मिलें रेलेवे के हीरो मयूर शेल्के से, जिन्होंने मुंबई में एक बच्चे को ट्रेन से बचाया

मयूर शेल्के की तेजी और बहादुरी की रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ-साथ आनंद महिंद्रा और गौतम अडाणी जैसे बिजनेसमैन ने भी सराहना की।

मिलें रेलेवे के हीरो मयूर शेल्के से, जिन्होंने मुंबई में एक बच्चे को ट्रेन से बचाया

Wednesday April 21, 2021,

3 min Read

हाल ही में वायरल हुए एक सीसीटीवी फुटेज ने देश को मुंबई के मयूर शेल्के नाम का एक हीरो दे दिया है। वीडियो में, मुंबई में वांगनी रेलवे स्टेशन के प्लेटफ़ॉर्म पर एक बच्चे को चलते देखा जा सकता है, जिसने अचानक संतुलन खो दिया और ट्रैक पर गिर गया। जिस तरह वह गिर गया, उसी ट्रैक पर एक ट्रेन को आते देखा जा सकता है।


जबकि उसके साथ वाले लोग दहशत में थे, मयूर प्लेटफॉर्म पर बच्चे की मदद करने के लिए दौड़े और ट्रेन के स्टेशन पहुंचने से कुछ समय पहले ही कूद गये।


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसका वीडियो ट्विटर पर साझा करते हुए मयूर के प्रयासों की सराहना की है।


रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, "मयूर शेल्के, मुंबई के वांगनी रेलवे स्टेशन के रेलवेमैन, जिन्होंने असाधारण रूप से साहसी कार्य किया है, ने अपनी जान जोखिम में डालकर और एक बच्चे की जान बचाई। उनके काम को किसी भी पुरस्कार या धन से आंका नहीं जा सकता, लेकिन उन्होंने अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने और मानवता को अपने काम से प्रेरित किया है, इसके लिए उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।"

रेल मंत्रालय ने मयूर की बहादुरी के काम के बारे में ट्वीट किया और उनकी बहादुरी की सराहना की। मंत्रालय ने एक वीडियो भी साझा किया जहां विभाग उनके प्रयासों की सराहना कर रहा था और उन्हें सम्मानित किया गया।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने भी अपने ट्विटर हैंडल के जरिए मयूर की बहादुरी को सलाम किया।


उन्होंने ट्वीट किया, “मैं मयूर शेल्के की निस्वार्थता और अनुकरणीय वीरता को सलाम करता हूं। महाराष्ट्र के वांगनी स्टेशन पर पटरियों पर गिरे एक बच्चे की जान बचाने के लिए इस रेलवे पॉइंटमैन ने अपनी जान जोखिम में डाल दी। मयूर, आपकी बहादुरी हम सभी को प्रेरित करती है।”


महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, जिन्हें इस तरह की प्रेरणादायक कहानियां साझा करने के लिए भी जाना जाता है, ने लिखा, "मयूर शेल्के के पास न तो कॉस्ट्यूम थे और न हीं उन्होंने टोपी लगा रखी थी, लेकिन उन्होंने सबसे बहादुर फिल्म सुपर हीरो की तुलना में अधिक साहस दिखाया। हम सभी उन्हें सलाम करते हैं। मुश्किल समय में, मयूर ने हमें दिखाया है कि हमें बस अपने आसपास के लोगों के लिए देखना होगा जो हमें एक बेहतर दुनिया की राह दिखाते हैं।”


अभिनेता आर माधवन, आईपीएस अधिकारी स्वाति लकड़ा, आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू, और सद्गुरु सहित अन्य हस्तियों ने मयूर के प्रयासों की सराहना की।