NCERT ने शिक्षकों के लिए पेश किया खास आनलाइन डिप्लोमा प्रमाणपत्र कोर्स

By भाषा पीटीआई
July 15, 2020, Updated on : Wed Jul 15 2020 06:01:30 GMT+0000
NCERT ने शिक्षकों के लिए पेश किया खास आनलाइन डिप्लोमा प्रमाणपत्र कोर्स
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

इस कोर्स में सेवारत शिक्षकों के अलावा विज्ञान शिक्षा या स्कूली शिक्षा से सीधे तौर पर जुड़े लोग नामांकन करा सकते हैं।

(सांकेतिक चित्र)

(सांकेतिक चित्र)



नयी दिल्ली, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने शिक्षकों एवं शिक्षा से जुड़े लोगों के लिये ‘उच्च प्राथमिक स्तर पर विज्ञान के शिक्षा ’ विषय पर आनलाइन डिप्लोमा प्रमाणपत्र कोर्स पेश किया है ।


एनसीईआरटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘भाषा’ को बताया, ‘‘यह पूरी तरह से आनलाइन कोर्स है जिसका मकसद शिक्षकों को स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा स्तर पर विज्ञान के पठन पाठन को लेकर तैयार करना है।’’

उन्होंने बताया कि इसमें शिक्षकों के पेशेवर विकास को ध्यान में रखा गया है। इस कोर्स में मल्टीमीडिया और संवाद आधारित शैक्षणिक सामग्री शामिल की गई है। सफलतापूर्वक कोर्स पूरा करने वालों को परिषद डिप्लोमा प्रमाणपत्र देगी।


इस कोर्स के लिये नामांकन की अंतिम तिथि 26 जुलाई है और इसका कोर्स फीस 2000 रूपये रखा गया है। इस कोर्स में सेवारत शिक्षकों के अलावा विज्ञान शिक्षा या स्कूली शिक्षा से सीधे तौर पर जुड़े लोग नामांकन करा सकते हैं।


यह कोर्स 27 जुलाई 2020 से शुरू होगा और 31 मई 2021 को पूरा होगा। इस कोर्स में 40 मोड्यूल हैं और औसतन एक मोड्यूल 8-10 घंटे में पूरा हो सकता है।


प्रत्येक मोड्यूल के अंत में वस्तुनिष्ट परीक्षा ली जायेगी। कोर्स के अंत में अंतिम परीक्षा होगी। जिन शिक्षार्थियों ने सभी मोड्यूल को पूरा कर लिया होगा और सभी 40 वस्तुनिष्ट परीक्षा दी होगी, वे अंतिम परीक्षा दे सकते हैं।