मेंटल हेल्थ स्टार्टअप LISSUN ने सीड फंडिंग राउंड में जुटाए 1.3 मिलियन डॉलर

हालिया फंडिंग को रणनीतिक रूप से अपनी टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को और बढ़ाने, अपनी सेवाओं का विस्तार करने और स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों और अन्य संगठनों के साथ सार्थक साझेदारी विकसित करने के लिए आवंटित किया जाएगा.

मेंटल हेल्थ स्टार्टअप LISSUN ने सीड फंडिंग राउंड में जुटाए 1.3 मिलियन डॉलर

Monday September 04, 2023,

5 min Read

भारत के सबसे बड़े मेंटल हेल्थ प्लेटफार्म्स में से एक Lissun ने Inflection Point Ventures (IPV) और Rainmatter Capital (Zerodha Group) के नेतृत्व में सीड फंडिंग राउंड में 1.3 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. इस राउंड में मौजूदा निवेशकों IvyCap ventures, WFC, Growx ventures और कुछ अन्य प्रमुख एंजेल निवेशकों की भी भागीदारी देखी गई. LISSUN ने अब तक 2.3 मिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटाई है.

हालिया फंडिंग को रणनीतिक रूप से अपनी टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को और बढ़ाने, अपनी सेवाओं का विस्तार करने और स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों और अन्य संगठनों के साथ सार्थक साझेदारी विकसित करने के लिए आवंटित किया जाएगा.

LISSUN जागरूकता, स्वीकृति, गुमनामी, पहुंच, सामर्थ्य और आश्वासन को शामिल करते हुए एक समग्र दृष्टिकोण के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में क्रांति लाने में सबसे आगे है. एक इनोवेटिव B2H2C रणनीति को नियोजित करते हुए, LISSUN बांझपन, पुनर्वास, नेफ्रोलॉजी, ऑन्कोलॉजी और अन्य क्षेत्रों में उच्च तनाव वाले उपयोग के मामलों को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों के साथ सहयोग करता है. यह अनूठा दृष्टिकोण शिक्षा क्षेत्र तक फैला हुआ है, जो व्यापक जनसांख्यिकीय के लिए मानसिक स्वास्थ्य समाधानों को सुलभ और किफायती बनाने के लिए LISSUN के मिशन के साथ मेल खाता है. प्लेटफ़ॉर्म की प्रभावशाली पहुंच स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा में अग्रणी उद्योग खिलाड़ियों के साथ इसकी 150+ साझेदारियों द्वारा प्रदर्शित होती है.

LISSUN के डायरेक्टर और को-फाउंडर डॉ. कृष्ण वीर सिंह कहते हैं, "यह निवेश मानसिक स्वास्थ्य परिदृश्य के भीतर स्केलेबल समाधान प्रदान करने में LISSUN के अभिनव दृष्टिकोण की वैधता को दर्शाता है. LISSUN ने बहुत ही कम समय में मेटल हेल्थ सेक्टर में अपनी खास पहचान बनाई है. हम LISSUN में अपना भरोसा रखने के लिए अपने निवेशकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं. उनकी विशेषज्ञता और समर्थन हमें अपनी पेशकश को समृद्ध करने और अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए सशक्त बनाएगा. ताजा फंडिंग के साथ, हम बड़े पैमाने पर मानसिक स्वास्थ्य को हल करने के अपने दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं, और हर कोई उस देखभाल और सहायता तक पहुंच सकता है जिसके वे हकदार हैं."

Inflection Point Ventures के फाउंडर विनय बंसल कहते हैं, "आज के दौर और उम्र में, हर किसी का जीवन कई ज़िम्मेदारियों के साथ उच्च तनाव वाला होता है. हमारे समाज में, शारीरिक समस्याओं पर सक्रिय रूप से ध्यान दिया जाता है, और मानसिक स्वास्थ्य को अक्सर उपेक्षित किया जाता है और पीछे रखा जाता है. हम अभी भी इस बात से अनभिज्ञ हैं कि मानसिक समस्याओं से कैसे निपटा जाए क्योंकि इसके साथ एक कलंक जुड़ा हुआ है. स्केलेबल मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य देखभाल समाधान बनाने में LISSUN की उल्लेखनीय कौशल और रणनीतिक कौशल सराहनीय है. उनका अग्रणी B2H2C मॉडल और पारंपरिक समाधानों को फिर से आविष्कार करने के लिए अटूट समर्पण रेखांकित करता है इस क्षेत्र में अवसरों और चुनौतियों के बारे में उनकी गहरी समझ है. हमें विश्वास है कि उनके अभूतपूर्व कार्य का स्थायी प्रभाव होगा, जो मानसिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को नया आकार देगा."

Zerodha के को-फाउंडर नितिन कामथ द्वारा समर्थित Rainmatter Health ने LISSUN के साथ मानसिक स्वास्थ्य उद्योग में अपना पहला निवेश किया. Rainmatter Health के प्रमुख दिलीप कुमार कहते हैं, “भारत में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को अक्सर उपेक्षित और कलंकित माना जाता है. इसके आसपास मौजूद सामाजिक बाधाओं और गलत धारणाओं को दूर करने के लिए जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता बढ़ रही है. Rainmatter Health में, हमें LISSUN की यात्रा में शामिल होने में खुशी हो रही है क्योंकि वे इन मुद्दों से निपटने की कोशिश कर रहे हैं.

LISSUN के डायरेक्टर और को-फाउंडर तरुण गुप्ता ने कहा, "LISSUN के साथ हमारी यात्रा मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को फिर से परिभाषित करने की साझा प्रतिबद्धता से प्रेरित है. हम एक प्रोडक्ट-फर्स्ट कंपनी हैं और मानसिक स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए अपने प्रोडक्ट्स का निर्माण करते हैं प्रभावी ढंग से, निर्बाध रूप से और किफायती रूप से. यह निवेश हमारे प्रोडक्ट पोर्टपोलियो और टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाएगा और हमारी पहुंच का विस्तार करेगा, जिससे गुणवत्तापूर्ण और किफायती मानसिक स्वास्थ्य समाधान व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ हो जाएंगे."

मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को नया आकार देने के लिए LISSUN की अटूट प्रतिबद्धता ने इसके तेजी से विस्तार को प्रेरित किया है, जो अब पूरे भारत के 40+ शहरों में फैल गया है. अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को और मजबूत करने के लिए, LISSUN ने हाल ही में एक व्यापक बच्चों के मानसिक और व्यवहारिक स्वास्थ्य पहल की शुरुआत की है, जिसे 'Sunshine by LISSUN' नाम दिया गया है, जो विकासात्मक या व्यवहार संबंधी चुनौतियों का सामना करने वाले बच्चों की सहायता के लिए समर्पित फुल-स्टैक सेंटर्स का एक नेटवर्क है.

मौजूदा निवेशक तेज कपूर, मैनेजिंग पार्टनर, IvyCap Ventures, कहते हैं, "पिछले साल हमारी प्रारंभिक साझेदारी के बाद से LISSUN टीम द्वारा की गई उल्लेखनीय विकास यात्रा हमें बहुत खुशी देती है. उनकी अनूठी दृष्टि और उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता उन्हें इस उद्योग में अग्रणी के रूप में स्थापित करती है. हमें उनकी यात्रा का हिस्सा बनने पर गर्व है."

यह भी पढ़ें
डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म MediBuddy ने जुटाई 18 मिलियन डॉलर की फंडिंग