ऑटो एक्सपो 2020 संपन्न, 70 नए वाहन पेश किए गए, छह लाख से अधिक दर्शक पहुंचे

By भाषा पीटीआई
February 13, 2020, Updated on : Thu Feb 13 2020 14:31:30 GMT+0000
ऑटो एक्सपो 2020 संपन्न, 70 नए वाहन पेश किए गए, छह लाख से अधिक दर्शक पहुंचे
देश की प्रमुख वाहन प्रदर्शनी ऑटो एक्सपो 2020 बुधवार को ग्रेटर नोएडा में संपन्न हुई। आठ दिन तक चले इस वाहन मेले में कंपनियों ने 70 से अधिक नए उत्पाद पेश किये। वाहन प्रदर्शनी को देखने के लिये कुल 6.08 लाख लोग पहुंचे।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ग्रेटर नोएडा, देश की प्रमुख वाहन प्रदर्शनी ऑटो एक्सपो बुधवार को यहां संपन्न हुई। आठ दिन तक चले इस वाहन मेले में कंपनियों ने 70 से अधिक नए उत्पाद पेश किये। वाहन प्रदर्शनी को देखने के लिये कुल 6.08 लाख लोग पहुंचे।


Auto Expo 2020

ऑटो एक्सपो 2020 में अलग-अलग कार निर्माता कंपनियों द्वारा पेश की गई कारें (फोटो क्रेडिट: Autocar India)



वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने बयान में कहा है कि ऑटो एक्सपो के इस संस्करण में 108 प्रदर्शकों ने कुल 352 नये भविष्य के वाहन प्रदर्शित किए। इसमें आठ वैश्विक प्रदर्शक भी रहे। एक्सपो के दौरान 70 नए उत्पादों को पेश किया गया अथवा उनका अनावरण किया गया।


पर्यावरणनुकूल वाहन इन दिनों काफी चर्चा में हैं। इसी रुख के अनुरूप एक्सपो के दौरान 35 बिजलीचालित (ईवी) वाहन पेश किए गए। वहीं 15 इलेक्ट्रिक वाहनों का ‘कान्सेप्ट’ दिखाया गया।


इस बार आटो एक्सपो में कई नयी कंपनियों ने भागीदारी की। इनमें चीन की कंपनियां ग्रेट वॉल मोटर्स और हाइमा आटोमोबाइल के साथ ओलेक्ट्रा शामिल हैं।


हालांकि, इस बार ऑटो एक्सपो में टोयोटा, होंडा, बीएमडब्ल्यू, आडी और दोपहिया कंपनियों हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर ने भाग नहीं लिया।


दो साल में एक बार आयोजित किए जाने वाले ऑटो एक्सपो का आयोजन यहां इंडिया एक्सपो मार्ट में 5 से 12 फरवरी तक किया गया। आयोजन ऐसे समय हुआ जबकि चीन जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहा है। चीन की भागीदार कंपनियों के अधिकारी उस दिन पवेलियनों में मौजूद नहीं थे जब चीन की ग्रेट वॉल मोटर ने भारतीय वाहन बाजार में एक अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की।


सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर ऑटो एक्सपो प्रदर्शनी मात्र से अब समाज के सभी वर्गों को विशिष्ट अनुभव उपलब्ध कराने वाले हो गए हैं। ऑटो एक्सपो- द मोटर शो 2020 को अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इसमें 6.08 लाख लोग आए।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close