मिलें देश की सबसे तेज़ महिला बाइकर से, जिनके नाम पर दर्ज़ हैं कई रिकॉर्ड्स

By शोभित शील
February 01, 2022, Updated on : Wed Feb 02 2022 06:02:09 GMT+0000
मिलें देश की सबसे तेज़ महिला बाइकर से, जिनके नाम पर दर्ज़ हैं कई रिकॉर्ड्स
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मोटरसाइकलिंग को आमतौर पर पुरुषों से जोड़कर देखा जाता है और बतौर स्पोर्ट भी इस क्षेत्र में अधिकांशतः पुरुषों का ही दबदबा है, लेकिन अब महिला बाइक राइडर्स इस क्षेत्र में अपना नाम बना रही हैं और इतना ही नहीं, वे इस क्षेत्र में कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रही हैं।


मध्य प्रदेश से आने वाली 27 साल की कल्याणी पोटेकर भी एक ऐसी ही महिला बाइक राइडर हैं, जिन्हें देश की सबसे तेज़ महिला मोटरसाइकल रेसर का तमगा हासिल है।

पिता ने गिफ्ट की पहली बाइक

बचपन से बाइक की शौकीन रहीं कल्याणी को बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद उनकी पहली बाइक उपहार के तौर पर मिली थी, जो यामाहा की FZ 150 थी। यह गिफ्ट उन्हे अपने पिता से मिला था। कल्याणी के अनुसार, एक ओर जहां अन्य लड़कियां अधिकतर दोपहिया वाहन में स्कूटी की सवारी करती थीं, उन्हें बाइक चालाना रास आता था।

k

अब तक कल्याणी देश और विदेश की तमाम सुपरबाइक्स चला चुकी हैं। न्यूज़ प्लेटफॉर्म को दिये अपने एक इंटरव्यू में कल्याणी ने बताया है कि मोटरसाइकल रेसिंग उनके लिए एक शौक के तौर पर शुरू हुई थी, लेकिन जल्द ही यह उनके लिए उनके प्रोफेशन में तब्दील हो गई। कल्याणी के अनुसार, बचपन में उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि इस क्षेत्र में भी करियर बनाया जा सकता है।


अपने शौक को करियर बनाने के लिए कल्याणी ने इसपर रिसर्च की और ट्रेनिंग स्कूल आदि के बारे में जानकारी इकट्ठी की। इस दौरान कल्याणी को उनके परिवार से भी भरपूर समर्थन हासिल हुआ, बल्कि उनके अनुसार उन्हें इस क्षेत्र में जाने का प्रोत्साहन भी उनके पिता से मिला था।

तय किया लंबा सफर सफर

कल्याणी के लिए एक पुरुष प्रधान समझे जाने वाले स्पोर्ट में अपनी जगह बना पाना आसान नहीं रहा है। 20 साल की उम्र में कल्याणी ने साल 2013 में अपने पहले इवेंट में हिस्सा लिया था, इसका नाम रेड-डे हिमालय था। इस रैली को दुनिया की सबसे खतरनाक रैलियों में शुमार किया जाता है।


इसके बाद कल्याणी ने ट्रेनिंग स्कूल भी जॉइन किया, साथ ही उन्हें इंडियन नेशनल चैम्पियनशिप में भी हिस्सा लेने का मौका मिला। कल्याणी इसी के साथ थाईलैंड और ताइवान जाकर देश का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं।

k

तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड

देश की इस सबसे महिला मोटरसाइकल रेसर नया रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ा था। यह रिकॉर्ड उन्होने ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटेरनेशनल सर्किट की एक लैप को महज 2.08 मिनट में पूरा कर बनाया था।


साल 2018 में कल्याणी को फेडेरेशन ऑफ इंडियन मोटरस्पोर्ट द्वारा आउटस्टैंडिंग वुमेन इन मोटरस्पोर्ट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। इस क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखने वाले युवाओं को प्रेरित करते हुए कल्याणी सुझाव देती हैं कि युवाओं को पहले ट्रेनिंग स्कूल जाकर अपनी ट्रेनिंग पूरी करनी चाहिए।


Edited by Ranjana Tripathi