Microsoft में बड़ी छंटनी, 11000 कर्मचारियों की नौकरी पर चलेगी कैंची

By रविकांत पारीक
January 18, 2023, Updated on : Thu Jan 19 2023 06:49:27 GMT+0000
Microsoft में बड़ी छंटनी, 11000 कर्मचारियों की नौकरी पर चलेगी कैंची
Microsoft में ये छंटनी अब तक की सबसे बड़ी छंटनी भी हो सकती है. जबकि एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी करीब एक तिहाई कर्मचारियों की छुट्टी कर सकती है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Amazon, Meta Paltforms और Twitter जैसी दिग्गज टेक कंपनियों ने बीते साल भर में बड़े लेवल पर हजारों कर्मचारियों की छंटनी की है. छंटनी का ये सिलसिला नए साल में भी जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस सेक्टर की एक और दिग्गज कंपनी Microsoft भी हजारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है. इन रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कंपनी HR विभाग और इंजीनियरिंग विभाग से हजारों कर्मचारियों की छुट्टी कर सकती है.


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट में हजारों रोल कम किए जा रहे हैं और इस छंटनी की प्रक्रिया के तहत माइक्रोसॉफ्ट अपनी कुल कार्यक्षमता का 5 फीसदी हिस्सा कम करेगी. दुनियाभर के अलग-अलग देशों में सेवाएं दे रहे इन कर्मचारियों को किसी भी वक्त पिंक स्लिप थमाई जा सकती है.


Microsoft में ये छंटनी अब तक की सबसे बड़ी छंटनी भी हो सकती है. जबकि, Insider की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी करीब एक तिहाई कर्मचारियों की छुट्टी कर सकती है.


माइक्रोसॉफ्ट ने एक बयान में कहा कि, “आज हमारे पास भूमिकाओं की एक छोटी संख्या थी. सभी कंपनियों की तरह हम नियमित रूप से अपनी बिजनेस प्राथमिकताओं का देखते हैं और उसी के अनुसार कंपनी का स्ट्रक्चर एडजस्ट करते हैं.”


रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले साल 30 जून तक माइक्रोसॉफ्ट में 2 लाख 21 हजार फुल टाइम कर्मचारी थे जिसमें 1 लाख 22 हजार कर्मचारी संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्यरत थे तो वहीं 99 हजार कर्मचारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे थे.


माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम से यह संकेत मिल सकता है कि तकनीकी क्षेत्र में नौकरियों की कमी जारी रह सकती है. Microsoft एक चुनौतीपूर्ण अर्थव्यवस्था का सामना करने वाली नवीनतम बड़ी टेक कंपनी है. Microsoft कर्मचारी जिनके पास अप्रयुक्त अवकाश शेष है, उन्हें अप्रैल में एकमुश्त भुगतान मिलेगा. 


रॉयटर्स के मुताबिक पर्सनल कंप्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद विंडोज और डिवाइसेज की बिक्री में नुकसान झेलने के बाद Microsoft अपनी क्लाउड यूनिट Azure में विकास दर बनाए रखने के लिए दबाव में है. वहीं कंपनी ने पिछले साल जुलाई में भी कुछ कर्मचारियों की छंटनी की थी. अक्टूबर में, न्यूज़ पोर्टल Axios ने बताया था कि माइक्रोसॉफ्ट ने कई डिवीजनों में लगभग 1,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया था.


क्रंचबेस के मुताबिक, जुलाई के अंत तक अमेरिकी टेक सेक्टर में बड़े पैमाने पर, 32,000 से अधिक कर्मचारियों की कटौती की गई है.


एनालिस्ट्स का कहना है कि हमने अमेरिका में स्थित स्टार्टअप और पब्लिक सेक्टर में कारोबार करने वाली, दोनों तरह की कंपनियों को इसमें शामिल किया है. हमने बाकी जगहों पर स्थित कर्लना जैसी उन कंपनियों को भी इसमें शामिल किया है, जिनकी अमेरिका में एक बड़ी टीम है.


जनवरी के पहले छह दिनों में दुनियाभर में 30 कंपनियों के कुल 30,611 लोगों को निकाल दिया गया था. Amazon के अलावा, इस लिस्ट में वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म Vimeo, तकनीकी दिग्गज Salesforce, क्रिप्टो एक्सचेंज हुओबी और कई अन्य बड़ी कंपनियां शामिल हैं.


कई बड़ी टेक कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी करने के अलावा बाकी कंपनियों जैसे Apple, Oracle, Google ने भी आने वाले महीनों के लिए हायरिंग फ्रीज की घोषणा की है.