मों के लिए संभव नहीं है।

चले गए ये सिने सितारे

कोरोना वायरस महामारी के दौरान कई फिल्मी सितारे भी हमें अलविदा कह गए। बीते साल 29 अप्रैल को दिग्गज अभिनेता इरफान खान का निधन हो गया, इसके बाद ही कैंसर से जंग हारने के बाद 30 अप्रैल को अभिनेता ऋषि कपूर भी हमें अलविदा कह गए। फिल्मी फैंस इस गम से बाहर भी नहीं आ पाये थे कि 14 जून को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का भी निधन हो गया।


Edited by Ranjana Tripathi