अब जल्द मिलेगा होम लोन, टर्नअराउंड टाइम को कम करने में लगा है मुंबई का स्टार्टअप Easiloan

By Pooja Rajkumari & रविकांत पारीक
May 16, 2022, Updated on : Tue May 17 2022 08:28:42 GMT+0000
अब जल्द मिलेगा होम लोन, टर्नअराउंड टाइम को कम करने में लगा है मुंबई का स्टार्टअप Easiloan
मुंबई का स्टार्टअप Easiloan मुंबई, पुणे और बेंगलुरु में होम लोन सॉल्यूशन प्रोवाइड करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग करता है। इसके प्लेटफॉर्म पर लोन देने वाली कंपनियां जैसे SBI, LIC, HDFC और PNB Housing Finance शामिल हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में घर खरीदने में बड़ी कागजी कार्रवाई शामिल है - और लोन लेने के लिए कई ऑफिस और बैंकों के चक्कर लगाने होते हैं। इस सब में समय और पैसा, दोनों खर्च होते हैं। कम बैंक कर्मचारियों और COVID-19 प्रोटोकॉल के कारण महामारी ने प्रोसेस को और भी मुश्किल बना दिया है।


2021 में शुरू हुआ, मुंबई स्थित स्टार्टअप Easiloan आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) के जरिए होम लोन लेने में आने वाली इन समस्याओं को कम करने का दावा करता है।


Easiloan का दावा है कि इसके प्लेटफॉर्म के जरिए होम लोन के लिए अप्लाई करने वाले ग्राहकों के लिए टर्नअराउंड टाइम (लगने वाला समय) एक सप्ताह से भी कम है, जबकि लोन के ओवरऑल डिस्बर्समेंट के लिए टर्नअराउंड टाइम 70 प्रतिशत कम हो गया है। आमतौर पर, होम लोन को प्रोसेस करने में लगभग तीन से चार सप्ताह का समय लगता है, और डॉक्यूमेंटेशन में कोई कमी रहने पर यह समय बढ़ सकता है।


प्लेटफॉर्म का कहना है कि यह लोन देने वालों और लोन लेने वालों के बीच एक मिडिएटर के रूप में काम करता है, और कुछ मेट्रिक्स के आधार पर बेस्ट होम लोन ऑफर का सुझाव देता है।


Easiloan ने SBI, LIC, HDFC, PNB Housing Finance सहित दूसरी लोन देने वाली कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर शामिल किया है। यह प्लेटफॉर्म लोन देने वालों को AAA कस्टमर, गैर-वेतनभोगी कर्मचारियों (non-salaried employees) और दूसरे अलग-अलग कस्टमर्स को लोन दिलाने में मदद करता है।


इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत प्रमोद कथूरिया और विशाल दावड़ा ने अप्रैल 2021 में की थी।

Team Easiloan

Easiloan की टीम

स्टार्टअप ने लॉन्च होने के तीन महीने बाद, जुलाई 2021 में काम करना शुरू किया। प्रमोद अपने साथ होम फाइनेंस और रियल एस्टेट में दो दशकों का अनुभव लेकर आए हैं। वे L&T, GMR Group और Lodha Group जैसे दिग्गजों के साथ काम कर चुके हैं। विशाल, जिन्होंने Lodha Group और HDFC Realty के साथ काम किया था, ने जनवरी 2022 में Easiloan में को छोड़ दिया।


50-मेंबर वाली टीम के साथ, Easiloan ने दो महीनों के भीतर 750 से अधिक होम लोन प्रोसेस करने का दावा किया है। स्टार्टअप का कहना है कि यह रियल एस्टेट डेवलपर्स तक पहुंच गया है क्योंकि होम लोन लेने वाले 50 प्रतिशत से अधिक लोग इन चैनलों का इस्तेमाल करते हैं।


तब से, तीनों शहरों (मुंबई, पुणे और बेंगलुरु) में यह संख्या बढ़कर 1,500 होम लोन ऐप्लीकेशन तक पहुंच गई है, जो 500 करोड़ रुपये से अधिक है।

स्टार्टअप का रेवेन्यू मॉडल एक प्रतिशत शुल्क कमीशन पर आधारित है, जो बैंक इसके प्लेटफॉर्म के जरिए होने वाले हर लोन डिस्बर्सल पर देते हैं। Easiloan के लिए सेवा निःशुल्क है।


इसने सितंबर 2021 में Tomorrow Capital के नेतृत्व में अपने पहले फंडिंग राउंड में 8 करोड़ रुपये जुटाए। तब से फरवरी 2022 तक, बांटे गए लोन की संख्या में 75 प्रतिशत की संचयी वृद्धि (cumulative rise) देखी गई है।


अपने निवेश पर टिप्पणी करते हुए, Tomorrow Capital की सीईओ, रोहिणी प्रकाश ने YourStory को बताया, “हम Easiloan में इन्वेस्ट करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं क्योंकि इसका उद्देश्य होम लोन इंडस्ट्री की कुछ बड़ी समस्याओं को हल करना है, जिससे कस्टमर्स को बेहतर अनुभव मिलता है। कस्टमर्स को अपने होम लोन के बारे में सही निर्णय लेने और डिजिटल होम लोन प्रोसेसिंग को आसान बनाने की दिशा में यह सही काम कर रहा है।”

Easiloan

सभी स्टैकहोल्डर्स के लिए एक प्लेटफॉर्म

शुरुआत में, प्लेटफॉर्म ने कस्टमर्स की तुलना करने और बेस्ट लोन देने वाले पार्टनर को चुनने में मदद करने के लिए एक मैच-मेकिंग इंजन के रूप में काम किया। इसके लिए, इसने रियल एस्टेट डेवलपर्स से कॉन्टैक्ट किया ताकि यह तेजी से होम लोन कस्टमर्स लीड के सबसे बड़े पूल पर कब्जा कर सकें।


अपने पहले फंडिंग राउंड के बाद से, यह एक फुल-स्टैक होम लोन सॉल्यूशन प्रोवाइडर बन गया है। इसने होम लोन प्रोसेसिंग में सभी स्टैकहोल्डर्स के लिए इसे सरल और आसान बना दिया है।

अक्टूबर 2021 में लॉन्च किया गया इसका यूनिफाइड ऑनबोर्डिंग एप्लिकेशन, कस्टमर का डेटा कलेक्ट करता है, उसे एनालाइज और वेरिफाई करता है और फिर प्री-सेंक्शन एडवाइस देता है।


प्रमोद YourStory को बताते हैं, "यह एक बड़ी लेकिन सरल ऑनलाइन यात्रा है जो आपके लिए बेस्ट ऑफर से मेल खाती है, होम लोन ऐप्लीकेशन के डिजिटल सबमिशन के लिए पोर्टल खोलती है और बैक-एंड इंजन आपके फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स को चैक करने के बाद आवश्यक मंजूरी देता है। हमारा प्लेटफॉर्म डेवलपर्स या चैनल पार्टनर्स को सेल्स की सफलता की रीयल-टाइम विजिबिलिटी और इनकमिंग कैश फ्लो भी देता है।”


कंपनी द्वारा किए गए RoC फाइलिंग के अनुसार, 31 मार्च, 2021 तक, Easiloan ने लगभग 4 लाख रुपये का रेवेन्यू हासिल किया है। टीम ने पिछले फाइनेंशियल ईयर के रेवेन्यू का खुलासा नहीं किया है।

Easiloan

फिनटेक का मार्केट साइज

Allied Market Research की रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल फिनटेक लेंडिंग मार्केट का साइज 2020 में 449.89 बिलियन डॉलर था और 2030 तक 4,957.16 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2021 से 2030 तक 27.4 प्रतिशत की CAGR (compound annual growth rate) से बढ़ रहा है।

चुनौतियां और भविष्य की योजनाएं

PolicyBazaar, MoneyTap और BASIC Home Loan जैसे मार्केट कॉम्पिटिटर्स के साथ, Easiloan उन कुछ स्टार्टअप्स में से एक है जो हाउसिंग लोन प्रोसेस को ऑटोमेट करने की क्षमता रखते हैं। प्रमोद को लगता है कि महामारी ने फिनटेक प्लेटफॉर्म की मांग बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिससे लोन सेंक्शन होने में आसानी हुई है।


हालाँकि, वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म बनाने की अपनी चुनौतियाँ हैं। उनमें से एक बैंकों और रीयलटर्स को शामिल करना रही है जो नए जमाने की होम लोन सर्विसेज को प्रोसेस करने पर भरोसा करेंगे।


प्रमोद कहते हैं, "हमारे लिए बैंकों, लोने देने वाले इंस्टीट्यूट और रियल एस्टेट एक्सपर्ट्स को Easiloan में शामिल करना और इंटीग्रेट करना सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक था। लेकिन अच्छी तरह से की गई मार्केट रिसर्च से हमें ग्राहकों सहित सभी स्टैकहोल्डर्स से जनादेश प्राप्त करने में मदद मिली।”


Easiloan की योजना होम लोन चेन में अधिक प्रोडक्ट बनाने की है, जैसे कि बैलेंस ट्रांसफर, प्रॉपर्टी पर लोन, आदि। उन्होंने FY23 तक भारत में डिजिटल होम लोन का एक महत्वपूर्ण बहुमत बाजार हिस्सेदारी लेने की भी योजना बनाई है।