शुरू हो गई राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air, मुंबई से अहमदाबाद के लिए पहली फ्लाइट रवाना

By Ritika Singh
August 07, 2022, Updated on : Mon Aug 08 2022 03:44:54 GMT+0000
शुरू हो गई राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air, मुंबई से अहमदाबाद के लिए पहली फ्लाइट रवाना
Akasa Air को 7 जुलाई को विमानन नियामक डीजीसीए से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट मिला था.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) समर्थित Akasa Air की कमर्शियल फ्लाइट्स का परिचालन रविवार 7 अगस्त से शुरू हो गया. Akasa Air की पहली हवाई सेवा मुंबई-अहमदाबाद रूट पर शुरू हुई. विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह ने Akasa Air की पहली कमर्शियल फ्लाइट को लॉन्च किया. वे इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े. Akasa Air ब्रांड नाम से SNV Aviation Pvt. Ltd. भारतीय विमानन सेक्टर में उतर रही है. Akasa Air के फाउंडर व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) विनय दुबे (Vinay Dube) हैं.


लॉन्चिंग के मौके पर मुंबई एयरपोर्ट पर विनय दुबे व राकेश झुनझुनवाला समेत Akasa Air से जुड़े कई लोग उपस्थित थे. Akasa Air को 7 जुलाई को विमानन नियामक डीजीसीए से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट मिला था. अक्टूबर 2021 में इसे नागरिक उड्डयन मंत्रालय से हवाई परिचालन के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र मिला था. बेंगलुरु-कोच्चि रूट पर Akasa Air की उड़ानें 12 अगस्त 2022 से, बेंगलुरु-मुंबई मार्ग पर 19 अगस्त से, अहमदाबाद और बेंगलुरु के बीच 23 अगस्त से, चेन्नई-मुंबई मार्ग पर 15 सितंबर से शुरू होने जा रही हैं.

मुंबई-अहमदाबाद रूट पर किराया

मुंबई-अहमदाबाद रूट पर शुरू की जा रही उड़ानें, नॉन-स्टॉप फ्लाइट हैं. आकासा एयर की वेबसाइट पर अहमदाबाद-मुंबई के लिए एक यात्री के लिए एकतरफा हवाई किराया 7 अगस्त को अगर ट्रैवल करेंगे तो 4482 रुपये से शुरू हो रहा है. 8-21 अगस्त बीच यात्रा के लिए एक व्यक्ति के लिए एकतरफा हवाई किराया 4220 रुपये से शुरू हो रहा है. बाकी के अगस्त और सितंबर माह के लिए यह किराया 2574 रुपये दिखा रहा है. वहीं मुंबई से अहमदाबाद के लिए मुंबई से अहमदाबाद के लिए 7 अगस्त को सफर करने के लिए सारी टिकट बिक चुकी हैं. किराया 8-17 अगस्त के बीच यात्रा के लिए एक व्यक्ति के लिए 4262 रुपये से शुरू हो रहा है. 22 अगस्त से लेकर 23 सितंबर तक के लिए यह किराया 2673 रुपये से शुरू है. बाकी के सितंबर माह में अगर ट्रैवल करेंगे तो किराया 2909 रुपये से शुरू हो रहा है. मुंबई और अहमदाबाद के बीच एक सप्ताह में 26 उड़ानों का संचालन किया जाएगा.

rakesh-jhunjhunwala-akasa-air-commercial-operations-started-jyotiraditya-scindia-flags-off-first-flight-from-mumbai-to-ahmedabad

सबसे बड़ी हिस्‍सेदारी झुनझुनवाला और उनकी पत्‍नी रेखा की

आकासा में सबसे बड़ी हिस्‍सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्‍नी रेखा की है. दोनों की मिलाकर कुल हिस्‍सेदारी 45.97 फीसदी है. विनय दुबे, संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीएआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा भी इसमें प्रमोटर हैं. झुनझुनवाला के बाद विनय दुबे की इसमें सबसे ज्‍यादा 16.13 फीसदी हिस्‍सेदारी है. Akasa Air की ओर से ऑर्डर किए गए 72 Boeing 737 MAX एयरप्लेन्स में CFM का LEAP-1B इंजन है. 72 विमानों में से 18 विमान 2023 तक डिलीवर होने हैं. बाकी 54 विमान अगले चार सालों में आएंगे. शुरुआती दौर में आकासा एयर की उड़ानें मेट्रो शहरों से टियर-2 एवं टियर-3 शहरों के लिए होगी. यह एक लो कॉस्ट एयरलाइन होगी. आकासा एयर के विमानों में सीटों की एक ही श्रेणी है. इनमें बिजनेस क्लास नहीं है.

rakesh-jhunjhunwala-akasa-air-commercial-operations-started-jyotiraditya-scindia-flags-off-first-flight-from-mumbai-to-ahmedabad

क्रू मेंबर्स यूनिफॉर्म (बाएं), ग्राउंड क्रू यूनिफॉर्म (दाएं)

क्रू यूनिफॉर्म है खास

Akasa Air ने दावा किया है कि वह पहली भारतीय एयरलाइन होगी, जिसने अपने क्रू मेंबर्स के लिए कस्टम ट्राउजर और जैकेट लॉन्च किया है. इन कपड़ों को समुद्री कचरे से निकाली गई प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करके बनाया गया है. Akasa Air के क्रू मेंबर्स की जैकेट को राजेश प्रताप सिंह ने डिजाइन किया है. Vanilla Moon ने खासतौर पर स्नीकर्स डिजाइन किए हैं. इनका सोल रिसाइकल्ड रबर से बनाया गया है और किसी तरह के प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया गया है. हाल ही में आकासा एयर ने ग्राउंड क्रू की यूनिफॉर्म से भी पर्दा उठाया था.