राकेश झुनझुनवाला के मेंटर राधाकिशन दमानी के शेयर ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न, 1 लाख को बनाया 1 करोड़!

अगर धैर्य रखा जाए तो शेयर बाजार से मोटी कमाई की जा सकती है. 19 सालों में राधाकिशन दमानी के इस शेयर ने मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. उनके निवेश को इस शेयर ने 100 गुना कर दिया है.

राकेश झुनझुनवाला के मेंटर राधाकिशन दमानी के शेयर ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न, 1 लाख को बनाया 1 करोड़!

Thursday September 08, 2022,

3 min Read

दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) को कौन नहीं जानता. शेयर बाजार के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) इन्हें अपना मेंटर मानते थे. राधाकिशन दमानी के एक शेयर ने मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Return) दिए हैं. यहां बात हो रही है ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड (Blue Dart Express Limited) की, जिसने एक लंबी अवधि में 1 लाख रुपये को 97 लाख रुपये बना दिया है. आइए जानते हैं इसने पिछले कुछ सालों में कितना रिटर्न दिया है और आने वाले दिनों में कैसी रह सकती है इस शेयर की चाल.

2 साल में पैसों को किया तीन गुना से अधिक

पिछले 2 सालों में ब्लू डार्ट ने शानदार रिटर्न दिया है. दो साल पहले यह शेयर करीब 2860 रुपये का था. वहीं अभी यह शेयर 9000 रुपये के करीब पहुंच चुका है. 8 सितंबर को इस शेयर का बंद भाव 8991 रुपये है. इस तरह देखा जाए तो सिर्फ 2 साल में ही इस शेयर ने करीब 241 फीसदी रिटर्न दिया है. मतलब 2 साल में ही पैसे तीन गुने से भी अधिक हो गए.

90 रुपये का शेयर हुआ 9000 का

ब्लू डार्ट एक्सप्रेस लिमिटेड का शेयर सितंबर 2003 में बीएसई (BSE) पर करीब 90 रुपये के स्तर पर था. वहीं अगर अभी की बात करें तो यह शेयर 9000 रुपये के बेहद करीब पहुंच चुका है. 8 सितंबर को दिन के कारोबार में एक ऐसा भी वक्त आया, जब यह शेयर 2000 रुपये से भी ऊपर निकल गया. यानी 19 सालों में यह शेयर 90 रुपये से 9000 रुपये का हो चुका है. यानी इसने 19 साल में पैसों को 100 गुना कर दिया है या यूं कहें कि 9900 फीसदी रिटर्न दिया है. अगर राधाकिशन दमानी ने या किसी और ने सितंबर 2003 में इस शेयर में 1 लाख रुपये लगाए होंगे तो आज उसके पैसे 1 करोड़ रुपये हो गए होंगे.

1 लाख को 1 करोड़ बनाने के लिए सबसे जरूरी है धैर्य

शेयर बाजार में पैसे कमाना तो आसान है, लेकिन अगर ढेर सारी दौलत बनानी है तो उसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. शेयर बाजार में आप इंट्रा-डे से एक झटके में खूब सारे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन अक्सर लोग इंट्रा डे में भारी नुकसान भी उठाते हैं. बात भले ही वॉरेन बफे की करें, भारत के बिग बुल कहे जाने वाले दिवंगत राकेश झुनझुनवाला की करें या फिर उनके मेंटर राधाकिशन दमानी की करें, सभी में एक बात कॉमन है. यह सभी लोग अपने निवेश के साथ धैर्य रखना पसंद करते हैं. यानी वह किसी शेयर में पैसे लगाकर उसे बढ़ते हुए देखते हैं और गिरावट का दौर आने पर भी उसे निकालते नहीं हैं. हर निवेशक यही सलाह देता है, जिसके दम पर उसने ढेर सारा पैसा कमाया है. तो आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि जल्दबाजी में फैसले ना लें और धैर्य रखें, अच्छा रिटर्न जरूर मिलेगा.