छोटे बिजनेस के बड़े काम आएंगी ये मार्केटिंग टिप्स, एक्सपर्ट से जानिए क्या होनी चाहिए स्ट्रेटेजी

By Kumar Saurav AdCounty
December 21, 2022, Updated on : Wed Dec 21 2022 11:50:38 GMT+0000
छोटे बिजनेस के बड़े काम आएंगी ये मार्केटिंग टिप्स, एक्सपर्ट से जानिए क्या होनी चाहिए स्ट्रेटेजी
मार्केटिंग प्रोफेशनल ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं. एक छोटे बिज़नेस को अपने कस्टमर्स के लिए ब्रांड पहचान बनाने की बहुत जरूरत होती है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एक छोटे बिज़नेस की मार्केटिंग स्ट्रेटेजी उसकी सफलता में अहम भूमिका निभाती है. मार्केटिंग इन दिनों कस्टमर बेस बढ़ाने और बिज़नेस को चलाने में मदद करती है. अच्छे नतीजे प्राप्त करने के लिए एक बिज़नेस को कई तरह की रणनीति की आवश्यकता होती है, जो उनकी कंपनी की सेल्स और ब्रांडिंग आकांक्षाओं को पूरा करती हैं.


मार्केटिंग प्रोफेशनल अपनी कंपनी के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं. मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बनाते समय याद रखने वाले सबसे ज़रूरी टूल है अपनी टारगेट ऑडिएंस और उनसे जुड़ने की क्षमता. इसके बाद स्ट्रेटेजी प्लान करना आसान हो जाता है. आइए जानते हैं कैसे छोटे बिजनेस बढ़ सकते हैं आगे.

सबसे पहले अपना ब्रांड स्थापित करें

एक छोटे बिज़नेस को अपने कस्टमर्स के लिए ब्रांड पहचान बनाने की बहुत जरूरत होती है कि वे कौन हैं, क्या करते हैं और किस लिए मार्केट में हैं. जब किसी कंपनी ने अपना सेगमेंट चुन लिया है, तो उसका नाम, लोगो, रंग और इमेजरी मेल खाना चाहिए जो उसके ब्रांड को ग्राहकों तक पहुंचाएगा. छोटे बिज़नेस के प्रमोटर्स अपनी ब्रांड आइडेंटिटी बनाने के लिए एक प्रतिष्ठित मार्केटिंग एजेंसी के साथ काम कर सकते हैं. हालांकि, यह प्रक्रिया महंगी हो सकती है, तब भी यह वैल्यू फॉर मनी है.

अपने ग्राहकों को जानें

इफेक्टिव मार्केटिंग प्लान के लिए, आपको अपने ग्राहक की विशेषताओं और ज़रूरतों की अच्छी समझ होनी चाहिए. इससे आपको उनके साथ एक सफल और स्थायी संबंध बनाने में मदद मिलेगी. इंटरव्यू और सर्वे करने में लगभग कुछ भी खर्च नहीं होता है. अपने वर्तमान कस्टमर्स से अपने प्रोडक्ट या सर्विस के साथ उनकी समस्याओं के बारे में बात करें. यह आपको ऐसा सॉल्यूशन बनाने में मदद करेगा जो कस्टमर्स की समस्या का सटीक समाधान कर सके.

अपनी वेबसाइट जरूर बनाएं

एक वेबसाइट मॉडर्न बिजनेस कार्ड है. जब संभावित ग्राहक सर्च इंजन पर आपकी कंपनी का नाम देखते हैं और आपकी वेबसाइट पर क्लिक करते हैं, तो यह अपनी छवि बनाने का आपका पहला मौका होता है. बिजनेस को अपनी वेबसाइट का उपयोग ग्राहकों को अधिक जानकारी देने, मुफ्त सर्च इंजन ट्रैफ़िक को आकर्षित करने, यूज़र्स को अपने सोशल मीडिया पर ले जाने और इंफॉर्मेटिव कंटेंट पब्लिश करके खुद को इंडस्ट्री थॉट लीडर की तरह पेश करना चाहिए.


एक वेबसाइट बनाने के अलावा, मोबाइल एप्लिकेशन बनाना भी छोटे बिज़नेस के लिए मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमारे मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट और हाल ही में 5जी सर्विसेज के लॉन्च के साथ, एक एंड्रॉइड ऐप बनाना लोगो तक पहुंचने और ब्रांड अवेर्नेस उत्पन्न करने के लिए महत्वपूर्ण है. मोबाइल पर प्रतिदिन बिताया जाने वाला औसत समय तेज़ी से बढ़ रहा है और संभावित खरीदारों तक पहुंचने के लिए इसका लाभ उठाना आवश्यक है.

शानदार कंटेंट स्ट्रेटेजी बनाएं

आपके टारगेट ऑडियंस और लक्ष्य आपके कंटेंट का निर्धारण करेंगे. कंटेट ही आपसे आपकी ऑडियंस को जोड़ता है. यह आपकी सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार करता है और आपके इनबाउंड मार्केटिंग प्रयासों को सपोर्ट करता है. कंटेंट आपकी कंपनी को आगे बढ़ने के लिए आवश्यक है. उन कंटेंट फोर्मट्स का उपयोग करें जो आपके ऑडियंस के लिए सबसे ज्यादा काम के हैं, जैसे –


लिस्टिकल्स- सूची प्रारूप में कंटेंट बनाने से आपके कंटेंट को पढ़ना, समझना और शेयर करना आसान हो जाता है.

आर्टिकल्स और ब्लोग्स- एंगेज करने, एंटरटेन करने या एजुकेट करने के उद्देश्य से अच्छी तरह से लिखे गए आर्टिकल्स और ब्लॉग अपने पाठकों के साथ मजबूत संबंध बनाने में मदद करता है.

इंफोग्राफिक्स- यह ऑडियंस को मुश्किल जानकारी और आंकड़ों को आसानी से समझने में मदद करते हैं. इसके साथ ही, यह इनफॉर्मेशन को सुंदर दिखाने का तरीका है.

ईमेल मार्केटिंग का अधिकतम लाभ उठाएं

मार्केटिंग टैक्टिक के रूप में ईमेल का उपयोग करने के कई फायदे हैं. यह करना आसान है, ऑटोमेटेड किया जा सकता है, तेज़ माध्यम है, काफी सस्ता है और कई संभावित ग्राहकों तक पहुंच सकता है. एक बार लिस्ट में ईमेल एड्रेस जुड़ जाने के बाद, कंपनी अपने वर्तमान और भावी ग्राहकों को अच्छे, उपयोगी और काम के ईमेल भेज सकती है.

सोशल मीडिया का लाभ उठाएं

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बिजनेस के लिए अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज में रुचि रखने वाले लोगों के संपर्क में रहने का एक सरल तरीका है, भले ही सोशल मीडिया मार्केटिंग के तरीके लगातार बदल रहे हों. सोशल मीडिया साइट पर ध्यान देना काफी ज़रूरी है, क्योंकि यहां आप ज्यादा अपडेटेड रह कर अपने कस्टमर्स जो बेहतर तरीके से एंगेज भी रख सकते हैं. सोशल मीडिया पर अपने समय का अधिकतम उपयोग करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि छोटे बिज़नेस के ओनर्स के रूप में, आपको अधिक ज़िम्मेदारियों पर ध्यान देना होगा.

लोकल इंफ्लुएंसर के साथ कोलेब्रेट करे

छोटे बिज़नेस को भी लोकल इंफ्लुएंसर्स के साथ कोलेब्रेट करने और उनकी ऑडियंस को आपके गुड्स और सर्विसेज का सुझाव देने से काफी फायदा हो सकता है. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग कैंपेन कई अलग-अलग तरीके से हो सकती हैं, जैसे गिव अवे, ब्रांड एंबेसडर, डिस्काउंट और पार्टनरशिप, इसलिए एक उद्देश्य के हिसाब से शुरू करना बेहतर रहता है.


इस दौर में, एक छोटे बिज़नेस के लिए मार्केटिंग महत्वपूर्ण है. छोटी कंपनियां सफल होने के लिए मार्केटिंग पर काफी निर्भर करती हैं, वहीं बड़े कॉर्पोरेट्स अपने बिज़नेस को बढ़ने में मार्केटिंग का उपयोग करते हैं. बढ़े कम्पटीशन में टिकने के लिए, छोटे बिज़नेस को मार्केट में अपनी जगह बनानी चाहिए. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ब्रांड बाकी सबसे अलग है.


(लेखक एडकाउंटी मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के ग्लोबल मोबाइल बिजनेस हेड हैं. आलेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं. YourStory का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है.)


Edited by Anuj Maurya