TATA की कमान जाएगी अगली पीढ़ी के हाथ, जानिए कौन हैं और क्या करते हैं लिया, नेविल, माया

By Anuj Maurya
November 03, 2022, Updated on : Thu Nov 03 2022 12:17:58 GMT+0000
TATA की कमान जाएगी अगली पीढ़ी के हाथ, जानिए कौन हैं और क्या करते हैं लिया, नेविल, माया
नोएल टाटा ने अपने तीनों बच्चों लिया, नेविल और माया को टाटा ट्रस्ट से जुड़े टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट में नियुक्त कर दिया है. तीनों ही बच्चे पहले से ही टाटा ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों में काम कर रहे हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले दिनों में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और गौतम अडानी (Gautam Adani) जैसे दिग्गज कारोबारियों ने अपने बच्चों को बिजनेस वर्ल्ड में जिम्मेदारियां दी हैं. अब खबर टाटा ग्रुप की तरफ से आ रही है. नोएल टाटा (Noel Tata) ने अपने तीनों बच्चों लिया (Leah Tata), नेविल (Neville Tata) और माया (Maya Tata) को टाटा ट्रस्ट से जुड़े टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट में नियुक्त कर दिया है. इस खबर के सामने आने के बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा की कमान भी धीरे-धीरे अगली पीढ़ी को दिए जाने की तैयारी हो रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इन्हें टाटा मेडिकल सेंटर (Tata Medical Center) में इसलिए शामिल किया गया है ताकि वह रतन टाटा (Ratan Tata) की निगरानी में रहें और उनसे बिजनेस के गुर सीखकर भविष्य में बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार हो सकें.


टाटा मेडिकल सेंटर की शुरुआत 2011 में हुई थी. यह ट्रस्ट कोलकाता में कैंसर अस्पताल चलाता है. अभी लिया, माया और नेविल मिडिल मैनेजमेंट में हैं, क्योंकि परिवार का मानना है कि आगे बढ़ने के लिए निचले स्तर से शुरुआत करनी जरूरी है. टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट में तीनों बच्चों की नियुक्ति के बाद इसमें ट्रस्टी की संख्या दोगुनी हो गई है. रतन टाटा, विजय सिंह और मेहली मिस्त्री पहले से ही इसके ट्रस्टी हैं. ऐसा ना समझें कि नोएल टाटा के बच्चे बिजनेस की दुनिया में नए-नवेले हैं. तीनों ही बच्चे पहले से ही टाटा ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों में काम कर रहे हैं.

पहले जानिए नोएल टाटा के बारे में

नोएल टाटा अभी ट्रेंट और टाटा इंवेस्‍टमेंट कॉरपोरेशन (Tata Investment Corporation) में चेयरमैन की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. वह 2019 में टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट में शामिल हुए थे. 2022 में उन्हें सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट में ट्रस्टी के तौर पर जगह दी गई. अभी वह टाटा इंटरनेशनल के एमडी भी हैं. टाइटन कंपनी के वाइस चेरयमैन भी नोएल टाटा ही हैं. नोएल टाटा नवल टाटा और उनकी दूसरी पत्नी सिमोन टाटा के बेटे हैं. सिमोन ने ही 2006 में ट्रेंट की शुरुआत की थी.

लिया टाटा कौन हैं?

नोएल टाटा के बच्चों में सबसे बड़ी हैं लिया टाटा. वह स्पेन के मैड्रिड में आईई बिजनेस स्कूल से मार्केटिंग की पढ़ाई कर चुकी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2006 में ताज होटल रिजॉर्ट्स एंड पैलेसेज में असिस्‍टेंट सेल्‍स मैनेजर के तौर पर की थी. मुंबई के जय हिंद कॉलेज से पढ़ीं लिया की उम्र करीब 37 साल है. मौजूदा वक्त में लिया इंडियन होटल कंपनी में डेवलपमेंट एंड एक्सपेंशन की मैनेजर के तौर पर काम कर रही हैं. 2007 से यही कंपनी ताज ग्रुप ऑफ होटल्स को चला रही है.

कौन हैं माया टाटा?

माया टाटा लिया टाटा की छोटी बहन हैं, जिनकी उम्र करीब 34 साल है. माया टाटा ने ब्रिटेन के बेयस बिजनस स्कूल और यूनिवर्सिटी ऑफ वारविक से पढ़ाई की है. माया पहले टाटा अपॉर्चुनिटीज फंड में इंवेस्‍टर रिलेशनशिप्‍स और पोर्टफोलियो मैनेजमेंट को हैंडल करती थीं. जब टाटा अपॉर्चुनिटी फंड अचानक बंद हुआ उसके बाद से वह टाटा डिजिटल से जुड़ गईं. वह कुछ वक्त तक टाटा कैपिटल में भी काम कर चुकी हैं.

नेविल टाटा कौन हैं?

नोएल टाटा के बच्चों में सबसे छोटे हैं नेविल टाटा. वह अभी सिर्फ 30 साल के हैं. बेयस बिजनेस स्कूल से उन्होंने पढ़ाई की है. अभी वह रिटेल चेन ट्रेंट लिमिटेड से जुड़े हुए हैं, जिसमें वह हाइपरलोकल फूड का मैनेजमेंट देखते हैं. यह कंपनी वेस्‍टसाइड, स्‍टार बाजार और लैंडमार्क स्‍टोर्स की ऑपरेटर है. इसके अलावा वह फैशन रिटेल ब्रांड जूडियो स्टोर्स के ऑपरेशंस भी देखते हैं.