वंचित तबकों की महिलाओं को डिजिटल स्किल से लैस करने का लक्ष्य, American Express और NASSCOM Foundation ने की पार्टनरशिप

By yourstory हिन्दी
September 28, 2022, Updated on : Wed Sep 28 2022 11:06:13 GMT+0000
वंचित तबकों की महिलाओं को डिजिटल स्किल से लैस करने का लक्ष्य, American Express और NASSCOM Foundation ने की पार्टनरशिप
अमेरिकन एक्सप्रेस और नैसकॉम फाउंडेशन इसके लिये दो प्रशिक्षण भागीदारों...फ्रेंड्स यूनियन फॉर एनर्जाइजिंग लाइव्स और आरसीईडी (रीजनल सेंटर फॉर एंटप्रेन्यूरशिप) के साथ काम कर रहे हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वैश्विक भुगतान कंपनी अमेरिकन एक्सप्रेस American Express और घरेलू प्रौद्योगिकी उद्योग के शीर्ष निकाय नैसकॉम फाउंडेशन (NASSCOM Foundation) ने महिलाओं में डिजिटल कौशल के अंतर को पाटने और उन्हें रोजगार के लिहाज से हुनरमंद बनाने के लिये भागीदारी की है.


दोनों संस्थाओं ने मंगलवार को संयुक्त बयान में कहा कि इस भागीदारी के तहत रोजगार आधारित प्रशिक्षण परियोजना ‘प्रौद्योगिकी के जरिये महिला सशक्तीकरण’ के अंतर्गत वंचित तबके से आने वाली 700 महिला स्नातकों को मशीन लर्निंग, क्लाउड, डाटा एनालिटिक्स, कृत्रिम मेधा (एआई) जैसी तकनीकी और उद्यमिता के क्षेत्रों में प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया जाएगा.


बयान के अनुसार, अमेरिकन एक्सप्रेस और नैसकॉम फाउंडेशन इसके लिये दो प्रशिक्षण भागीदारों...फ्रेंड्स यूनियन फॉर एनर्जाइजिंग लाइव्स और आरसीईडी (रीजनल सेंटर फॉर एंटप्रेन्यूरशिप) के साथ काम कर रहे हैं.


अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया की उपाध्यक्ष और प्रौद्योगिकी प्रमुख रुचिका पानेसर ने कहा, “नैसकॉम फाउंडेशन के साथ इस साझेदारी के माध्यम से हमारा लक्ष्य वंचित समुदायों की महिलाओं को सशक्त बनाना और डिजिटल क्षेत्र में हुनरमंद बनाने में मदद कर उनके लिये रोजगार के अवसर बढ़ाना है.’’


नैसकॉम फाउंडेशन की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) निधि भसीन ने कहा, ‘‘...प्रतिभा और युवा आबादी का लाभ उठाने के लिये मौजूदा कौशल अंतर को ठीक करना देश की सर्वोच्च प्राथमिकता बन गया है. इसके लिए हमें ‘डिजिटल लर्निंग’ और कौशल विकास पर ध्यान देना होगा.


बता दें कि, अमेरिकन एक्सप्रेस एक ग्लोबल पेमेंट कंपनी है, जो ग्राहकों को प्रोडक्ट्स, इनसाइट्स और अनुभवों तक पहुंच प्रदान करती .

वहीं, नैसकॉम फाउंडेशन की स्थापन साल 2001 में हुई थी. यह पिछले 20 सालों टेक्नोलॉजी ट्रांसफर को लेकर काम कर रही है. नैसकॉम फाउंडेशन, NASSCOM कंपनी के तहत आने वाले एक तटस्थ गैर-लाभकारी संगठन (एनजीओ) है. यह भारतीय टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र एनजीओ है.


यह TechForGood की फिलॉसफी पर काम करता है और टेक्नोलॉजी के माध्यम से सबसे अधिक आवश्यक लोगों के जीवन में बदलाव लाने की कोशिश करता है. यह लोगों और संस्थानों को प्रौद्योगिकी के माध्यम से सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों से निपटने के तरीके को बदलने में मदद करने पर काम करता है. यह तीन प्रमुख क्षेत्रों-  डिजिटल साक्षरता, कौशल और रोजगार और महिला उद्यमिता पर काम करता है.


Edited by Vishal Jaiswal