कैंपा कोला के बाद इस कोल्ड ड्रिंक ब्रांड को खरीद सकते हैं मुकेश अंबानी, एक नमकीन ब्रांड पर भी है नजर!

पहले मुकेश अंबानी ने सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा कोला को खरीदा. अब खबर है कि वह बिग कोला ब्रांड बनाने वाली कंपनी के साथ कोई डील कर सकते हैं. इसके अलावा वह इंदौर की आकाश नमकीन को भी खरीद सकते हैं.

कैंपा कोला के बाद इस कोल्ड ड्रिंक ब्रांड को खरीद सकते हैं मुकेश अंबानी, एक नमकीन ब्रांड पर भी है नजर!

Saturday September 10, 2022,

3 min Read

हाल ही में खबर आई थी कि मुकेश अंबानी ने सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा कोला को खरीद लिया है. इससे एक बात तो साफ हो गई थी कि मुकेश अंबानी अब बेवरेज के बिजनेस में घुसने की तैयारी कर रहे हैं. अब एक और खबर आ रही है, जिससे साफ हो गया है कि कंपनी बेवरेज मार्केट में एक बड़ा काम करने की तैयारी में है. खबर आ रही है कि कंपनी कार्बोनेटेड बेवरेज ब्रांड बिग कोला बनाने वाली कंपनी एजेई इंडिया लिमिटेड के साथ संयुक्त कारोबार समझौता करने की प्लानिंग कर रही है.

रिलायंस एक नमकीन कंपनी का भी कर सकती है अधिग्रहण

इतना ही नहीं, रिलायंस रिटेल इंदौर स्थित कंपनी आकाश नमकीन प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण भी कर सकती है. आकाश नमकीन कंपनी 1936 में शुरू हुई थी. यह कंपनी रतलामी सेव, चिवड़ा और भेल जैसे नमकीन बनाने और बेचने का बिजनेस करती है. इसके अलावा यह कंपनी बेसन के लड्डू, गुलाब जामुन और सोहन पापड़ी जैसी कई पारंपरिक मिठाइयों को पैक करती है.

बिग कोला के बारे में भी जानिए

बेवरेज के बिजनेस में तेजी से आगे बढ़ने के लिए रिलायंस कई क्षेत्रीय और स्थानीय ब्रांड्स के साथ बातचीत कर रही है. इसी कड़ी में वह पेरू स्थित एजेई समूह से भी बात कर रही है, जो भारत में पुणे स्थित मुख्यालय से अपना बिजनेस करती है. अभी कंपनी के पोर्टफोलियो में बिग कोला, बिग ऑरेन्ज, एनर्जी ड्रिंक वोल्ट और बेवरेज ब्रांड सीफ्रूट शामिल हैं. मुमकिन है कि रिलायंस रिटेल इस कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम समझौता करे, जिससे वह कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग और डिलीवरी क्षमता को इस्तेमाल कर सकेगी.

कोका कोला-पेप्सी को टक्कर देगा कैंपा कोला

मुकेश अंबानी की कंपनी Reliance industries ने प्योर ड्रिंक्स ग्रुप के घरेलू सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा (Campa) को खरीद लिया है. स्वदेशी और आत्मनिर्भर होने की राह में ये एक बड़ा कदम है, जिससे मुकेश अंबानी भी खूब मुनाफा कमाएंगे. दिवाली तक कैंपा को 3 फ्लेवर में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें उसके ओरिजनल फ्लेवर के साथ-साथ लेमन और ऑरेन्ज के फ्लेवर भी आएंगे. यह डील 22 करोड़ रुपये में हुई है.

जिस तरह से मुकेश अंबानी बेवरेज बिजनेस में घुस रहे हैं, इससे एक बात तो साफ है कि कोका कोला और पेप्सी जैसे ब्रांड को तगड़ी टक्कर मिलने वाली है. मुकेश अंबानी ने इस फील्ड में एंट्री मारी है और एक बार आपको जगह-जगह दुकानों पर कैंपा कोला दिखने लगेगा. इसे रिलायंस रिटेल के खुद के स्टोर्स और लोकल किराना स्टोर के जरिए बेचा जाएगा.