Mukesh Ambani की एक कंपनी Gautam Adani की 7 कंपनियों के बराबर, अब क्या करेंगे अडानी?

By Anuj Maurya
December 05, 2022, Updated on : Mon Dec 05 2022 05:43:36 GMT+0000
Mukesh Ambani की एक कंपनी Gautam Adani की 7 कंपनियों के बराबर, अब क्या करेंगे अडानी?
गौतम अडानी को मुकेश अंबानी की तरफ से तगड़ी टक्कर मिल रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की मार्केट वैल्यू जल्द ही अडानी ग्रुप की सातों कंपनियों की कुल मार्केट कैप के बराबर हो सकती है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश की सबसे बड़ी कंपनी Reliance Industries की मार्केट वैल्यू (Market Cap) जल्द ही गौतम अडानी के सातों कंपनियों (Adani Group Market Cap) से ज्यादा हो सकती है. यानी भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) देश के सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी (Gautam Adani) को इस मामले में पछाड़ देंगे. दोनों की कंपनियों के मार्केट कैप का फासला बहुत ही कम रह गया है. इसी साल फरवरी में गौतम अडानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर देश के सबसे अमीर शख्स बने थे. उसके बाद से वह रुके नहीं हैं और उनकी दौलत में तेजी से इजाफा होता जा रहा है. अभी गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) करीब 127 अरब डॉलर है, जबकि मुकेश अंबानी के पास करीब 95 अरब डॉलर (Mukesh Ambani Net Worth) की दौलत है.

कितना हो गया रिलायंस का मार्केट कैप?

पिछले हफ्ते देश की टॉप-10 कंपनियों में से 8 कंपनियों का मार्केट कैप 1,15,837 करोड़ रुपये बढ़ा है. इसमें सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रिलायंस इंडस्ट्रीज की है. रिलायंस का मार्केट कैप करीब 71 हजार करोड़ रुपये बढ़ा है. इस उछाल के साथ अब रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 18,41,994.48 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

जल्द ही अडानी ग्रुप को पछाड़ सकती है रिलायंस

रिलायंस इंडस्ट्रीज की मार्केट कैप पिछले दो सप्ताह से लगातर बढ़ रही है. इसके चलते कंपनी का मार्केट कैप 18.41 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच चुका है. वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की शेयर बाजार में लिस्ट सातों कंपनियों की कुल मार्केट वैल्यू 18.73 लाख करोड़ रुपये है. यानी अगर कुछ दिन और रिलायंस के शेयरों में तेजी रही तो अडानी ग्रुप को पछाड़कर रिलायंस आगे निकल जाएगी.

अंबानी से निपटने के लिए गौतम अडानी का खास प्लान!

ऐसा नहीं है कि गौतम अडानी बैठकर देखते रहेंगे और मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस उनके ग्रुप को पछाड़ देगी. खबर है कि गौतम अडानी जल्द ही अपनी 5 और कंपनियों का आईपीओ लाने वाले हैं. ये कंपनियां अडानी न्यू ग्रीन एनर्जी (ANIL), Adani Connex, अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग लिमिटेड, अडानी रोड ट्रांसपोर्ट और अडानी डिफेंस एवं एयरोस्पेस हैं.

अभी ये 7 कंपनियां हैं मार्केट में लिस्ट

गौतम अडानी के ग्रुप की 7 कंपनियां पहले से ही शेयर बाजार में लिस्ट हैं, जिन्होंने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न भी दिया है. इस लिस्ट में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी विल्मर और अडानी टोटल गैस शामिल हैं. इन कंपनियों के शानदार रिटर्न और इनके शेयरों में तेजी की वजह से ही आज गौतम अडानी करीब 127 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.