मदर डेयरी ने फिर बढ़ाए दूध के दाम, 2 रु/लीटर तक का इजाफा

By yourstory हिन्दी
November 21, 2022, Updated on : Mon Nov 21 2022 05:55:17 GMT+0000
मदर डेयरी ने फिर बढ़ाए दूध के दाम, 2 रु/लीटर तक का इजाफा
दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की आपूर्ति करने वाली मदर डेयरी ने इस साल दूध की कीमतों में चौथी बार बढ़ोतरी की है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दिल्ली-NCR में दूध के दाम फिर से बढ़ा दिए हैं. कंपनी ने फुल क्रीम दूध का दाम एक रुपये प्रति लीटर और टोकन वाले दूध का दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है. नई दरें सोमवार से लागू हो गई हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मदर डेयरी ने कहा कि लागत बढ़ने के चलते उसने यह वृद्धि की है.


दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की आपूर्ति करने वाली मदर डेयरी ने इस साल दूध की कीमतों में चौथी बार बढ़ोतरी की है.

अब क्या हो गया नया रेट

कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध के दाम एक रुपये बढ़ाकर 64 रुपये प्रति लीटर कर दिए हैं. हालांकि, आधा लीटर के पैक में बिकने वाले फुल क्रीम दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. टोकन वाले दूध की कीमत सोमवार से 50 रुपये प्रति लीटर होगी. अभी यह 48 रुपये प्रति लीटर की दर से बिकता है.

रसोई का बजट होगा प्रभावित

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी घरेलू बजट को प्रभावित करेगी, क्योंकि इस वक्त खाद्य मुद्रास्फीति पहले ही काफी अधिक है. मदर डेयरी ने कीमतों में बढ़ोतरी के लिए डेयरी किसानों से कच्चे दूध की खरीद लागत में बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया. प्रवक्ता का कहना है, ‘‘इस साल डेयरी उद्योग में दूध की मांग और आपूर्ति में भारी अंतर देखा जा रहा है.’’ कंपनी ने कहा कि कच्चे दूध की उपलब्धता चारे की बढ़ती लागत और अनिश्चित मानसून के कारण प्रभावित हुई है. मदर डेयरी ने कहा कि इसके अलावा प्रोसेस्ड दूध की मांग काफी बढ़ गई है. त्योहारी मौसम के बाद भी मांग-आपूर्ति में अंतर के कारण कच्चे दूध की कीमतों में मजबूती आई है.

कीमत का 75-80% दूध उत्पादकों को देती है कंपनी

मदर डेयरी उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमतों का लगभग 75-80 प्रतिशत दूध उत्पादकों को देती है. 16 अक्टूबर को, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के कुछ अन्य बाजारों में फुल क्रीम दूध और गाय के दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. मार्च और अगस्त में भी दूध के सभी वैरिएंट के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए थे.

Amul है प्रमुख कॉम्पिटीटर

अमूल ब्रांड के तहत दूध की मार्केटिंग करने वाली गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) भी दिल्ली-एनसीआर में दूध की बिक्री करती है और एक बड़ी कॉम्पिटीटर है. यह प्रतिदिन लगभग 40 लाख लीटर दूध बेचती है. बता दें कि भारत, दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक है. देश में दूध का उत्पादन सालाना लगभग 21 करोड़ टन है.



Edited by Ritika Singh