दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए मुकेश अंबानी, हाल में कर्ज़ मुक्त हुई थी रिलायंस

By yourstory हिन्दी
June 22, 2020, Updated on : Tue Jun 23 2020 05:44:45 GMT+0000
दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए मुकेश अंबानी, हाल में कर्ज़ मुक्त हुई थी रिलायंस
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मुकेश अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में ऋण-मुक्त होने के बाद 5.3 बिलियन डॉलर का फायदा हुआ। अंबानी अब दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी



देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की दौलत में लगातार इजाफा हो रहा है और वे इस तरह नई लीग में खुद को शामिल भी करते जा रहे हैं। हाल ही में मुकेश अंबानी की संपत्ति 64.5 बिलियन डॉलर तक पहुंची है जिसके बाद मुकेश अंबानी ने विश्व के 10 सबसे अमीर शख्सियत की लिस्ट में जगह बना ली है, वह अब 9वें स्थान पर काबिज हैं।


गौरतलब है कि मुकेश अंबानी फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर सूची में शामिल होने वाले पहले एशियाई व्यक्ति भी हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार उन्होंने ओरेकल कॉर्प के लैरी एलिसन और फ्रांस की फ्रैंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स को पछाड़ दिया।


रिलायंस में 42 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले मुकेश अंबानी की संपत्ति में जियो के बाद जोरदार इजाफा हुआ है। अभी बीते दिनों रिलायंस ने खुद के कर्ज़ मुक्त होने की भी घोषणा की है, जिसके लिए रिलायंस ने मार्च 2021 का लक्ष्य रखा था। रिलायंस ने यह उपलब्धि जियो के बल पर ही हासिल की है।


हालांकि जब कोरोना वायरस का कहर देश में बढ़ना शुरू हुआ तब मार्च महीने में रिलायंस के शेयरों में भी जबरदस्त गिरावट का दौर देखा गया।


जानकारों की मानें तो एक ओर जहां लॉकडाउन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लगा है, वहीं दूसरी ओर रिलायंस जियो ने इस दौरान कहीं बेहतर कमाई की है, जिसके चलते मुकेश अंबानी की संपत्ति में जोरदार वृद्धि देखने को मिली है।





तेल की कीमतों में आई तेज गिरावट ने एक ओर जहां रिलायंस की ऑइल डिवीजन के लिए अनिश्चितता पैदा कर दी, वहीं दूसरी ओर पिछले दो महीनों के भीतर ही रिलायंस ने जियो के माध्यम से 15 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश अर्जित करने में सफलता हासिल की है।


निवेश के मामले में जियो को फेसबुक इंक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, केकेआर एंड कंपनी और सऊदी अरब के सॉवरेन वेल्थ फंड का साथ मिला है। जियो अब देश में ऑनलाइन कॉमर्स मार्केट की ओर तेजी से अपने कदम बढ़ाने जा रहा है।


जियो जिस तरह से आगे बढ़ रही है, कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2025 तक जियो देश के 48 प्रतिशत मोबाइल सब्सक्राइबर्स मार्केट पर अपना कब्जा जमाने में कामयाब हो जाएगी।


इस सूची में पहला स्थान अमेज़न के संस्थापक जेफ बेज़ोस का है, जिनकी संपत्ति 160.1 बिलियन डॉलर आँकी गई है, उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (108.6 बिलियन डॉलर) फिर LVMH के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बर्नार्ड अरनॉल्ट (102.8 बिलियन डॉलर), फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (87.9 बिलियन डॉलर), बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष वॉरेन बफेट (71.4 बिलियन डॉलर) के साथ अन्य लोग शामिल हैं।


फोर्ब्स की सूची में दूसरे सबसे अमीर भारतीय राधाकिशन दमानी हैं, जो हाइपरमार्केट श्रृंखला डीमार्ट के संस्थापक हैं। वह इस सूची में 16.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 82 वें स्थान पर है।


सूची में आईटी अग्रणी और एचसीएल संस्थापक शिव नडार (रैंक 105), अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी (रैंक 121), और भारती एयरटेल के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील मित्तल (रैंक 160) हैं, जिनकी संपत्ति क्रमशः 14.5 बिलियन डॉलर,  13.5 बिलियन डॉलर और 10.8 बिलियन डॉलर है।