इस सरकारी कंपनी के शेयर ने दिया 4500 गुना रिटर्न, 1 लाख को बना दिया 45 करोड़

ऐसा नहीं है कि सिर्फ निजी कंपनियों के शेयर ही तगड़ा रिटर्न देते हैं. एक सरकारी कंपनी के शेयरों ने भी निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है. इसने निवेशकों के 1 लाख को 45 करोड़ बना दिया.

इस सरकारी कंपनी के शेयर ने दिया 4500 गुना रिटर्न, 1 लाख को बना दिया 45 करोड़

Tuesday January 03, 2023,

3 min Read

शेयर बाजार (Share Market) से आए दिन ऐसी खबरें आती हैं कि किसी शेयर ने निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Stock) दिया है. कोई नहीं जानता कब कौन सा स्टॉक कमाल कर जाए. ऐसा ही एक शेयर है भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (Bharat Electronics Limited) का, जो एक सरकारी कंपनी है. जिन लोगों ने इस कंपनी के शेयर में पैसे लगाए हैं, उन लोगों को इस शेयर ने लंबी अवधि में शानदार रिटर्न दिए हैं.

1 लाख बन गए 45 करोड़

इस कंपनी ने अब तक 3 बार बोनस शेयर जारी किए हैं. इस कंपनी ने 2:1, 1:10 और 2:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी किए हैं. बोनस शेयरों की वजह से निवेशकों के पास शेयरों की संख्या काफी बढ़ गई. देखा जाए तो जिन निवेशकों ने शेयर में 1999 में पैसे लगाए होंगे, उन्हें 4500 गुना रिटर्न मिला है. यानी जिसने 1 लाख रुपये निवेश किए होंगे, अब उसके पैसे 45 करोड़ रुपए बन गए हैं.

क्या है शेयर का हाल?

सोमवार को कंपनी का शेयर करीब 0.40% की तेजी के साथ 100.30 रुपये के लेवल पर बंद हुआ. 1 जनवरी 2022 से अब तक के आंकड़ों को देखा जाए, तो भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के शेयरों ने करीब 45,490 फ़ीसदी का रिटर्न दिया है.

बोनस शेयर से यूं बढ़ी शेयरों की संख्या

अगर किसी ने 1999 में 1 लाख रुपये का दांव लगाकर इस कंपनी के शेयर लिए होंगे, तो उसे 4,54,545 शेयर मिले होंगे. कंपनी की तरफ से पहली बार 14 सितंबर 2015 को बोनस शेयर जारी किए गए थे. तब कंपनी ने 2:1 के हिसाब से बोनस शेयर जारी किए थे. इसके करीब 2 साल बाद 28 सितंबर 2017 को फिर से 1:10 के हिसाब से बोनस शेयर जारी किए गए. वहीं तीसरी बार इस सरकारी कंपनी ने 2:1 के हिसाब से बोनस शेयर जारी किए थे.

इस तरह जिसने 1999 में दांव लगाया होगा और 1 लाख रुपये के शेयर अब तक रखे होंगे इस वक्त उनके पास शेयरों की संख्या 44,99,994 हो गई होगी. कंपनी के शेयरों पर दांव लगाकर निवेशकों ने 1 लाख रुपये को आज 45 करोड़ रुपये बना लिया है. मौजूदा वक्त में कंपनी का मार्केट कैप 73,280 करोड रुपए के करीब है.

शेयर बाजार में अच्छा स्टॉक कैसे चुनें?

शेयर बाजार में निवेश करने में सबसे अहम होता है शेयरों का चुनाव. आपको जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना है सबसे पहले उसके बारे में पूरी एनालिसिस करें. देखें कि कंपनी का बिजनस क्या है और कैसा चल रहा है. चेक करें कि कंपनी को फायदा हो रहा है या नुकसान. ये भी देखें कि कंपनी भविष्य को लेकर क्या प्लान बना रही है. इतना ही नहीं, कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में भी जरूर स्टडी करें, क्योंकि अगर मैनेजमेंट में ही गड़बड़ होगी तो तगड़ा मुनाफा देने वाली कंपनी भी भारी नुकसान का सबब बन सकती है.

शेयर बाजार में पैसा लगाने का मतलब अधिकतर लोग ये समझते हैं कि हर रोज सुबह से शाम तक शेयर बाजार ही देखते रहें. उन्हें लगता है कि जैसे ही दाम बढ़ेंगे, शेयर बेचकर मुनाफा कमा लेंगे. कई लोग एक ही दिन में शेयर खरीद कर बेच देते हैं, जिसे इंट्रा डे ट्रेडिंग कहा जाता है. वहीं कुछ लोग कुछ दिनों, हफ्तों या महीनों में मुनाफा काट लेते हैं, जिसे स्विंग ट्रेडिंग कहते हैं. वहीं सबसे तगड़ा मुनाफा मिलता है निवेश से, जो लंबे वक्त के लिए किया जाता है. राकेश झुनझुनवाला से लेकर वॉरेन बफे तक सभी निवेश की सलाह देते हैं. कभी-कभी ट्रेडिंग बुरी बात नहीं, लेकिन अधिकतर समय निवेश के बारे में सोचना चाहिए तभी मल्टीबैगर रिटर्न मिलते हैं.