उद्यमियों और हायरिंग मैनेजर्स का समय, पैसा और ऊर्जा बचाने में मदद करता है मुंबई स्थित यह एचआरटेक स्टार्टअप

By Sujata Sangwan
February 23, 2022, Updated on : Thu Feb 24 2022 05:47:06 GMT+0000
उद्यमियों और हायरिंग मैनेजर्स का समय, पैसा और ऊर्जा बचाने में मदद करता है मुंबई स्थित यह एचआरटेक स्टार्टअप
वकार आज़मी द्वारा साल 2019 में स्थापित मुंबई स्थित एचआरटेक स्टार्टअप StartupHR Toolkit का उद्देश्य एचआर डॉकयुमेंटेशन को आसान, सहज और त्वरित बनाना है। भारत के साथ विदेशों में 25,000 से अधिक से अधिक कंपनियां इनके उत्पाद का उपयोग कर रही हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

लोगों को काम पर रखने से जुड़ी कई समस्याओं जैसे दस्तावेज़ीकरण और नीति निर्माण को ध्यान में रखते हुए टेक्नोक्रेट और सीरियल उद्यमी वकार आज़मी ने साल 2019 में StartupHR Toolkitकी स्थापना की थी। इस मुंबई स्थित स्टार्टअप का उद्देश्य भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी सभी बाधाओं को कम करना और 2,000 से अधिक कानूनी रूप से सटीक और अप-टू-डेट दस्तावेजों की एक संकलित सूची की पेशकश करके दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया को मजबूत करना है।


स्टार्टअप एचआर टूलकिट के पीछे मूल कंपनी सूत्र सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ वकार आज़मी कहते हैं,

“StartupHR Toolkit न केवल लागत प्रभावी है, बल्कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो काम पर रखने पर जोर देती है। आज, भारत और विदेशों में 25,000 से अधिक संगठन, जिनमें मानव संसाधन पेशेवर, उद्यमी, स्टार्टअप संस्थापक, सीईओ, सह-संस्थापक, सीएक्सओ आदि शामिल हैं, वे सभी StartupHR Toolkit का उपयोग कर रहे हैं।”

Waqar Azmi, Mumbai-based HRtech startup StartupHR Toolkit

KhataBook, WazirX, Haptik, Mamaearth, Victorinox , Open Bank और कई अन्य कंपनियां एचआर दस्तावेज़ीकरण के लिए इनके प्रॉडक्ट का उपयोग करती हैं। एचआरटेक स्टार्टअप का दावा है कि इसने एचआर पेशेवरों को दो लाख से अधिक मानव घंटे और एचआर लागत में 1 मिलियन डॉलर से अधिक बचाने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


टूलकिट का उद्देश्य "एचआर दस्तावेज़ीकरण को एक आसान और त्वरित प्रक्रिया बनाना" है और इसका मानना है कि प्रतिभा अधिग्रहण दूर से किया जा सकता है, भले ही भर्तीकर्ता, उम्मीदवार, साक्षात्कारकर्ता और भर्ती प्रबंधक उस समय विभिन्न भौगोलिक स्थानों में स्थित हों।


वकार ने महसूस किया कि मानव संसाधन प्रलेखन और नीति निर्माण की प्रक्रिया अप्रचलित और भारी प्रक्रिया थी। इसकी शुरुआत अपने नेटवर्क या खोज इंजन के माध्यम से पेशेवरों की खोज के साथ हुई। उन्हें समझ आया कि वर्षों से चली आ रही इस समस्या का समाधान नहीं हुआ है, यही वजह है कि वकार ने इस क्षेत्र में काम शुरू करने का फैसला किया।


वे कहते हैं, "हमने 2019 में इस विचार पर काम करना शुरू किया और नवंबर 2019 में एक सॉफ्ट लॉन्च किया और फरवरी 2020 के आसपास पूर्ण रूप से लॉन्च किया।"

यह क्या करता है?

StartupHR Toolkit एचआर प्रक्रिया के विभिन्न चरणों के लिए उपयोग के लिए तैयार एचआर टेम्प्लेट प्रदान करता है ताकि कंपनियां और काम पर रखने वाले प्रबंधक एचआर प्रक्रियाओं को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित कर सकें। टूलकिट को सूत्र सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लिमिटेड, स्टार्टअप्स और स्थापित कंपनियों के लिए एचआर संचालन के प्रबंधन के उनके अनुभव के आधार पर संरचित और डिजाइन किया गया है। जरूरतों और वरीयताओं के आधार पर इसकी टेम्पलेट्स को अनुकूलित किया जा सकता है।


स्टार्टअप सुनिश्चित करता है कि सभी दस्तावेज अनुभवी वकीलों और मानव संसाधन पेशेवरों द्वारा प्रूफ-रीड किए गए हैं और एडिट योग्य प्रारूप में अपलोड किए गए हैं।


वकार कहते हैं, "सभी दस्तावेज कानूनी रूप से अनुपालन और अप-टू-डेट हैं। वे वर्ड और एक्सेल प्रारूप में हैं और उन्हें किसी के द्वारा भी आसानी से एडिट किया जा सकता है।”


सास का उपयोग करने वाले अन्य एचआरटेक स्टार्टअप के विपरीत इस आसान उपकरण के लिए किसी प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है और "किसी के द्वारा भी इसका उपयोग किया जा सकता है"।


StartupHR Toolkit "पहले दिन से बूटस्ट्रैप्ड और लाभदायक" होने का दावा करता है।


वकार कहते हैं, "हमने शुरुआत में 10 लाख रुपये का निवेश किया और इसे वैश्विक ब्रांड बनाने के लिए अपने राजस्व का 80 प्रतिशत निवेश करना जारी रखा।"


उत्पाद की कीमत 3,499 रुपये प्रति वर्ष से शुरू होती है और गोल्ड के लिए 11,999 रुपये तक जाती है, यह एक प्रीमियम पेशकश है, जो यूजर्स को मानव संसाधन मैनुअल, पत्र, टेम्प्लेट, कर्मचारी नीतियों और नौकरी के विवरण सहित मानव संसाधन दस्तावेजों के संग्रह तक आजीवन पहुंच प्रदान करती है।


वकार कहते हैं, "हमारी गोल्ड पेशकश के साथ आपको अपडेट या नवीनीकरण के लिए एक पैसा भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा एचआर टूलकिट में जोड़े जाने वाले किसी भी नए दस्तावेज़ के लिए आपको आजीवन निःशुल्क एक्सेस प्राप्त होती है। इसमें एक समर्पित खाता प्रबंधक के साथ तीन मुफ्त अनुकूलित एचआर नीतियां भी शामिल हैं।"


स्टार्टअप ने वित्त वर्ष 2011 में 1.8 करोड़ रुपये, वित्त वर्ष 2012 में 2.5 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया और वित्त वर्ष 2023 के लिए 4.5 करोड़ रुपये के राजस्व का अनुमान लगाया है।


वकार कहते हैं, "हम साल दर साल 80 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं," वकार भर्ती और प्लेसमेंट स्टार्टअप सूत्रएचआर भी चलाता है, जिसका दावा है कि उसने पिछले एक दशक में 5,000 से अधिक पेशेवरों की भर्ती की है।

StartupHR Toolkit

वर्तमान और भविष्य

संस्थापक का कहना है कि बाजार का आकार 1 बिलियन डॉलर है। वे कहते हैं, "हमारे पास लाभ है और यहाँ बहुत कम या कोई सीधी प्रतिस्पर्धा नहीं है, लेकिन लोग एचआर दस्तावेज़ को गूगल कर उनका उपयोग करते हैं। हालाँकि, उनमें से कोई भी कानूनी रूप से स्वीकृत या पूरी तरह से आपकी रक्षा नहीं करता है।”


ग्रैंड व्यू रिसर्च के अनुसार वैश्विक मानव संसाधन प्रबंधन बाजार का आकार 2020 में $ 17.56 बिलियन डॉलर था और 2021 से 2028 तक इसके 12.2 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ने की उम्मीद है। इसके पास वर्तमान में एक 10-सदस्यीय टीम है। स्टार्टअप का दावा किया है कि लॉन्च होने के बाद से 2.5 वर्षों में दुनिया भर में 25,000 से अधिक भुगतान किए गए ग्राहक प्राप्त किए हैं।


वकार कहते हैं, "हम हर 45 मिनट में एक एचआर टूलकिट बेचते हैं और इसे हर 10 मिनट में एक करने की योजना है। हमारे टूलकिट का उपयोग करके एक मिलियन से अधिक दस्तावेज़ बनाए गए हैं। कंपनी 21 दिनों में किसी भी नए देश में उत्पाद लॉन्च करने में सक्षम है। हम विभिन्न क्षेत्रों में विश्व स्तर पर 200 मिलियन व्यवसायों को आसानी से टैप कर सकते हैं।"


पिछले साल, संयुक्त अरब अमीरात, खाड़ी देशों, नाइजीरिया और केन्या को लक्षित करते हुए अंतरराष्ट्रीय बाजार में उत्पाद को लॉन्च किया गया था। स्टार्टअप इन उभरते बाजारों में 75 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी की उम्मीद करता है और अगले तीन से पांच वर्षों में दस लाख ग्राहकों तक पहुंचने की योजना है। यह उम्मीद करता है कि 50 प्रतिशत भारत से और शेष उभरते बाजारों से होगा।


वकार कहते हैं, "हम बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, इथियोपिया, इंडोनेशिया आदि जैसे उभरते बाजारों में भी विस्तार करने की योजना बना रहे हैं।” स्टार्टअप ने अपने बिजनेस टूलकिट उत्पाद, स्मार्ट बिजनेस बॉक्स के लिए एक सॉफ्ट लॉन्च भी पूरा किया है, जो एचआर उत्पाद का पूरक होगा और व्यापार और कानूनी दस्तावेजों पर ध्यान केंद्रित करेगा।


वकार कहते हैं, "हमारी दृष्टि किसी भी एचआर दस्तावेजों के लिए गंतव्य स्थान बनना है और इस प्रक्रिया में नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों के साथ मजबूत संबंध बनाने में मदद करना है।"


Edited by Ranjana Tripathi