ये 5 किताबें भी बन गईं बिल गेट्स की फेवरेट, जानें क्यों आईं पसंद

By Vishal Jaiswal
August 03, 2022, Updated on : Mon Aug 29 2022 06:33:32 GMT+0000
ये 5 किताबें भी बन गईं बिल गेट्स की फेवरेट, जानें क्यों आईं पसंद
आज हम आपको ऐसी ही 5 किताबों के बारे में बताएंगे जिन्होंने बिल गेट्स पर गहरा प्रभाव छोड़ा. ये किताबें उन्होंने इस साल के समर में खत्म की हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के टॉप-4 अमीर शख्स और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स अपना कारोबार चलाने के साथ ही बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के माध्यम से समाजसेवा में योगदान देते हैं. हालांकि, अपने इस बिजी शेड्यूल के बीच भी गेट्स किताबें पढ़ना नहीं भूलते हैं.


किताबें न सिर्फ सोचने के लिए नई राह दिखाती हैं बल्कि उन्हें ऊर्जा भी देती हैं. आज हम आपको ऐसी ही 5 किताबों के बारे में बताएंगे जिन्होंने बिल गेट्स पर गहरा प्रभाव छोड़ा. ये किताबें उन्होंने इस साल के समर में खत्म की हैं.


1. द पावर - नाओमी एल्डरमैन


यह बुक बिल गेट्स ने अपनी बड़ी पोती की रिकमेंडेशन पर पढ़नी शुरू की थी. यह बुक बहुत ही चतुराई के साथ महिलाओं की भूमिका और उनके साथ होने वाले अन्याय पर एक अद्भुत आइडिया के माध्यम से बात करती है.


इसमें सोचा गया है कि क्या होगा अगर दुनिया की सभी महिलाएं अपनी बॉडी से घातक इलेक्ट्रिक शॉक प्रोड्यूस करने लगें. द पावर बुक को पढ़ते हुए आज की दुनिया में भी महिलाओं द्वारा सहे जाने वाले दुर्व्यहार और अन्याय के बारे में गेट्स को बहुत ही गहराई से महसूस होता है. वह अमेरिका और दुनिया में महिलाओं के मुद्दों पर काम करने वालों की सराहना भी करते हैं.

2. व्हाई वी आर पोलराइज्ड - एजरा क्लेन

सामान्य तौर पर बिल गेट्स भविष्य को लेकर आशांवित नजर आते हैं लेकिन जब बात राजनीति की आती है तब वे अमेरिका में ध्रुवीकरण को लेकर बेहद चिंतित हो जाते हैं.


इस बुक के लेखक क्लेन दृढ़ता से तर्क देते हैं कि अमेरिका में इस विभाजन का कारण पहचान है. वह कहते हैं कि एक समूह के रूप में हमारी पहचान हमारे निर्णयों को प्रभावित करती है. पुस्तक मूल रूप से अमेरिकी राजनीति के बारे में है, लेकिन यह मानव मनोविज्ञान के बारे में भी गहराई से बात करती है.

3. द लिंकन हाईवे - अमोर टॉउल्स

साल 2019 की समर बुक लिस्ट में गेट्स ने A Gentleman in Moscow रखी थी लेकिन उन्हें उससे भी अधिक द लिंकन हाईवे पंसद है. 1954 में स्थापित, यह दो भाइयों के बारे में है जो अपनी माँ को खोजने के लिए नेब्रास्का से कैलिफ़ोर्निया जाने की कोशिश कर रहे थे.


हालांकि, इस बीच बड़े भाई के पास्ट से जुड़े एक अस्थित किशोर के कारण उनकी यात्रा बाधित हो जाती है. बुक के लेखक टॉउल्स प्रसिद्ध नायक की यात्रा से प्रेरणा लेते हैं और कहते हैं कि हमारी व्यक्तिगत यात्रा कभी भी उतनी अनुमानित नहीं होती जितनी हम उम्मीद कर सकते हैं.

4. द मिनिस्ट्री फॉर द फ्यूचर - किम स्टैनली रॉबिनसन

पिछले साल जब बिल गेट्स जलवायु परिवर्तन पर अपनी बुक का प्रचार कर रहे थे, तो कई लोगों ने उन्हें इस उपन्यास को पढ़ने का सुझाव दिया था च, क्योंकि इसने उनके द्वारा लिखे गए कई मुद्दों को नाटकीय लेकिन बहुत ही रोचक तरीके से पेश किया है.


बिल गेट्स कहते हैं मुझे खुशी है कि मैंने इसे पढ़ा, क्योंकि यह बहुत बढ़िया है. यह इतना जटिल है कि इसे संक्षेप में पेश करना मुश्किल है, लेकिन बुक के लेखक रॉबिन्सन एक उत्तेजक और आकर्षक कहानी प्रस्तुत करते हैं, जो कई दशकों और कई महाद्वीपों में फैली हुई है. इसके साथ ही यह आकर्षक विचारों और लोगों से भरी हुई है.

5. हाउ द वर्ल्ड्स रियली वर्क्स - वक्लाव स्मिल

How the World Really Works गेट्स के पसंदीदा लेखकों में से एक की किताब है और वह इसे मास्टरपीस बताते हैं. एक विषय के बारे में अत्यधिक गहराई तक जाने वाले बुक के लेखक Vaclav Smil की यह बुक उनकी अधिकांश बुक्स के विपरीत है और यह सामान्य दर्शकों के लिए लिखी गई है.


बिल गेट्स कहते हैं कि यदि आप मानव जीवन को आकार देने वाली कई मूलभूत शक्तियों के बारे में एक संक्षिप्त लेकिन संपूर्ण शिक्षा चाहते हैं, तो यह पुस्तक पढ़ने योग्य है.