Multibagger Stock: इस केमिकल कंपनी ने दिया 1400% रिटर्न, 3 साल में 1 लाख बन गए 15 लाख

शेयर बाजार में कुछ स्टॉक मल्टीबैगर रिटर्न देते हैं. ऐसा ही एक स्टॉक है विष्णु केमिकल्स का. इसने 3 साल में निवेशकों के 1 लाख रुपये के निवेश को 15 लाख रुपयों में बदल दिया है.

Multibagger Stock: इस केमिकल कंपनी ने दिया 1400% रिटर्न, 3 साल में 1 लाख बन गए 15 लाख

Tuesday December 20, 2022,

3 min Read

शेयर मार्केट (Share Market) से कम वक्त में तगड़ा मुनाफा कमाना है तो इसके लिए आपको ऐसे स्टॉक्स चुनने होंगे, जो मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Stock) दें. वैसे तो ये कोई नहीं बता सकता कि बाजार में कौन सा स्टॉक चढ़ेगा और कौन सा गिरेगा, लेकिन अगर कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च की जाए तो अच्छे रिटर्न वाला स्टॉक चुना जा सकता है. ऐसा ही एक मल्टीबैगर स्टॉक है विष्णु केमिकल्स (Vishnu Chemicals) का, जिसने महज 3 साल में ही तगड़ा रिटर्न दिया है. अब कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को स्टॉक स्प्लिट का तोहफा देने जा रही है.

3 साल में 1 लाख बने 15 लाख रुपये

यह केमिकल स्टॉक (Chemical Stock) पिछले 3 साल से अपने लगातार शानदार रिटर्न दे रहा है. जिसने 3 साल पहले इसमें सिर्फ 1 लाख रुपये लगाए होंगे, आज उसके पैसे करीब 15 लाख रुपये बन गए होंगे. अगर सिर्फ 2 साल की बात करें तो कंपनी ने लगभग 800 फीसदी का रिटर्न दिया है.

19 दिसंबर यानी सोमवार को कंपनी का शेयर 1550 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. पिछले 3 साल में कंपनी का शेयर करीब 1390 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. 20 दिसंबर 2019 को कंपनी का शेयर करीब 104 रुपये पर था. यानी 3 सालों में कंपनी का शेयर करीब 15 गुना चढ़ चुका है.

स्टॉक स्प्लिट करने जा रही कंपनी

यह कंपनी अपने शेयर धारकों को स्टॉक स्प्लिट की सौगात देने जा रही है. कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा है कि वह 10 रुपये की फेस वैल्यू के हर शेयर के बदले 2-2 रुपये के 5 शेयर देने जा रही है. स्टॉक स्प्लिट के लिए रेकॉर्ड डेट 13 जनवरी 2023 तय की गई है. शेयरहोल्डर्स ने भी इसकी मंजूरी दे दी है.

क्या करती है कंपनी?

विष्णु केमिकल्स एक स्मॉल कैप कंपनी है, जिसकी वैल्युएशन करीब 1800 करोड़ रुपये की है. पिछले 3 दशकों में कंपनी ने स्टील, ग्लास, फार्मास्युटिकल्स, पिगमेंट्स और कई अन्य सेक्टर्स में केमिकल की सप्लाई की है.

शेयर बाजार में अच्छा स्टॉक कैसे चुनें?

शेयर बाजार में निवेश करने में सबसे अहम होता है शेयरों का चुनाव. आपको जिस भी कंपनी का शेयर खरीदना है सबसे पहले उसके बारे में पूरी एनालिसिस करें. देखें कि कंपनी का बिजनस क्या है और कैसा चल रहा है. चेक करें कि कंपनी को फायदा हो रहा है या नुकसान. ये भी देखें कि कंपनी भविष्य को लेकर क्या प्लान बना रही है. इतना ही नहीं, कंपनी के मैनेजमेंट के बारे में भी जरूर स्टडी करें, क्योंकि अगर मैनेजमेंट में ही गड़बड़ होगी तो तगड़ा मुनाफा देने वाली कंपनी भी भारी नुकसान का सबब बन सकती है.

शेयर बाजार में पैसा लगाने का मतलब अधिकतर लोग ये समझते हैं कि हर रोज सुबह से शाम तक शेयर बाजार ही देखते रहें. उन्हें लगता है कि जैसे ही दाम बढ़ेंगे, शेयर बेचकर मुनाफा कमा लेंगे. कई लोग एक ही दिन में शेयर खरीद कर बेच देते हैं, जिसे इंट्रा डे ट्रेडिंग कहा जाता है. वहीं कुछ लोग कुछ दिनों, हफ्तों या महीनों में मुनाफा काट लेते हैं, जिसे स्विंग ट्रेडिंग कहते हैं. वहीं सबसे तगड़ा मुनाफा मिलता है निवेश से, जो लंबे वक्त के लिए किया जाता है. राकेश झुनझुनवाला से लेकर वॉरेन बफे तक सभी निवेश की सलाह देते हैं. कभी-कभी ट्रेडिंग बुरी बात नहीं, लेकिन अधिकतर समय निवेश के बारे में सोचना चाहिए तभी मल्टीबैगर रिटर्न मिलते हैं.