20 रुपये का नया सिक्का: 12 कोण वाले सिक्के से दृष्टिहीनों को होगी आसानी

20 रुपये का नया सिक्का: 12 कोण वाले सिक्के से दृष्टिहीनों को होगी आसानी

Thursday March 07, 2019,

2 min Read

कुछ इस तरह होंगे नए सिक्के

2016 में नोटबंदी के बाद से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कई नए नोट जारी किए। अलग-अलग रंगों में होने की वजह से इन्हें सतरंगी नोट भी कहा गया। अब सरकार नए तरह के सिक्के जारी करने जा रही है। इन नए सिक्कों का आकार कुछ ऐसा होगा जिससे दृष्टिबाधित लोगों को सिक्के पहचानने में आसानी हो। नए सिक्कों में 20 रुपये का सिक्का भी शामिल है।


नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने ये सिक्के जारी किए। पीएम ने कहा कि अपनी विशेषताओं के कारण ये सिक्के दृष्टिबाधितों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार दिव्यांग हितैषी है और ऐसी पहलों को लेकर काफी संवेदनशील है। 20 रुपये के नए सिक्के में 12 कोण हैं। बाकी सिक्कों का आकार गोल हैं।


मीडिया रिपोर्ट्स पर यकीन करें तो 20 रुपये का सिक्का 65 फीसदी तांबे का होगा जो कि बाहरी हिस्सा होगा इसमें 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकेल होगा। वहीं अंदर के हिस्से में 75 फीसदी तांबा और 20 फीसदी जिंक और पांच फीसदी निकेल होगा। इन सिक्कों का आकार कुछ ऐसा होगा कि दृष्टिहीन लोग आसानी से सिक्के को पहचान सकें। सरकार की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दृष्टिबाधितों के लिए और अधिक आसान बनाने के लिए सिक्कों की नई सीरीज में विभिन्न नई विशेषताओं को शामिल किया गया है। 


खासतौर पर दृष्टिबाधितों के लिए तैयार किए गए इन सिक्कों की तो इन्हें इस तरह डिजाइन किया गया है, जिससे वे बिना किसी मुश्किल के इनकी पहचान कर सकें। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में यह जानकारी दी गई है।


यह भी पढ़ें: नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड: अब सिर्फ एक कार्ड से करिए पूरे देश में सफर