नीति आयोग ने PhonePe के साथ मिलकर लॉन्च किया फिनटेक ओपन हैकथॉन

By रविकांत पारीक
February 17, 2022, Updated on : Thu Feb 17 2022 04:23:49 GMT+0000
नीति आयोग ने PhonePe के साथ मिलकर लॉन्च किया फिनटेक ओपन हैकथॉन
हैकाथॉन का उद्देश्य फिनटेक इको-सिस्टम के लिए पथप्रदर्शक समाधान प्रस्तुत करना है। इस हैकाथॉन में विजेता टीमों को रोमांचक नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फिनटेक ओपन मंथ के एक हिस्से के रूप में, नीति आयोग फोन-पे के साथ मिलकर फिनटेक स्पेस के लिए सबसे रचनात्मक समाधानों के बारे में अवधारणा तैयार करने और उसे पूरा करने के लिए पहली बार ओपन-टू-ऑल हैकाथॉन इवेंट आयोजित करेगा। हैकथॉन पूरे भारत के इनोवेटर्स, डिजिटल क्रिएटर्स और डेवलपर्स को सोचने, विचार करने और कोड करने का अवसर प्रदान करेगा।


हैकाथॉन के प्रतिभागियों को निम्नलिखित उपयोग के मामलों को शक्ति के आधार के रूप में अकाउंट एग्रीगेटर जैसे कार्यक्रमों के साथ PhonePe Pulse जैसे किसी भी ओपन-डेटा एपीआई का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है:


  • वित्तीय समावेशन (financial Inclusion) पर जोर देने के साथ उधार, बीमा या निवेश के लिए वैकल्पिक जोखिम मॉडल


  • इनोवेटिव प्रोडक्ट्स जो वित्तीय सेवाओं को व्यापक रूप से अपनाने के लिए विभिन्न जनसांख्यिकी और भौगोलिक क्षेत्रों के लिए पावर डेटा संकेतों का उपयोग करते हैं


  • बेहतर विजुअलाइजेशन और डिजिटल भुगतान डेटा के आधार पर प्राप्त किया गया इंटेलिजेंस


  • प्रतिभागियों द्वारा तैयार किए गए अंतिम ऐप में उपरोक्त में से कोई एक शामिल होना चाहिए। 


भाग लेने वाली टीमों में 1 (एकल) से लेकर 5 प्रतिभागी हो सकते हैं। प्रतिभागी अपने सबमिशन तैयार करने के लिए PhonePe Pulse, Open Government Data Platform और भुगतान पर RBI की रिपोर्ट जैसे डेटा स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, वे अपने हैक विकसित करने के लिए Setu AA Sandbox या Setu Payments Sandbox के साथ-साथ किसी भी अन्य ओपन डेटा प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकते हैं, जिसके बारे में वे जानते हैं।

NITIAayogPhonePeFintechOpenHackathon

इवेंट के अंत तक, प्रतिभागियों को अपने हैक का एक कार्यशील प्रोटोटाइप न्यायाधीशों को प्रस्तुत करना होगा, जिसके बाद प्रत्येक हैक को कुछ मापदंडों के आधार पर आंका जाएगा। जबतक न्यायाधीश हैक पर विचार करते हैं, वे प्रोटोटाइप के बारे में अतिरिक्त जानकारी मांग सकते हैं।


विजेता टीमों में शीर्ष 5 हैक्स को आकर्षक पुरस्कार मिलेंगे। पहला स्थान पाने वाली टीम के लिए 1,50,000 रुपए - 1 पुरस्कार। दूसरा स्थान पाने वाली टीम के लिए 1,00,000 रुपए - 2 पुरस्कार। तीसरा स्थान पाने वाली टीम के लिए 75,000 रुपए - 2 पुरस्कार।


प्रस्तुत हैक के आधार पर न्यायाधीश (Judges) कम या अधिक पुरस्कार देने का निर्णय ले सकते हैं। इस इवेंट के लिए रजिस्टर करने की अंतिम तिथि 23 फरवरी, 2022, रात्रि 11:59 बजे है और अंतिम प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 25 फरवरी, 2022, दोपहर 12:00 बजे है। सोमवार, 21 फरवरी, 2022 को शाम 4:00 बजे हैकथॉन के बारे में प्रतिभागियों के किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक लाइव एएमए होगा। हैकाथॉन के विजेताओं की घोषणा 28 फरवरी, 2022 को की जाएगी।


Edited by Ranjana Tripathi