युवाओं में गेम्स के जरिए स्किल डेवलप करने में कुछ इस तरह मदद कर रहा है यह बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप

Quizbee एक नॉलेज और स्किल-बेस्ड मोबाइल गेमिंग स्टार्टअप है जो फिल्मों, क्रिकेट, यात्रा, भोजन, सामान्य ज्ञान और पहेली जैसी विभिन्न शैलियों में भिन्न-भिन्न भुगतान वाली चुनौतियों की पेशकश करता है।

Trisha Medhi

रविकांत पारीक

युवाओं में गेम्स के जरिए स्किल डेवलप करने में कुछ इस तरह मदद कर रहा है यह बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप

Monday April 11, 2022,

5 min Read

पिछले दो वर्षों में, भारतीय ऑनलाइन गेमिंग उद्योग ने बड़े पैमाने पर उड़ान भरी और उपयोगकर्ताओं की संख्या, रेवेन्यू, निवेश आदि में उल्लेखनीय वृद्धि देखी।

KPMG की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय ऑनलाइन गेमिंग उद्योग, जो वित्त वर्ष 2018 में 4,380 करोड़ रुपये का था, वित्त वर्ष 2023 तक 22.1 प्रतिशत CAGR (कंपाउंड वार्षिक विकास दर) से बढ़कर 11,880 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। स्मार्टफोन, डेटा तक तेजी से पहुंच, और महामारी से प्रेरित प्रतिबंधों के बीच डिजिटल पेमेंट ऐप्लीकेशंस की तेजी से वृद्धि ने इस उद्योग के विकास को लाभान्वित किया है।

नोएडा स्थित Quizbee महामारी के दौरान शुरु हुआ एक ऐसा स्टार्टअप है जो लोगों को अपना समय अधिक उत्पादक रूप से बिताने और मानसिक प्रगति पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ रीयल-टाइम नकद कमाने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

Quizbee की टीम

Quizbee की टीम

Intelligence Game Private Limited के स्वामित्व में, स्टार्टअप की स्थापना दिसंबर 2020 में दो दोस्तों अमित खेतान और अभिनव आनंद ने की थी। फाउंडर्स लंबे समय से शिक्षा को सरल बनाने के लिए विचार कर रहे थे और लॉकडाउन ने योजनाओं को आगे बढ़ाया - अवधारणा से कार्यान्वयन तक।

मैनेजमेंट कंसल्टिंग और सिस्टम इंटीग्रेशन सर्विसेज की डिलिवरी में 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, अमित Sapple Systems, Sapient, और Tech Mahindra सहित कई नामी कंपनियों के साथ जुड़े रहे हैं।

अभिनव ने अपनी आंत्रप्रेन्योरशिप की यात्रा शुरू करने से पहले अमित के साथ Sapple Systems और Sapient में भी काम किया

स्टार्टअप क्या करता है?

Quizbee एक नॉलेज और स्किल-बेस्ड मोबाइल गेमिंग स्टार्टअप है जो फिल्मों, क्रिकेट, यात्रा, भोजन, सामान्य ज्ञान और पहेली जैसी विभिन्न शैलियों में भिन्न-भिन्न भुगतान वाली चुनौतियों की पेशकश करता है।

यह उपयोगकर्ताओं को पैसे कमाने की अनुमति देता है, और उनके ज्ञान और प्रश्नों के उत्तर देने की क्षमता को जल्दी से बढ़ाता है।

खेल-आधारित शिक्षा के माध्यम से युवाओं को शिक्षित करने पर टिप्पणी करते हुए, Intelligence Game Pvt Ltd के सीटीओ अभिनव आनंद ने YourStory को बताया, "हम एक नकारात्मक बिंदु को सकारात्मक में बदलने का इरादा रखते हैं। Quizbee का लक्ष्य युवाओं को शिक्षित करने के लिए मज़ेदार और प्रतिस्पर्धी तरीकों का उपयोग करना है। हम युवाओं को आकर्षित करना चाहते हैं और उनके ज्ञान और कौशल को बढ़ाने में उनकी रुचि देखना चाहते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, ”वे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार होंगे क्योंकि Quizbee एक समय-आधारित गेम एप्लिकेशन है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के संज्ञानात्मक कार्य को पूरी तरह से पकड़ लेता है, अर्थात, आपका मस्तिष्क किसी कार्य को कितनी जल्दी समझ सकता है और निर्धारित समय के भीतर इसे पूरा कर सकता है।”

25 सदस्यीय टीम का नेतृत्व करते हुए, अमित की प्राथमिक जिम्मेदारियों में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लाइफसाइकिल के सभी पहलुओं के साथ-साथ बड़े और मध्यम स्तर के अकाउंट्स को मैनेज करना शामिल है। इनके अलावा, वह सीनियर लेवल के अधिकारियों के साथ दीर्घकालिक, लाभदायक संबंध बनाने के लिए प्रोजेक्ट टीमों के साथ क्षेत्र, इंगेजमेंट मैनेजमेंट और ग्राहक संतुष्टि के लिए लाभ और हानि को मैनेज करते हैं। उन्होंने बड़ी और छोटी टीमों के लिए एक PMO (प्रोग्राम मैनेजमेंट ऑफिस) की स्थापना और संचालन भी किया।

Quizbee के को-फाउंडर्स

Quizbee के को-फाउंडर्स

इस बीच, अभिनव एप्लिकेशन के तकनीकी पहलुओं को मैनेज करते हैं और डेवलपमेंट और रिलीज को संभालते हैं।

जनवरी 2022 तक प्लेटफॉर्म के 50,000 यूजर्स और 12,000-15,000 MAU हैं।

Quizbee

क्रेडिट: YS Design Team

मार्केट साइज और बिजनेस मॉडल

All-India Gaming Federation EY की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ऑनलाइन गेमिंग उद्योग सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्रों में से एक है, जिसके 2023 तक 2 बिलियन डॉलर को पार करने का अनुमान है।

स्टार्टअप फीस के माध्यम से अपने प्लेटफॉर्म को मॉनेटाइज करता है। अमित बताते हैं, “जब कोई यूजर क्विज़ में शामिल होता है, तो उसे फीस देनी पड़ती है। रूम्स में शामिल होने के लिए टिकट की साइज 1, 5, 10 रुपये और इसी तरह से अलग-अलग होती है। फिस प्राइज पूल की ओर जाती है जो विजेताओं के बीच बांटा जाता है। हम प्राइज पूल का 10 प्रतिशत प्लेटफॉर्म फीस के रूप में लेते हैं।"

फाउंडर्स ने फिलहाल रेवेन्यू का खुलासा करने से इनकार कर दिया।

भविष्य की योजनाएं

Quizbee एक प्रोडक्ट एक्सटेंशन बनाने की योजना बना रहा है जो सभी बाजारों में अपनी पैठ बढ़ा सके। स्टार्टअप की योजना पौराणिक कथाओं सहित प्रश्नोत्तरी के लिए नए विषयों को जोड़ने की भी है।

उन्होंने आगे कहा, "हमने कई और मजेदार खेलों को भी चुना है जो हमारे भविष्य के रिलीज का हिस्सा होंगे। इसके अलावा, हमारे पास मेटावर्स के साथ इंटीग्रेट करने की योजना है ताकि यूजर्स को घर बैठे वास्तविक जीवन में क्विज़िंग का अनुभव हो सके, जो कि आगे बढ़ने का तरीका हो सकता है जिसे हमने COVID-19 के कारण देखा है।”

वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध, बूटस्ट्रैप्ड स्टार्टअप का इरादा अधिक भाषाओं को जोड़ने और यूजर इंटरफेस को बेहतर बनाने का है। स्टार्टअप Mobile Premier League (MPL), Zupee, WinZO, Loco आदि जैसी गेमिंग कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

अमित ने पुष्टि की — अपनी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए जाने वाले Android डिवाइसेज के लिए उपलब्ध, Quizbee जल्द ही iOS यूजर्स के लिए भी अपनी ऐप लॉन्च करने जा रहा है।


Edited by Ranjana Tripathi