NYKAA का दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ सालाना 50% बढ़कर 7.8 करोड़ रुपये पार

Nykaa के फैशन वर्टिकल में दूसरी तिमाही में बार-बार आने वाले ग्राहकों और दीर्घकालिक निवेश के कारण सुधार हुआ है.

NYKAA का दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ सालाना 50% बढ़कर 7.8 करोड़ रुपये पार

Tuesday November 07, 2023,

4 min Read

ब्यूटी और पर्सनल केयर फर्म नायका (Nykaa) का शुद्ध लाभ जुलाई से सितंबर तिमाही में 50% बढ़कर 7.8 करोड़ रुपये हो गया. शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में ऑपरेशनल रेवेन्यू 22% बढ़कर 1,507 करोड़ रुपये हो गया, जबकि पिछले साल की तुलनीय अवधि में यह 1,230 करोड़ रुपये था.

हालाँकि, यह पिछले वर्ष की समान अवधि में किए गए 1,228 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,502 करोड़ रुपये के कुल खर्च से मेल खाता था, जो तैयार माल और स्टॉक-इन-ट्रेड की सूची में बदलाव के लिए व्यय में 344% की भारी वृद्धि से प्रभावित हुआ था.

एक प्रेस बयान में, नायका ने कहा कि त्योहारी सीजन में अक्टूबर तक की देरी के बावजूद कारोबार से उसका रेवेन्यू बढ़ा है, जो आमतौर पर हर साल सितंबर में आता है.

फाल्गुनी नायर के नेतृत्व वाली कंपनी का EBITDA मार्जिन वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में बढ़कर 5.4% हो गया, जो वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में 5% था.

ब्यूटी एंड पर्सनल केयर

ब्यूटी एंड पर्सनल केयर (BPC), जो रेवेन्यू के हिसाब से Nykaa के सबसे बड़े सेगमेंट का प्रतिनिधित्व करता है, ने अपने ईकॉमर्स, फिजिकल रिटेल और कंज्यूमर ब्रांड पोर्टफोलियो में वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में ग्रोस मर्चेंडाइज वैल्यू (GMV) में 23% सालाना वृद्धि के साथ 2,001 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की.

तिमाही में करीब 13 नए ऑफलाइन स्टोर लॉन्च किए गए, 30 सितंबर, 2023 तक कुल 165 स्टोर थे. खुदरा कारोबार अब कुल ब्यूटी एंड पर्सनल केयर GMV का 8% है.

कंपनी ने एक बयान में कहा, “त्योहारी सीज़न ब्यूटी कैटेगरी में खपत के लिए एक बड़ा चालक है और फेस्टिव कैलेंडर में लगभग 20 दिनों के बदलाव के परिणामस्वरूप तिमाही के लिए कुछ वृद्धि प्रभावित हुई है. वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में BPC प्रदर्शन ने नायका को वर्ष के लिए अच्छी तरह से स्थापित किया है, जबकि दूसरी छमाही में ऐतिहासिक रूप से बेहतर उपभोक्ता मांग देखी गई है."

हालांकि, कई घरेलू ब्रांडों के प्रसार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की बढ़ती संख्या के कारण भारत को प्राथमिकता वाला बाजार बनाने के कारण बीपीसी श्रेणी में छूट में भी वृद्धि हुई है.

फैशन बिजनेस में सुधार

नायका फैशन- रेवेन्यू के हिसाब से नायका का दूसरा सबसे बड़ा सेगमेंट- में दूसरी तिमाही में मामूली सुधार देखा गया, ऑपरेशनल रेवेन्यू पिछले वर्ष की तुलना में 28% बढ़कर 130.5 करोड़ रुपये हो गया.

कंपनी के अनुसार, वार्षिक अद्वितीय लेन-देन करने वाले ग्राहकों में वृद्धि से शुद्ध बिक्री मूल्य में 32% की वृद्धि हुई, जो 30 सितंबर, 2023 तक 30% सालाना की दर से बढ़कर 2.8 मिलियन हो गई. तिमाही में वर्टिकल का जीएमवी 762.8 करोड़ रुपये रहा, जिसमें 46% जीएमवी मौजूदा ग्राहकों से आया, जबकि एक साल पहले यह 35% था.

कंपनी ने एक बयान में कहा, "परिचालन उत्कृष्टता ग्राहक प्रतिधारण में सुधार, उपयोगकर्ता रूपांतरण में वृद्धि और यूनिट इकॉनमी में समग्र बदलाव के माध्यम से परिणाम दिखा रही है."

नायका फैशन की वृद्धि पिछली कुछ तिमाहियों से धीमी हो रही है, जो अत्यधिक प्रतिस्पर्धी फैशन बाज़ार व्यवसाय में ठहराव का संकेत देती है. हालाँकि, ईकॉमर्स फर्म ने कहा कि प्लेटफ़ॉर्म क्षमताओं के निर्माण और फैशन के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के लिए व्यवसाय की स्थिति में उसके दीर्घकालिक निवेश से लाभ मिल रहा है.

कंपनी ने कहा कि हॉट पिंक सेल-जुलाई में आयोजित इसका प्रमुख बिक्री कार्यक्रम-1.3% की ऑर्डर-टू-विज़िट रूपांतरण दर के साथ नौ मिलियन यूनिक विजिटर्स को देखा गया.

नायका फैशन के ब्रांड व्यवसाय में तिमाही के लिए 45 करोड़ रुपये की शुद्ध बिक्री मूल्य के साथ वृद्धि जारी रही, जो पिछले वर्ष की तुलना में 44% की वृद्धि है. प्रमुख ब्रांडों में Nykd, Twenty Dresses, RSVP, Pipa Bella, और IYKYK शामिल हैं.

(Translated by: रविकांत पारीक)

यह भी पढ़ें
धनतेरस, दिवाली पर 24K डिजिटल गोल्ड पर शानदार कैशबैक ऑफर लाया PhonePe