महज 31 पैसे वाले इस शेयर ने 1 लाख को बनाया 3 करोड़ से ज्यादा, साल भर में दिया 2000 फीसदी रिटर्न

स्मॉल कैप कंपनी हेमांग रिसोर्सेज का, जिसने महज 1 साल में ही निवेशकों को 2000 फीसदी का रिटर्न दिया है. इस शेयर ने पिछले लगभग 20 सालों में करीब 20,238 फीसदी का रिटर्न दिया है.

महज 31 पैसे वाले इस शेयर ने 1 लाख को बनाया 3 करोड़ से ज्यादा, साल भर में दिया 2000 फीसदी रिटर्न

Tuesday December 27, 2022,

3 min Read

कहते हैं कि स्टॉक मार्केट में अगर किस्मत चमक जाए तो इंसान मालामाल हो जाता है. हालांकि, शेयर बाजार (Share Market) जोखिम से भरा होता है, लेकिन इसमें पैसे लगाकर बहुत सारे लोगों कि किस्मत चमक चुकी है. स्टॉक मार्केट से तगड़ा मुनाफा कमाने के लिए पहले आपको ये पता होना जरूरी है कि किस स्टॉक में पैसे लगाए जाएं. ये पता करने का सिर्फ एक तरीका है कि आप पहले रिसर्च करें और पता करें कि कौन से स्टॉक बेहतर परफॉर्म कर रहे हैं. ऐसा ही एक स्टॉक है स्मॉल कैप कंपनी हेमांग रिसोर्सेज (Hemang Resources) का, जिसने महज 1 साल में ही निवेशकों को 2000 फीसदी का रिटर्न दिया है. ये एक मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) है.

1 लाख को बनाया 20 लाख

हेमांग रिसोर्सेज की बात करें तो इस कंपनी ने महज एक महीने में ही लगभग 20 फीसदी का रिटर्न दिया है. लेकिन अगर बात की जाए साल भर की इस साल की शुरुआत में कंपनी का शेयर महज 3.12 रुपये का था, जिसकी कीमत आज के वक्त में 63 रुपये के करीब है. यानी देखा जाए तो कंपनी ने 2022 में करीब 1920 फीसदी का रिटर्न दिया है. मतलब महज एक साल में इस स्टॉक ने लोगों के पैसे 20 गुने कर दिए हैं. जिसने साल की शुरुआत में इस स्टॉक में 1 लाख रुपये लगाए होंगे, आज उसके पैसे 20 लाख बन चुके हैं.

जुलाई में दिए थे बोनस शेयर

इस मल्टीबैगर स्टॉक ने जुलाई के महीने में हर एक शेयर के बदले निवेशकों को 3 बोनस शेयर दिए थे. उस बोनस शेयर की वजह से भी लोगों का रिटर्न काफी बढ़ गया है. बता दें कि बोनस शेयर से निवेशकों के पास शेयरों की संख्या बढ़ जाती है, लेकिन उसके पास मौजूद कुल शेयरों की वैल्यू नहीं बदलती. हालांकि, शेयरों की संख्या बढ़ने से प्रति शेयर भाव कम हो जाता है, जिससे अधिक से अधिक लोग उस शेयर की तरफ आकर्षित होते हैं और उसका भाव बढ़ने लगता है.

1 लाख बन गए 3 करोड़

इस शेयर ने पिछले लगभग 20 सालों में करीब 20,238 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसका मतलबह हुआ कि अगर जुलाई 2002 में आपने इस शेयर में एक लाख रुपये लगाए होते तो आज आपके पैसे बढ़कर लगभग 3 करोड़ रुपये हो जाते. जुलाई 2002 में इसके एक शेयर की कीमत महज 31 पैसे थी. 20 साल पहले के मुकाबले यह शेयर 203 गुना बढ़ा है.

कंपनी के बारे में भी जान लीजिए

हेमांग रिसोर्सेज को पहले भाटिया इंडस्ट्रीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नाम से जाना जाता था. इसकी शुरुआत 1993 में एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के रूप में BCC हाउसिंग फाइनेंस एंड लीजिंग कंपनी लिमिटेड के नाम हुई थी. कंपनी शुरू में लीजिंग और हायर परचेज बिजनेस के फाइनेंस में लगी हुई थी. 1994 में कंपनी का नाम बदलकर बीसीसी फाइनेंस लिमिटेड कर दिया गया. उसके बाद 2006 में भाटिया इंडस्ट्रीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कर दिया गया.

2015 में कंपनी का नाम बदलकर हेमांग रिसोर्सेज लिमिटेड कर दिया गया. अभी के वक्त में कंपनी दो डिवीजनों में काम कर रही है. पहली है कोल ट्रेडिंग डिवीजन, जिसमें आयातित और स्वदेशी कोयले का व्यापार और भारत में अलग-अलग उद्योगों को बिक्री शामिल है. वहीं दूसरी डिवीजन है इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवीजन, जिसके तहत, कंपनी ने रियल एस्टेट सेक्टर में काम करने के लिए जमीनें खरीदी हैं.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors