कैसे एक मोटरसाइकिल गैरेज चलाने वाला ये शख्स बन गया रश गेम का हेड
रश, हाइक (Rush, Hike) के नवनियुक्त प्रमुख मानव आर्या का मानना है कि गेम उसके नतीजे से ज्यादा मायने रखता है। उन्होंने YourStory को अब तक की अपनी यात्रा, भारत के गेमिंग इंडस्ट्री के बारे में अपने विचार और रश के लिए आगे की कई योजनाओं के बारे में खुलकर बताया।
पिछले कुछ वर्षों से, गुरुग्राम स्थित युनिकॉर्न हाइक (Hike) ने मैसेजिंग से अपना ध्यान हटाया है। जुलाई 2020 में, इसने हाइकलैंड (HikeLand) को लॉन्च किया, जो यूजर्स को मोबाइल-फर्स्ट वर्चुअल दुनिया में हैंगआउट और बातचीत करने देता है।
कवीन भारती मित्तल के नेतृत्व वाली टीम ने अपने गेमिंग-केंद्रित प्लेटफॉर्म हाइक रश (Hike Rush) को भी लॉन्च करने की घोषणा की। इस साल की शुरुआत में, स्टार्टअप को Google प्ले स्टोर से हटने जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन अब यह वापस एक्शन में है और महत्वपूर्ण रूप से रफ्तार पकड़ रहा है। कंपनी का लक्ष्य "एक नए सामाजिक भविष्य का निर्माण करना" और अपनी छोटी सी एंटरटेनमेंट ऑफरिंग के साथ गेमिंग को दोगुना करना है। इसने हाल ही में रश के प्रमुख के रूप में मानव आर्या को नियुक्त किया है।
मानव के पास मोबाइल गेमिंग में 13 साल का अनुभव है। उन्होंने जंगली गेम्स, पेटीएम फर्स्ट गेम्स, ऑक्ट्रो इंक और द वॉल्ट डिज्नी कंपनी जैसे टॉप ब्रांड्स के साथ काम किया है। उनकी नियुक्ति बोर्ड की टीमों के लिए हाइक की योजना का हिस्सा है क्योंकि हाइक अपने दोनों प्रोडक्ट रश और वाइब पर बड़ा दांव लगा रहा है।
योरस्टोरी के साथ बातचीत में, रश, हाइक के नवनियुक्त प्रमुख मानव आर्या ने अब तक की अपनी यात्रा, भारत के गेमिंग इंडस्ट्री के बारे में अपने विचार और रश के लिए उनकी योजनाओं के बारे में खुलकर बताया। इंटरव्यू के संपादित अंश,
YS: हमें अपनी यात्रा और प्रत्येक कंपनी से अब तक की सीख के बारे में बताएं?
मानव आर्य : मैं पूरी तरह से संयोग से गेमिंग में उतरा। मैंने कॉलेज ड्रॉपआउट कर दिया था और कुछ दोस्तों के साथ मोटरसाइकिल गैरेज चला रहा था, उसी समय एक संभावित ग्राहक एक गेमिंग कंपनी का सीईओ निकला जिसने मुझे नौकरी की पेशकश की। और ट्रिन गेम्स (Trine Games) में मेरी यात्रा शुरू हुई।
मेरी दूसरी नौकरी जंप गेम्स में थी जहां मुझे हॉलीवुड और अन्य मार्की ब्रांडों से अवगत कराया गया था। इस स्टिंट ने मुझे बहुत कुछ सिखाया कि कैसे आईपी को बनाया और तैयार किया जाए और कैसे विश्व स्तरीय ऐप और गेम विकसित किए जाएं। फिर मैं डिज्नी में चला गया और भारत में उनका पहला फ्रीमियम गेम, हिटआउट हीरोज लॉन्च करने के लिए मुझे इनचार्ज बनाया गया।
इसी समय के दौरान, सिकोइया एक कंपनी को लेकर मेरे पास पहुंची। वे इस कंपनी में निवेश कर रहे थे और एक गेम डेवलपमेंट स्टूडियो में बदल रहे। इस तरह मैंने ऑक्ट्रो में काम करना शुरू किया। तीन पत्ती, पोकर और लूडो वारियर्स पर काम करते हुए मैंने तकनीकी पक्ष पर बहुत कुछ सीखा। ये गेम बहुत बड़े पैमाने पर थे। इसके बाद मैं पेटीएम फर्स्ट गेम में गया। उसके बाद, मैं कोर आरएमजी प्रोडक्ट्स पर अधिक काम करना चाहता था, और इससे मुझे जंगली में सोशल गेम्स बिजनेस बनाने और चलाने का अवसर मिला।
YS: आपने Hike क्यों चुना? और आपकी क्या योजनाएं हैं?
मानव: हाइक भारत की उन बहुत कम कंपनियों में से है जिनके पास सही और इनोवेटिव के लिए अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने की हिम्मत है। भारत की प्रतिस्पर्धात्मक भावना को प्रसारित करने वाली जनता के लिए एक नई मनोरंजन सेवा का निर्माण करने के लिए कवीन का दृष्टिकोण साहसिक और प्रेरणादायक है। इसलिए मैं यहां हूँ।
यह बहुत दुर्लभ है कि लोगों को एक जबरदस्त टीम, अद्भुत दृष्टि और नई चीजों की कोशिश करने की हिम्मत के साथ कुछ अविश्वसनीय बनाने का अवसर मिले। इसलिए रश को लीड करना मेरे लिए वह अवसर है।
हाइक के साथ हम जो निर्माण कर रहे हैं उसके दिल में यह विश्वास है कि गेम उसके रिजल्ट से अधिक मायने रखता है। रश में हमारे कौशल के बल पर प्रतिस्पर्धा होती है, जहां हर जीत हकदार होती है, और कोई भी हार अगले गेम को बेहतर तरीके से खेलने के लिए बस एक ट्रेनिंग ग्राउंड होता है।
हम मानते हैं कि रश यूजर्स के लिए गेम में केवल पैसा जीतने का एक प्लेटफॉर्म नहीं है, बल्कि ईमानदारी के साथ खिलाड़ियों का एक समुदाय है।
रश एक एएए-क्वालिटी वाला गेमिंग प्लेटफॉर्म है, जहां हर खिलाड़ी की हाइकमोजी वाली पहचान होती है, जो न केवल सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करती है, बल्कि इनोवेटिव सेल्फ-एक्सप्रेशन के माध्यम से गेमप्ले का मजा भी बढ़ाती है। सभी गेम कौशल-आधारित हैं। यह खिलाड़ी की सूक्ष्मता होती है जो जीत का निर्धारण करती है।
हम रिकॉर्ड समय में रश का निर्माण और रिलीज करने में सक्षम थे और इसे हमारे खिलाड़ियों द्वारा तुरंत ही पसंद कर लिया गया था। अन्य गेमिंग ऐप्स के विपरीत, हम अपने खिलाड़ियों के लिए अपने खुद के गेम्स और क्राफ्ट के अनुभवों का निर्माण करते हैं। रश ऐप के साथ एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि सभी गेम पोर्ट्रेट व्यू में हैं, जो कैजुअल गेमिंग एक्सपीरेंस की कुंजी है क्योंकि यह खिलाड़ियों को आसानी से सिर्फ एक हाथ से खेलने की अनुमति देता है।
हम कुछ बेहद इनोवेटिव गेम्स पर काम कर रहे हैं, जो कौशल-आधारित, असली-पैसे वाले गेमिंग स्पेस में पूरी तरह से अनदेखे हैं और हम उन्हें अपने उपयोगकर्ताओं के लिए लाने के लिए उत्साहित हैं।
YS: रास्ते में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा?
मानव : 2016 से पहले, भारत में गेम खेले तो जा रहे थे लेकिन मुद्रीकरण (monetising) बहुत मुश्किल था। केवल कुछ कंपनियों का ही स्केल बड़ा था। हमारे लिए अच्छी इंजीनियरिंग प्रतिभा को आकर्षित करना कठिन था क्योंकि हम अन्य तकनीकी कंपनियों की तरह बड़े वेतन का भुगतान नहीं कर सकते थे। Jio के आने के बाद, चीजें बदल गई हैं और गेमिंग काफी हॉट हो गई है।
YS: आज गेमिंग इंडस्ट्री के बारे में आपका क्या विचार है? आप इसे कहां जाते हुए देखते हैं?
मानव: मुझे लगता है कि भारत में गेमिंग अपने टेक-ऑफ चरण में है। अभी लंबा रास्ता तय करना है। भारतीय दर्शक विश्वस्तरीय गुणवत्ता से अवगत हैं और उसी की उम्मीद करते हैं। अब तक के सबसे सस्ते डेटा, सबसे कम कीमत पर शक्तिशाली स्मार्टफोन के साथ मोबाइल-फर्स्ट गेमिंग अगला फ्रंटियर है।
अधिक उपभोक्ता आज ऑनलाइन छोटे-छोटे लेनदेन के साथ सहज हैं और आरएमजी स्पेस के हाल के उछाल में भी देखा जा सकता है। यह आखिरकार हमें पारंपरिक विज्ञापन-चालित मुद्रीकरण मॉडल से दूर जाने और उपभोक्ताओं को अपने गेमिंग अनुभव का मालिक बनाने का अवसर देता है। छोटे आकार की गेमिंग ऑफरिंग के लिए उपभोक्ता की भूख मजबूत है।
हालांकि, RMG स्पेस बॉट्स, कम गुणवत्ता वाले UI/UX की चुनौतियों के साथ घिरा हुआ है, और मौका/जुआ पर केंद्रित गेम द्वारा हावी है। एक सफल नए अनुभव के लिए अभी भी पर्याप्त जगह है।
YS: निकट भविष्य में हम क्या उम्मीद कर सकते हैं?
मानव: मुझे भारत के लिए गेम बनाना पसंद हैं और मुझे खुशी है कि रश पर काम करने से मुझे अविश्वसनीय रूप से अभिनव तरीके से सक्षम बनाने में मदद मिलेगी। मेरा मानना है कि खेलों में दुनिया को बदलने की शक्ति है, और आज हम जो भी कर रहे हैं, उसमें भूमिका निभाने में मदद कर सकते हैं।
किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जो इस पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा रहा है, मैं एक ऐसी स्थिति में आने के लिए उत्साहित हूं जहां मैं खुद को एक ऐसे शख्स के रूप में देखता हूं जो कुछ वापस दे सकता है। फिलहाल, मेरे हाथ रश से भरे हुए हैं। हम एक एएए-क्वालिटी वाले प्रोडक्ट के साथ असली पैसे के गेमिंग स्पेस को फिर से बढ़ाने के लिए एक मिशन पर हैं जो गैंबलिंग यानी जुआ और फैंटसी से परे गेम की पेशकश करता है।
हम अपने यूजर्स की प्रतिस्पर्धात्मक भावना को सक्षम करने के लिए डिजाइन किए गए अधिक से अधिक कौशल-आधारित, कैजुअल गेम्स को जोड़ने की दिशा में आक्रामक रूप से काम कर रहे हैं।
Edited by Ranjana Tripathi