टाटा ग्रुप के इस शेयर ने दिया 19000% से भी ज्यादा रिटर्न, एक लाख को बना दिया 4.32 करोड़ रुपये

टाटा ग्रुप को भरोसे का प्रतीक माना जाता है. बहुत से लोग तो सिर्फ टाटा के नाम पर ही निवेश कर देते हैं. इस कंपनी ने निवेशकों को 13 सालों में 432 गुना रिटर्न दिया है.

टाटा ग्रुप के इस शेयर ने दिया 19000% से भी ज्यादा रिटर्न, एक लाख को बना दिया 4.32 करोड़ रुपये

Friday September 09, 2022,

3 min Read

पिछले कई दिनों से शेयर बाजार (Share Market Latest Update) में उतार-चढ़ाव का दौर चल रहा है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो नुकसान झेल रहे हैं, लेकिन ऐसे शेयरों की भी कमी नहीं है जिसमें पैसा लगाने वालों को फायदा हो रहा है. ऐसा ही एक शेयर है टाटा ग्रुप का, जिसने निवेशकों को भारी-भरकम रिटर्न दिया है. यह शेयर एक मल्टीबैगर शेयर (Multibagger Stock) साबित हुआ है. टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा एलेक्सी (Tata Elxsi) ने अपने निवेशकों को ऐसा रिटर्न दिया है, जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा तक नहीं था. इस शेयर ने निवेशकों के पैसों को 13 सालों में 400 गुना से भी ज्यादा कर दिया है.

45 रुपये का शेयर हुआ 8,816 रुपये का

टाटा एलेक्सी का शेयर सितंबर 2020 में करीब 1290 रुपये का था, जबकि 9 सितंबर 2022 तक यह शेयर 8,816 रुपये के पार पहुंच गया है. यानी सिर्फ दो साल में ही इस शेयर ने करीब 583 फीसदी रिटर्न दिया है. अप्रैल 2009 के दौरान यह शेयर बीएसई पर सिर्फ 45 रुपये का था. अप्रैल 2013 तक यह 95 रुपये पर पहुंच गया.

1 लाख को बनाया 4.32 करोड़ रुपये

टाटा (Tata Group) का यह शेयर प‍िछले 13 साल में करीब 19,491 फीसदी यानी करीब 432 गुना चढ़ चुका है. यानी जिसने 13 साल पहले इस शेयर में 1 लाख रुपये लगाए होंगे, उसके पैसे आज 4.32 करोड़ रुपये हो चुके होंगे. कहा जा सकता है कि टाटा एलेक्सी ने निवेशकों के पैसों को हर चार साल में दोगुना कर दिया है.

1 लाख से करोड़ों रुपये बनाने के लिए सबसे जरूरी है धैर्य

शेयर बाजार में पैसे कमाना तो आसान है, लेकिन अगर ढेर सारी दौलत बनानी है तो उसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. शेयर बाजार में आप इंट्रा-डे से एक झटके में खूब सारे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन अक्सर लोग इंट्रा डे में भारी नुकसान भी उठाते हैं.

बात भले ही वॉरेन बफे की करें, भारत के बिग बुल कहे जाने वाले दिवंगत राकेश झुनझुनवाला की करें या फिर उनके मेंटर राधाकिशन दमानी की करें, सभी में एक बात कॉमन है. यह सभी लोग अपने निवेश के साथ धैर्य रखना पसंद करते हैं. यानी वह किसी शेयर में पैसे लगाकर उसे बढ़ते हुए देखते हैं और गिरावट का दौर आने पर भी उसे निकालते नहीं हैं. हर निवेशक यही सलाह देता है, जिसके दम पर उसने ढेर सारा पैसा कमाया है. तो आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि जल्दबाजी में फैसले ना लें और धैर्य रखें, अच्छा रिटर्न जरूर मिलेगा.