Nykaa ने IPO से लोगों के पैसे किए थे दोगुने, अब इश्यू प्राइस से भी नीचे पहुंची कीमत, खरीदें या नहीं?

By Anuj Maurya
October 26, 2022, Updated on : Wed Oct 26 2022 08:29:48 GMT+0000
Nykaa ने IPO से लोगों के पैसे किए थे दोगुने, अब इश्यू प्राइस से भी नीचे पहुंची कीमत, खरीदें या नहीं?
कभी Nykaa की हर तरफ तारीफें होती थीं, क्योंकि चंद दिनों में कंपनी के आईपीओ ने लोगों के पैसे दोगुने कर दिए थे. अब हालात ये हैं कि कंपनी का शेयर बुरी तरह टूट गया है और इश्यू प्राइस से भी नीचे जा पहुंचा है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आपको Nykaa का IPO तो याद ही होगा. जी हां, वही आईपीओ, जिसने लिस्टिंग के दिन ही निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया था. इसमें पैसा लगाने वालों को एक ही दिन में इतना फायदा हुआ था कि वह लिस्टिंग बाद ही इसे बेच देते तो भी तगड़ा मुनाफा होता. लिस्टिंग के कुछ ही दिनों में इस शेयर ने आईपीओ में पैसा लगाने वालों क 100 फीसदी रिटर्न दे दिया यानी पैसे दोगुने कर दिए. हालांकि, अब यह शेयर भारी गिरावट झेल रहा है. आलम ये है कि अब यह अपने इश्यू प्राइस से भी नीचे आ गया है.

क्या है नायका के शेयर का हाल?

नायका का शेयर मंगलवार को 1111.30 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है. मंगलवार को इसके शेयर में 2.85 फीसदी यानी 32.60 रुपये की गिरावट देखने को मिली. दिलचस्प है कि इसका आईपीओ 1125 रुपये प्रति शेयर के भाव पर आया था और पहले ही दिन तगड़े प्रीमियम के साथ शेयर मार्केट में लिस्ट हुआ था. इसका शेयर काफी दिनों से तेजी से गिर रहा है.

बोनस शेयर भी दिए, लेकिन बात नहीं बनी

Nykaa ने निवेशकों को बोनस शेयर (Bonus Share) बांटने की भी घोषणा की है. यह फैसला 3 अक्टूबर को कंपनी की बैठक में लिया गया. बैठक में तय हुआ कि हर शेयर के बदले 5 बोनस शेयर दिए जाएंगे. इसके लिए रेकॉर्ड डेट 3 नवंबर 2022 तय की गई है. इस ऐलान के बाद नायका के शेयरों में कारोबार के दौरान 10 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला था. नायका का शेयर BSE पर इंट्राडे में 10.8 फीसदी की तेजी के बाद 1411.80 रुपये प्रति शेयर के लेवल पर पहुंच गया. खैर, वो तेजी भी मामूली थी, क्योंकि उसी दिन कंपनी का शेयर गिरा और सिर्फ 2.44 फीसदी की बढ़त लेकर 1304.90 रुपये पर बंद हुआ. उसके बाद भी कंपनी के शेयरों में तेजी के बजाय गिरावट का दौर जारी है.

जून तिमाही में हुआ शानदार मुनाफा, लेकिन शेयर नहीं चढ़े

नायका ब्रांड से बिजनेस करने वाली कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स का कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट जून तिमाही में 42.24 फीसदी बढ़कर 5.01 करोड़ रुपये हो गया. इससे पिछले साल यह आंकड़ा सिर्फ 3.52 करोड़ रुपये था. कंपनी कंपनी का कंसोलिडेटेड रेवेन्यू जून तिमाही में 40.56 फीसदी चढ़कर 1148.4 करोड़ रुपये हो गया. यह एक साल पहले सिर्फ 816 करोड़ रुपये था. कंपनी मुनाफे में तो है, लेकिन निवेशकों की इसमें रुचि खत्म सी होती जा रही है.

अभी और गिरेगा शेयर, खत्म हो रहा लॉक इन पीरियड

एंकर निवेशकों के लिए नायका के शेयरों में निवेश का एक साल का लॉक इन पीरियड 10 नवंबर, 2021 को खत्म होने जा रहा है. ऐसे में माना जा रहा है लॉक इन पीरियड खत्म होने के बाद Nykaa के शेयर में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है. बता दें कि ऑनलाइन फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो के लिस्टिंग के भी एक साल पूरे होने के बाद उसके शेयरों में बड़ी गिरावट आई थी, क्योंकि कंपनी के शेयरों का एक साल का लॉक-इन पीरियड खत्म हो गया था.

आईपीओ ने दिया था तगड़ा रिटर्न

नायका का इश्यू प्राइस 1125 रुपये था, जबकि इसका शेयर लगभग 83 फीसदी के प्रीमियम पर 2054 रुपये पर लिस्ट हुआ था. इसका आईपीओ भी करीब 82 गुना सब्सक्राइब हुआ था. 10 नवंबर को यह शेयर लिस्ट हुआ था और 26 नवंबर तक इसकी कीमत 2574 रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई. हालांकि, उसके बाद से अब तक इसमें गिरावट देखने को मिल रही है.

अब शेयर खरीदना चाहिए या नहीं

शेयर बाजार के कुछ विशेषज्ञ मान रहे हैं कि आने वाले 5 सालों में यह शेयर फिर से दोगुना हो सकता है. ऐसे में सलाह दी जा रही है कि इसे खरीदा जा सकता है. शॉर्ट टर्म में भी यह शेयर मुनाफे का सौदा साबित हो सकता है. ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म नोमुरा से लेकर जेएम फाइनेंशियल तक ने इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है.


देखा जाए तो कंपनी मुनाफे में है और भविष्य में यह कुछ नए बिजनस में भी निवेश करने की सोच रही है. अभी की गिरावट की सबसे बड़ी वजह है इसका लॉक-इन पीरियड खत्म होना. ऐसे में अगले कुछ दिनों में शेयरों में और गिरावट आ सकती है और उसके बाद शेयर खरीदना फायदे का सौदा साबित हो सकता है. हालांकि, अगर आप इसे खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले अपने वित्तीय सलाहकार से बात जरूर कर लें.