रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने भारत पर व्हाट्सएप-जियो के प्रभाव को लेकर की चर्चा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इंटरनेट के प्रमुख फ्यूल फॉर इंडिया 2020 इवेंट में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के साथ बातचीत की।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने भारत पर व्हाट्सएप-जियो के प्रभाव को लेकर की चर्चा

Tuesday December 15, 2020,

4 min Read

"फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया 2020 इवेंट्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी के साथ फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि उनके लिए भारत काफी खास और अहम देश है। कंपनी के लिए भारत की अहमियत को इस बात से समझा जा सकता है कि हम अपने कई नए फीचर को पहले भारत में इस्तेमाल करते हैं और फिर इन्हें दुनिया में लॉन्च करते हैं, साथ ही जकरबर्ग ने भारत और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी जमकर तारीफ की।"

क

फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया 2020 इवेंट के दौरान फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी, फोटो साभार : moneycontrol

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इंटरनेट फ्यूल फॉर इंडिया 2020 के कार्यक्रम में फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से बातचीत की। जुकरबर्ग से मुकेश अंबानी ने वर्चुअल इंटरेक्शन में कहा, “हम भारत में आपकी भागीदारी के लिए तत्पर हैं, मुझे उम्मीद है कि शेष दुनिया भारतीय नीति से सीखेगी।" गौरतलब है, कि अप्रैल में, फेसबुक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज़ की डिजिटल सेवा शाखा, जियो में 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की थी।"


वर्चुअल इंटरेक्शन में एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने मार्क जुकरबर्क से कहा, 

"हम भारत में आपकी भागीदारी के लिए तत्पर हैं। मुझे उम्मीद है कि बाकी दुनिया भारतीय नीति से सीखेगी।" 


मार्क जकरबर्ग ने अंबानी से कहा, 

"मैं आपकी और आपकी कंपनियों की हर उस चीज के लिए आभारी हूं जो आप और आपकी कंपनियां हमारी साझेदारी में करती हैं। मैं आपकी साझेदारी के लिए अविश्वसनीय रूप से आभारी हूं। धन्यवाद।"

इस साल अप्रैल में, फेसबुक ने भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल सर्विसेज Jio Platforms में 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा की थी। फ्यूल फॉर इंडिया 2020 वेबसाइट के लिए ईंधन के अनुसार, भारत के लिए ईंधन वार्षिक वार्षिक संस्करण है, जो फेसबुक की भारत के लिए प्रतिबद्धता के आसपास बनी हुई है।


जकरबर्ग ने कहा,

"भारत में कई प्रतिभाशाली लोग रहते हैं। भारत और कैलिफोर्निया में कंपनी के हेडक्वार्टर में कई लोग कई भारतीयों को मैं जानता हूं जो बहुत प्रतिभावान हैं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, कि उनके डिजिटल इंडिया विजन ने इंडस्ट्री के लिए सरकार के साथ पार्टनरशिप के अवसर खोले हैं। भारत में हर नागरिक को डिजिटली और फाइनेंशियली सशक्त बनाने के लिए काफी काम हो रहा है। यहां जो फैसले लिए जाते हैं, उनकी पूरी दुनिया में चर्चा होती है।


जकरबर्ग ने यह भी कहा,

"जियो प्लेटफॉर्म्स के साथ उनकी साझेदारी का लाभ भारत में लाखें की संख्या में छोटे व्यवसायों को मिलेगा। फेसबुक पर हम छोटे व्यवसायों की सेवा करने के व्यवसाय से जुड़े हैं और इसके लिए भारत से बेहतर और कोई विकल्प नहीं हो सकता। छोटे कारोबार की संख्या छह करोड़ से ज्यादा है और इन पर रोजी-रोटी के लिए लाखों की संख्या में लोग निर्भर रहते हैं। जियो के साथ हमारी इस साझेदारी में छोटे व्यवसायों की मदद को काफी अहम माना जाएगा।" 


अंबानी ने कहा,

"महामारी की भयावहता ने हमें चौंका दिया था। लेकिन संकट की घड़ी में घबराना भारत के डीएनए में नहीं है। कोई संकट हमारे लिए ग्रोथ का नया अवसर है। भारत ने पूरी दृढ़ता और संकल्प के साथ कोविड-19 संकट का सामना किया है।"


साथ ही उन्होंने कहा,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकट की इस घड़ी में देश का कुशल नेतृत्व किया है। भारत भले ही पश्चिमी देशों की तरह अमीर नहीं है लेकिन प्रधानमंत्री ने गरीब तबकों के लिए कई कदम उठाए हैं। करीब 80 करोड़ भारतीयों को मुफ्त अनाज दिया गया है। 20 करोड़ भारतीयों के अकाउंट में 1500 रुपये पहुंच रहे हैं। अब हम 2021 की पहली छमाही में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन अभियान शुरू करने जा रहे हैं।


अंबानी ने कहा,

"भारत अगले दो दशकों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा, और इस दौरान प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हो जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत का मध्यवर्ग, जो देश के कुल परिवारों का करीब 50 प्रतिशत है, प्रति वर्ष तीन से चार प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि देश एक प्रमुख डिजिटल समाज बन जाएगा, जिसे युवा चलाएंगे। हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 डॉलर से बढ़कर 5,000 डॉलर हो जाएगी।"



 

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors