Ola CEO का Uber पर तंज, कहा- घाटे में जा रहे कारोबार का अधिग्रहण नहीं करूंगा

By Vishal Jaiswal
August 16, 2022, Updated on : Mon Aug 29 2022 06:53:49 GMT+0000
Ola CEO का Uber पर तंज, कहा- घाटे में जा रहे कारोबार का अधिग्रहण नहीं करूंगा
कोविड -19 महामारी ने ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री को तगड़ा नुकसान पहुंचाया है. लेकिन ओला का कहना है कि उनकी कंपनी एक मजबूत बैलेंस शीट के साथ दुनिया की सबसे अधिक लाभदायक राइड-हेलिंग कंपनियों में से एक है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कैब एग्रीगेटर मार्केट में एक-दूसरे की परस्पर विरोधी ओला और उबर की विलय की खबरों को खारिज करने के बाद अब ओला के को-फाउंडर और सीईओ भाविश अग्रवाल ने उबर पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि मैं कभी भी घाटे में जा रहे कारोबार का अधिग्रहण नहीं करूंगा.


सोमवार को कंपनी के एक इवेंट में अग्रवाल ने कहा कि ऐसी कोई बातचीत नहीं हुई है और ओला का राइड-हेलिंग कारोबार बहुत प्रॉफिटेबल है और अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है. हमने उस रिपोर्ट को पूरी तरह से खारिज कर दिया था. जो लोग मुझे जानते हैं उन्हें पता होगा कि मैं कभी घाटे में चल रहे व्यवसाय का अधिग्रहण नहीं करूंगा.


बता दें कि, कोविड -19 महामारी ने ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री को तगड़ा नुकसान पहुंचाया है. लेकिन ओला का कहना है कि उनकी कंपनी एक मजबूत बैलेंस शीट के साथ दुनिया की सबसे अधिक लाभदायक राइड-हेलिंग कंपनियों में से एक है.


सॉफ्टबैंक द्वारा समर्थित मोबिलिटी कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक व्हिकल आर्म ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री और सेवा नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए अपने कुछ इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेबिलिटीज का दोबारा तैयार कर रही है.


अपने इलेक्ट्रिक व्हिकल बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए राइड हेलिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में 500 कर्मचारियों की छंटनी की है. ओला ने कहा है कि फंडिंग को लेकर आई चुनौतियों और कंपनी की आईपीओ प्लांस में देरी के कारण यह छंटनी सभी विभागों में हो रहा है.


कंपनी ने हाल ही में अपने यूज्ड व्हिकल कारोबार ओला कार्स और 10 मिनट में फूड डिलीवरी का वादा करने वाले इंस्टैंट कॉमर्स ओला डैश को बंद कर दिया.


कंपनी ने लॉन्च के एक साल के भीतर ओला कारों को भी बंद कर दिया है क्योंकि उसने अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और कार वर्टिकल पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है. ओला ने ओला कैफे, फूड पांडा, ओला फूड्स को भी बंद कर दिया है.


पुणे में एक ओला स्कूटर के जलने के बाद कंपनी की इलेक्ट्रिक व्हिकल की सेफ्टी पर भी सवाल उठने लगे हैं. यही नहीं, कस्टमर्स स्कूटरों की डिलीवरी में देरी और उसमें आने वाली तकनीकी खामियों की भी शिकायत दर्ज करा रहे हैं.

ओला 2024 में लाएगी पहला इलेक्ट्रिक कार

ओला इलेक्ट्रिक ने सोमवार को कहा कि वह बिजली से चलने वाली कारों की श्रेणी में कदम रखेगी और उसकी योजना 2024 तक इस श्रेणी में अपना पहला मॉडल उतारने की है. कंपनी ने 2026-27 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है.


अग्रवाल ने कहा कि ओला इलेक्ट्रिक का उद्देश्य इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों से लेकर इलेक्ट्रिक कारों की रेंज पेश करना है जिनकी कीमत एक लाख रुपये से 50 लाख रुपये के बीच होगी.


इलेक्ट्रिक कारों को लेकर कंपनी की योजना के बारे में अग्रवाल ने कहा, ‘‘कार क्षेत्र को लेकर हमारी पूरी रूपरेखा है. हम लग्जरी कारों से शुरुआत कर रहे हैं और यह 18 से 24 महीने में आएगी.’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘2026 या 2027 तक हम एक साल में दस लाख इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री का लक्ष्य रखेंगे.’’