Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

पिता से 25 लाख रुपये लेकर शुरु किया ‘मेड इन इंडिया’ मोबाइल ब्रांड; आज हर महीने 45 लाख की कमाई

BlackZone Mobiles की स्थापना 2016 में कन्नव ठुकराल ने की थी. ब्रांड ने मोबाइल फोन के साथ-साथ स्मार्टवॉच और TWS ईयरबड्स, ब्लूटूथ स्पीकर और नेकबैंड जैसे मोबाइल एक्सेसरीज पेश करके बाजार में अपनी खास पहचान बनाई है. बॉलीवुड अभिनेत्री मौनी रॉय इसकी फीचर फोन और स्मार्टवॉच कैटेगरी की ब्रांड एंबेसडर है.

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में भारत में 146 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री हुई. 2022 की तुलना में, यह सालाना 1% की वृद्धि है. यूं तो दुनिया भर की तमाम कंपनियों को भारतीय बाजार रास आए हुए हैं, लेकिन स्वदेशी ब्रांड अब उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं, फिर चाहे बात कीमत की हो, या फीचर की.

BlackZone Mobiles भी ऐसी ही एक कंपनी है. इसकी स्थापना साल 2016 में कन्नव ठुकराल (Kannav Thukral) ने की थी. BlackZone ने मोबाइल फोन के साथ-साथ स्मार्टवॉच और TWS ईयरबड्स, ब्लूटूथ स्पीकर और नेकबैंड जैसे मोबाइल एक्सेसरीज की एक विस्तृत श्रृंखला में प्रवेश करके खुद को बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है.

कंपनी ने बॉलीवुड अभिनेत्री मौनी रॉय (Mouni Roy) को अपने फीचर फोन और स्मार्टवॉच कैटेगरी के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया है.

हाल ही में BlackZone Mobiles के मैनेजिंग डायरेक्टर कन्नव ठुकराल ने YourStory से बात की, जहां उन्होंने इसकी शुरुआत, बिजनेस और रेवेन्यू मॉडल, फंडिंग, चुनौतियों और भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया.

शुरुआत

एक समृद्ध बिजनेस घराने में जन्मे, कन्नव की मोबाइल जगत में यात्रा टेक्नोलॉजी में गहरी रुचि और बाजार में आपूर्तिकर्ताओं और उपभोक्ताओं के बीच की खाई को पाटने की दृष्टि से शुरू हुई.

दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीकॉम की पढ़ाई पूरी करने के बाद, कन्नव ने मोबाइल टेक्नोलॉजी की दुनिया में कदम रखा. अनोखे और इनोवेटिव फोन की मांग को पहचानते हुए, उन्होंने इस विशिष्ट बाजार की जरूरतों को पूरा करने में अपार संभावनाएं देखीं. 2001 में स्थापित अपने पिता की कंपनी KBR Trading Pvt. Limited से प्रेरणा लेते हुए, उन्होंने अपने पिता के बिजनेस की छत्रछाया में अपने ऑन्त्रप्रेन्योरशिप के सफ़र का आग़ाज़ किया.

BlackZone Mobiles के मैनेजिंग डायरेक्टर कन्नव ठुकराल बताते हैं, “BlackZone शुरू करने से पहले, हमने कड़ी रिसर्च की. हमने पाया कि टियर 2 और टियर 3 शहरों में शानदार फीचर वाले बजट-फ्रैंडली स्मार्टफोन तक लोगों की पहुंच दुर्लभ है. हमने इस अंतर को पाटने का अवसर देखा. इस प्रकार, BlackZone लॉन्च किया गया.”

Recently the BlackZone Mobiles has appointed Bollywood star Mouni Roy as the Brand Ambassador for its feature phones and smartwatches categories.

BlackZone Mobiles ने बॉलीवुड अभिनेत्री मौनी रॉय को अपने फीचर फोन और स्मार्टवॉच कैटेगरी के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया है.

बिजनेस मॉडल

कन्नव [ठुकराल] BlackZone के बिजनेस मॉडल के बारे में बताते हुए कहते हैं, “हमने अपने चैनल पार्टनर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स के साथ अपना कारोबार शुरू किया और इसे Flipkart और Amazon पर भी लॉन्च किया. हमारा ध्यान D2C (direct-to-consumer) ब्रांड बनने पर है. हम अपने प्रोडक्ट्स की प्रदर्शनी लगाकर, ग्राहकों के साथ बातचीत करने और बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचना चाहते हैं. इसीलिए, वर्तमान में हमारा पूरा जोर अपनी वेबसाइट - www.blackzone.in - के माध्यम से अपने ब्रांड को प्रदर्शित करने पर है, जहां हम ईकॉमर्स अनुभव और अपने ग्राहकों तक सीधी पहुंच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.”

फंडिंग और रेवेन्यू

कन्नव बताते हैं, “BlackZone में 25 लाख रुपये का शुरुआती निवेश मेरे पिता करण ठुकराल ने किया था. इस निवेश के बाद, हमने पीछे मुड़कर नहीं देखा और हमें किसी तरह की बाहरी फंडिंग की आवश्यकता नहीं पड़ी. हमने ब्रांड की वृद्धि और विस्तार को बढ़ावा देने के लिए अपने मुनाफे का पुनर्निवेश किया.”

कन्नव आगे कहते हैं, “हम मुख्य रूप से थोक ऑर्डर और डिस्ट्रीब्यूशन चैनलों के माध्यम से रेवेन्यू हासिल करते हैं. गुणवत्ता हमारी प्राथमिकता है, इसलिए थोक बिक्री को संभालना कभी भी चिंता का विषय नहीं है. हमारी मासिक बिक्री लगातार 100,000 यूनिट्स (प्रति माह) से अधिक होने के साथ, हम स्थिर और पर्याप्त रेवेन्यू हासिल कर रहे हैं.”

रेवेन्यू के आंकड़ों का खुलासा करते हुए कन्नव बताते हैं, “वर्तमान में हमारा रेवेन्यू लगभग 40-45 लाख रुपये प्रति माह है. हालाँकि, हम इस वर्ष के अंत तक, खासकर सितंबर से अक्टूबर के आसपास, रेवेन्यू में उल्लेखनीय वृद्धि की आशा करते हैं. यह अपेक्षा मौसमी रुझान, संभावित बाजार विस्तार और रणनीतिक व्यापार पहल जैसे विभिन्न कारकों पर आधारित है, जिन्हें हमने आगामी महीनों में लागू करने की योजना बनाई है. हम विकास की संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए लगन से काम कर रहे हैं.”

चुनौतियां

इस बिजनेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इस सवाल के जवाब में, कन्नव कहते हैं, “पहली चुनौती ग्राहक को संतुष्ट करना है, जिसके लिए निरंतर संघर्ष करना पड़ता है. यही कारण है कि हम अपने फोन के मॉडल को लगातार बेहतर बनाने के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया को प्राथमिकता देते हैं. एक और चल रही लड़ाई मूल्य निर्धारण है. जबकि प्रमुख डिवाइसेज को अनुसंधान एवं विकास (R&D) निवेश को उचित ठहराने के लिए प्रीमियम स्टेट्स बनाए रखना चाहिए, हमारे ब्रांड के लिए सामर्थ्य महत्वपूर्ण है. दोनों के बीच नाजुक संतुलन बनाना अत्यावश्यक है, खासकर कड़ी प्रतिस्पर्धा वाले बाजारों में. सौभाग्य से, हमने अब तक इस संतुलन को प्रभावी ढंग से मैनेज किया है.”

भविष्य की योजनाएं

कंपनी का दावा है कि देश भर में 400 से अधिक पार्टनर्स का इसका डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है. कन्नव कहते हैं, “यह बड़ा नेटवर्क न केवल बाजार में हमारी पैठ को बढ़ाता है, बल्कि विभिन्न उपभोक्ता वर्गों को प्रभावी ढंग से पूरा करने की हमारी विशाल क्षमता को भी बयां करता है.”

अंत में, BlackZone Mobiles को लेकर भविष्य की योजनाओं के बारे में बताते हुए कन्नव ठुकराल कहते हैं, ”हमारी इच्छा टॉप 10 ‘मेड इन इंडिया’ मोबाइल ब्रांड्स में शामिल होना है. मोबाइल इंडस्ट्री की हमारी गहरी समझ और ग्राहकों की प्राथमिकताओं को समझने में प्रदर्शित विशेषज्ञता के साथ, हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने की अपनी क्षमता में आश्वस्त हैं.”

यह भी पढ़ें
पुराने मोबाइल को नए जैसा बनाकर आधी कीमत पर बेचता है स्टार्टअप Zobox