Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

एक अलग ही दुनिया नजर आएगी आने वाले दिनों में, मुकेश अंबानी बना रहे हैं 'नया फ्यूचर'!

रिलायंस जियो जल्द ही 5जी लॉन्च करने वाला है, जो हर चीज का एक्सपीरिएंस बदल देगा. आने वाले दिनों में आपको एक अलग ही दुनिया जैसा फील होगा.

एक अलग ही दुनिया नजर आएगी आने वाले दिनों में, मुकेश अंबानी बना रहे हैं 'नया फ्यूचर'!

Thursday September 01, 2022 , 5 min Read

अगर कुछ साल पहले की जिंदगी की तुलना आज से करें तो आपको काफी कुछ बदला हुए मिलेगा. इसमें एक बहुत बड़ा बदलाव तो इंटरनेट है, जिसका इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ाने का क्रेडिट मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की Reliance Jio Infocomm Limitedको जाता है. सितंबर 2016 में जब रिलायंस जियो आया, उस वक्त महज 1 जीबी 3जी डेटा के लिए भी 100 रुपये तक खर्च करने होते थे. वहीं रिलायंस जियो ने 10-15 रुपये में 4जी डेटा देना शुरू कर दिया. यही वजह है कि आज यूट्यूब ने आज बहुत सारे लोगों को लाखों कमाने वाला इंसान बना दिया है. कई लोग तो टिकटॉक, जिली, मोजो जैसे शॉर्ट वीडियो से इतना फेमस हुए कि स्टार तक बन गए. खैर, आने वाले दिनों में 5जी की वजह से एक बार फिर सब कुछ बहुत तेजी से बदलने वाला है और इस बार होने वाली क्रांति का क्रेडिट भी मुकेश अंबानी के नाम होगा. आइए देखते हैं मुकेश अंबानी कैसे भविष्य बनाने की तैयारी कर रहे हैं.

कोका कोला-पेप्सी को टक्कर देगा कैंपा कोला

शुरुआत करते हैं लेटेस्ट डील से. मुकेश अंबानी की Reliance Industries ने प्योर ड्रिंक्स ग्रुप के घरेलू सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड कैंपा (Campa) को खरीद लिया है. स्वदेशी और आत्मनिर्भर होने की राह में ये एक बड़ा कदम है, जिससे मुकेश अंबानी भी खूब मुनाफा कमाएंगे. दिवाली तक कैंपा को 3 फ्लेवर में लॉन्च किया जाएगा, जिसमें उसके ओरिजनल फ्लेवर के साथ-साथ लेमन और ऑरेन्ज के फ्लेवर भी आएंगे. यह डील 22 करोड़ रुपये में हुई है. अब एक बात तो साफ है कि कोका कोला और पेप्सी जैसे ब्रांड को तगड़ी टक्कर मिलने वाली है, जिसमें अभी तक बड़ा आदमी नहीं उतरा था. मुकेश अंबानी ने इस फील्ड में एंट्री मारी है और एक बार आपको जगह-जगह दुकानों पर कैंपा कोला दिखने लगेगा. इसे रिलायंस रिटेल के खुद के स्टोर्स और लोकल किराना स्टोर के जरिए बेचा जाएगा.

5जी खत्म कर देगा फाइबर तारों के जाल?

रिलायंस जियो आने के बाद डेटा का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ा है. जियो फाइबर ने ब्रॉडबैंड मार्केट में हर ऑपरेटर को फाइबर ऑप्टिकल केबल पर स्विच होने के लिए मजबूर कर दिया. जो फाइबर पर नहीं आए, उन्हें अपना बिजनेस ही बंद करना पड़ा. अब रिलायंस जियो 5जी के जरिए एक बड़ी क्रांति लाने वाला है. आपको सिर्फ एक डिवाइस लगाना होगा, जो आपके घर, ऑफिस या दुकान को वाई-फाई के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट देगा. रिलायंस जियो ने इसे एयरफाइबर का नाम दिया है. ये स्पीड 1 जीबीपीएस तक की होगी. यानी फाइबर ऑप्टिकल केबल का झंझट भी खत्म हो सकता है. अगर बिना किसी केबल के ही 1 जीबीपीएस की स्पीड मिलेगा, तो लोग केबल वाले सिस्टम को बिल्कुल पसंद नहीं करेंगे.

कंप्यूटर अपग्रेड करने का नहीं रहेगा झंझट

आज के वक्त में कंप्यूटर हर घर की जरूरत बनता जा रहा है. पढ़ाने से लेकर बिजनस तक, हर जगह कंप्यूटर अहम रोल निभा रहा है. ऐसे में हर साल या हर कुछ साल में आपको कंप्यूटर अपग्रेड करने की भी जरूरत पड़ती है. कभी रैम अपडेट करनी होती है तो कभी प्रोसेसर पुराना होने की वजह से नया कंप्यूटर लेना होता है. खैर, आने वाले दिनों में लैपटॉप या डेस्कटॉप के दिन लदने वाले हैं. दरअसल, रिलायंस ऐसा डिवाइस ला रहा है, जिसे क्लाउड पीसी से कनेक्ट किया जाएगा. फिर जैसी आपकी जरूरत होगी, उतने कॉन्फिगरेशन का सिस्टम आप बना सकते हैं. जितना हाई कॉन्फिगरेशन, उतने ज्यादा पैसे आपको चुकाने होंगे. हालांकि, माना जा रहा है कि यह एक नया लैपटॉप या डेस्कटॉप लेने की तुलना में बहुत ही सस्ता होगा. आपको क्लाउड पीसी का इस्तेमाल करने के लिए जरूरत होगी सिर्फ हाई स्पीड इंटरनेट की, जो जियो एयरफाइबर के जरिए अब हर घर तक पहुंचने वाला है.

आईपीएल देखने का एक्सपीरियंस ही बदल जाएगा

रिलायंस जियो ने इसी साल आईपीएल के लिए बोली लगाई थी और डिजिटल राइट्स हासिल किए थे. जल्द ही जियो की तरफ से एयर फाइबर आ जाएगा, जिसके बाद आपका मैच देखने का एक्सपीरिएंस भी बदल जाएगा. हाई स्पीड इंटरनेट की वजह से आप एक साथ स्क्रीन पर कई कैमरों की स्ट्रीमिंग एक साथ देख पाएंगे. इतना ही नहीं, मैच देखते देखते ही आप अपने दोस्तों से वीडियो कॉल भी टीवी के जरिए ही कर सकेंगे. यानी आपको बिल्कुल ऐसा एक्सपीरिएंस मिलेगा, जैसे कि आप अपने दोस्तों के साथ स्टेडियम में ही बैठकर मैच देख रहे हों. बल्कि ये आपको उससे भी बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा.

वॉट्सऐप पर होगी शॉपिंग

अभी तक तो आप वॉट्सऐप से चैटिंग करते हैं या फिर कॉलिंग और वीडियो कॉल करते हैं, लेकिन आने वाले दिनों में इसी से शॉपिंग होगी. रिलायंस ने इसकी पूरी प्लानिंग कर ली है. मेटा के साथ डील हो चुकी है और आप वाट्सऐप (7977079770) पर ही जियो मार्ट के प्रोडक्ट्स की शॉपिंग कर सकेंगे. पहली बार आपको एड्रेस बताना होगा, उसके बाद आप अपना ऑर्डर दे सकते हैं. इससे उन लोगों को बड़ा फायदा होगा, जो लोग जियो मार्ट ऐप को अच्छे से नहीं चला पाते थे. इस कदम से रिलायंस जियो मार्ट को ग्रामीण इलाकों में अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी.