पीएम नरेंद्र मोदी से मिले Microsoft के सीईओ सत्या नडेला, डिजिटल इंडिया में मदद का वादा

By रविकांत पारीक
January 05, 2023, Updated on : Thu Jan 05 2023 12:20:24 GMT+0000
पीएम नरेंद्र मोदी से मिले Microsoft के सीईओ सत्या नडेला, डिजिटल इंडिया में मदद का वादा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के चेयरमैन एवं सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात की और वादा किया कि डिजिटल इंडिया (Digital India) की संकल्पना को साकार करने में कंपनी देश की मदद करेगी. नडेला भारत के चार दिन के दौरे पर आए हुए हैं.


माइक्रोसॉफ्ट के शीर्ष अधिकारी नडेला ने प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात को "गहरी समझ विकसित करने वाली' बताया. उन्होंने डिजिटल रूपांतरण के जरिये टिकाऊ एवं समावेशी आर्थिक वृद्धि पर सरकार के जोर की सराहना भी की.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी और इनोवेशन सेक्टर में भारत की प्रगति तकनीक के नेतृत्व वाले विकास के युग में प्रवेश कर रही है.


प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया; “@satyanadella आपसे मिलकर खुशी हुई. टेक्नोलॉजी और इनोवेशन सेक्टर में भारत की प्रगति तकनीक के नेतृत्व वाले विकास के युग में प्रवेश कर रही है. हमारे युवा ऐसे विचारों से लैस हैं जिनमें इस धरती को बदलने की क्षमता है.”


नडेला ने ट्वीट किया, "डिजिटल रूपांतरण के जरिये टिकाऊ और समावेशी आर्थिक वृद्धि पर सरकार द्वारा गहराई से ध्यान देना प्रेरणादायी है. हम डिजिटल इंडिया की संकल्पना को साकार करने और दुनिया का मार्गदर्शक बनाने में भारत की मदद को उत्सुक हैं."


उन्होंने लिखा, "गहरी समझ विकसित करने वाली मुलाकात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार."


नडेला देश में कई शहरों के दौरे पर हैं और ग्राहकों, स्टार्टअप, डेवलपर, शिक्षाविद, छात्रों तथा सरकार के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात कर रहे हैं. बुधवार को उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात कर डिजिटल क्षेत्र में शासन एवं सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर बात की थी.


उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर से भी मुलाकात की. नडेला ने भारत की सार्वजनिक भलाई के लिए सार्वजनिक डिजिटल अवसंचरना बनाने के लिए सराहना की और प्रौद्योगिकी तथा आर्थिक वृद्धि के जरिये समावेश और सशक्तीकरण लाने के महत्व को रेखांकित किया. माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख ने जोर देकर कहा कि उनकी कंपनी की "भारत के प्रति बहुत प्रतिबद्धता" है.


सत्‍या नडेला (Satya Nadella) ने अपनी भारत यात्रा की शुरुआत करते हुए मंगलवार को मुंबई में माइक्रोसॉफ्ट फ्यूचर रेडी लीडरशिप समिट (Microsoft Future Ready Leadership Summit) में देश के जाने-माने सीईओ को संबोधित किया. इस अवसर पर, शीर्ष बिज़नेस लीडर्स को संबोधित करते हुए नडेला ने प्रत्‍येक संगठन के लिए डिजिटल की जरूरत पर ज़ोर देते हुए बताया कि किस प्रकार माइक्रोसॉफ्ट क्‍लाउड भारत में विभिन्‍न कारोबारों के लिए बड़े पैमाने पर आर्थिक प्रगति और विकास में तेज़ी का पर्याय बन सकता है. टेक-आधारित भारत के लिए अपनी सोच साझा करते हुए उन्‍होंने बताया कि क्‍लाउड किस प्रकार देश के डिजिटल सफर में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और किस तरह से माइक्रोसॉफ्ट यहां डेवलपर्स, स्‍टार्टअप्‍स तथा विभिन्‍न कंपनियों के इकोसिस्‍टम को सपोर्ट कर सकती है.