Linkedin को टक्कर देने आ रहा नया प्लेटफॉर्म, रिज्यूम बनाने की भी नहीं होगी जरूरत

By Vishal Jaiswal
November 02, 2022, Updated on : Wed Nov 02 2022 06:46:54 GMT+0000
Linkedin को टक्कर देने आ रहा नया प्लेटफॉर्म, रिज्यूम बनाने की भी नहीं होगी जरूरत
सॉफ्टबैंक SoftBank समर्थित एडटेक यूनिकॉर्न अनअकेडमी Unacademy के को-फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) गौरव मुंजाल (Gaurav Munjal) ने मंगलवार को कहा कि स्टार्ट-अप की रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) टीम एक ऐसे उत्पाद पर काम कर रही है, जो लिंक्डइन को टक्कर देगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन LinkedIn को टक्कर देने के लिए देश की एक दिग्गज एडटेक कंपनी ने कमर कस ली है. वह लिंक्डइन जैसा प्लेटफॉर्म लाने पर काम कर रही है.


सॉफ्टबैंक SoftBank समर्थित एडटेक यूनिकॉर्न अनअकेडमी Unacademy के को-फाउंडर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) गौरव मुंजाल (Gaurav Munjal) ने मंगलवार को कहा कि स्टार्ट-अप की रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) टीम एक ऐसे उत्पाद पर काम कर रही है, जो लिंक्डइन को टक्कर देगा. मुंजाल ने यह भी कहा कि वह रिज्यूम को अनुपयोगी बनाना चाहते हैं. बता दें कि, लिंक्डइन पर जॉब सर्च के लिए लोगों को अपना रिज्यूम बनाना पड़ता है.

अनअकेडमी ग्रुप फाउंडर मुंजाल ने लोगों से अपने इस प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नाम के सुझाव भी मांगे और लोगों को चार ऑप्शन भी दिया. ये चार नाम ProjectX, nextlevel, Unprofile and Jobkey हैं.


कुछ दिन पहले ही एक साथ कई ट्वीट करते हुए अपना सुझाव दिया था कि कैसे ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क अपने माइक्रो ब्लॉलिंग साइट को 10 गुना बढ़ा सकते हैं.


इस दौरान उन्होंने मस्क को लिंक्डइन से भी कुछ फीचर लेने का सुझाव दिया था. उन्होंने कहा था कि रिक्रूटमेंट प्लेटफॉर्म्स प्रोफाइल्स में कहीं अधिक डिटेल्स का ऑप्शन देते हैं. कंपनियों को ट्विटर पर जॉब पोस्ट का ऑप्शन देना चाहिए. लिंक्डइन के रिक्रूटमेंट सॉल्यूशंस ने एनुअल रिवेन्यू में 6 अरब डॉलर को पार कर लिया है. यह ट्विटर के लिए एक बड़ा फायदेमंद सौदा हो सकता है.


Tiktok को टक्कर के लिए Vine App लाने का सुझाव


इसके साथ ही उन्होंने टिकटॉक जैसे एक वीडियो ऐप Vine को एक अलग ऐप के रूप में लाने का सुझाव दिया. यूजर्स के प्रोफाइल को ज्यादा लचीला बनाने के लिए भी कहा ताकि यूजर्स अपने सबसे प्रतिष्ठित फॉलोअर्स को हाइलाइट कर सकें.


मुंजाल ने कहा कि कौन आपको फॉलो करता है, यह दिखाना एक अहम फीचर है. जब किसी यूजर्स के फॉलोअर्स पर क्लिक किया जाए, तो सबसे ज्यादा प्रभावशाली फॉलोअर्स को पहले दिखाया जाए.


ट्वीट्स को हाइटलाइट करने की भी मिले मंजूरी


मुंजाल के अन्य सुझावों में ट्वीट्स को हाइलाइट करना भी शामिल है. उन्होंनेन्हों जोर देकर कहा कि “एक ट्वी ट को पिन करना ही काफी नहीं है. यूजर्स को ज्यादा ट्वीट्स हाईलाइट करने की अनुमति मिलनी चाहिए. इंस्टाग्राम (Instagram) पर यह ज्यादा अच्छी तरह होता है.”


वीडियो पर मुंजाल ने दिया यह सुझाव


यूट्यूब स्टूडियो (YouTube Studio) को क्रिएटर्स के लिए बेहतरीन ऐप बताते हुए, मुंजाल ने ट्वीट किया, कि यूट्यूब पर मौजूद हर क्रिएटर का स्टूडियो ऐप से खासा जुड़ाव है. ट्विटर को भी ऐसा ही कुछ करना चाहिए.


मुंजाल ने एक डेडीकेटेड वीडियो टैब या इसके लिए एक अन्य ऐप की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि Twitter की रिकमंडेशंस अच्छी हैं. ऐसा ट्विटर पर पोस्ट होने वाले वीडियोज के लिए क्यों नहीं किया जाता है. इंगेजमेंट के लिहाज से यह गेमचेंजिंग होगा.