इस शेयर ने 2 साल से भी कम समय में दिया 3100% रिटर्न, 1 लाख बन गए 32 लाख रुपये

दो साल से भी कम समय में इस मल्टीबैगर स्टॉक ने निवेशकों को 32 गुना रिटर्न दिया है. एक बार फिर से इस कंपनी के शेयर में उछाल देखने को मिल रहा है.

इस शेयर ने 2 साल से भी कम समय में दिया 3100% रिटर्न, 1 लाख बन गए 32 लाख रुपये

Wednesday January 04, 2023,

2 min Read

शेयर बाजार (Share Market) में ऐसे बहुत से स्टॉक होते हैं जो बेहद कम समय में निवेशकों का पैसा डबल करने की ताकत रखते हैं. कई शेयर तो ऐसे होते हैं जो बहुत ही कम समय में पैसों को कई गुना बढ़ा देते हैं. ऐसे शेयरों को मल्टीबैगर शेयर (Multibagger StockS) कहा जाता है. ऐसा ही एक शेयर है नॉलेज मरीन एंड इंजीनियरिंग वर्क्स (Knowledge Marine & Engineering Works) का, जो मार्च 2021 में बीएसई पर लिस्ट हुआ था. उस वक्त इसकी लिस्टिंग प्राइस 36.85 रुपये थी.

1 लाख को बनाया 32 लाख

लिस्टिंग के बाद से अब तक इस शेयर ने अपने निवेशकों को 3100 फीसदी का मुनाफा कराया है. यानी 21 महीने में कंपनी के रिटर्न की बात करें तो निवेशकों के पैसे 32 गुना तक बढ़ गए हैं. इस तरह अगर आपने मार्च 2021 में इस शेयर में 1 लाख रुपये निवेश किए होते तो आज उसकी कीमत बढ़कर 32 लाख रुपये हो गई होती. अगर सिर्फ पिछले 6 महीने की बात करें तो यह स्टॉक करीब 322 फीसदी तक चढ़ चुका है. पिछले 1 महीने की भी बात करें तो इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को करीब 27 गुना तक मुनाफा दिया है.

फिर उछला कंपनी का शेयर, जानिए क्यों

कंपनी के शेयरों में एक बार फिर से उछाल देखने को मिल रहा है. इसकी वजह यह है कि कंपनी को ड्रेजिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से एडिशनल वर्क ऑर्डर मिला है. इसी वजह से ही कंपनी के शेयरों में तगड़ा उछाल देखने को मिल रहा है. 3 जनवरी मंगलवार को कंपनी का शेयर 1184 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है.

इस कंपनी को ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से जो ऑर्डर मिला है वह करीब 16.50 करोड़ रुपये का है. इसके तहत कंपनी को मंगरोल फिशिंग हार्बर में कैपिटल ड्रेजिंग – फेज ... पार्ट-बी का काम मिला है. मई 2022 में इसी कंपनी से उसकी मांगरोल फिशिंग हार्बर फैसिलिटी के लिए 67.85 करोड़ रुपये का एक साल का ड्रेजिंग कॉन्ट्रैक्ट मिला था. वह काम करीब 50 फीसदी पूरा भी हो चुका है.

क्या करती है कंपनी?

नॉलेज मरीन एंड इंजीनियरिंग वर्क्स कंपनी भारत के अलग-अलग पोर्ट पर ड्रेजिंग सहित मरीन इंजीनियरिंग सॉल्यूशन सेवाएं मुहैया करती है. यह कंपनी भारतीय नौसेना और अन्य व्यवसायिक जहाजों की रिपेयरिंग का काम भी करती है. इतना ही नहीं, यह कंपनी पानी के जहाजों की मेंटेनेंस और ऑपरेशन से जुड़ी तमाम तरह की टेक्निकल सेवाएं भी उपलब्ध कराती है.