टेस्ला ने 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, एक दफ्तर बंद किया

By Vishal Jaiswal
June 29, 2022, Updated on : Wed Jun 29 2022 06:15:21 GMT+0000
टेस्ला ने 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, एक दफ्तर बंद किया
हाल ही में टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने वेतनभोगी कर्मचारियों में से 10 प्रतिशत की कटौती करने की योजना की रूपरेखा तैयार की थी, लेकिन कहा कि वह प्रति घंटा नौकरियों में वृद्धि करेंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एलन मस्क के स्वामित्व वाली टेस्ला  ने कथित तौर पर अपनी ऑटोपायलट टीम के लगभग 200 कर्मचारियों को निकाल दिया है और कैलिफोर्निया में एक कार्यालय को बंद कर दिया है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, जिन लोगों को जाने दिया गया, उनमें से अधिकांश को प्रति घंटा काम करने के हिसाब से पारिश्रमिक मिलते थे.


रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में पिछले सप्ताह की तरह, मस्क ने वेतनभोगी कर्मचारियों में से 10 प्रतिशत की कटौती करने की योजना की रूपरेखा तैयार की थी, लेकिन कहा कि वह प्रति घंटा नौकरियों में वृद्धि करेंगे.


मस्क की घोषणा के बाद टेस्ला ने वेतनभोगी कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी, जिसके परिणामस्वरूप टेस्ला के कुल कर्मचारियों की संख्या लगभग 3.5 फीसदी कम हो जाएगी.


एक लिंक्डइन पोस्ट में इयान अब्शियर ने कहा था कि उन्हें केवल दो सप्ताह काम करने के बाद टेस्ला की छंटनी वाले कर्मियों में शामिल कर दिया गया.


निकाले गए एक अन्य दिया गया टेस्ला कर्मचारी रॉबर्ट बेलोवोडस्कीज ने लिखा है कि उन्हें सूचित किया गया था कि टेस्ला में पूर्णकालिक रूप से वापस आने के लिए उन्होंने जिस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे, उसे मौजूदा हायरिंग फ्रीज और 10 प्रतिशत कर्मचारियों की कमी के कारण रद्द कर दिया गया है..


बता दें कि, पिछले साल के अंत तक दुनियाभर में टेस्ला के 100,000 कर्मचारी थे जिसमें से 42 फीसदी अमेरिका के बाहर थे. इससे पहले एलन मस्क ने टेस्ला के कर्मचारियों को चेतावनी दी थी कि या तो वे ऑफिस आकर काम करें, वरना टेस्ला छोड़ दें. सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक मेल लीक हुआ था. इस मेल में कोरोना के कारण शुरू हुआ वर्क-फ्रॉम-होम खत्म करने का ऐलान किया गया था. मेल में लिखा था कि कर्मचारियों को हर हफ्ते कम से कम 40 घंटे ऑफिस में आकर काम करना होगा.


कंपनी ने यह भी कहा कि साल की शुरुआत में उसके वैश्विक कर्मचारी लगभग 39 फीसदी कर्मचारी प्रोडक्शन से जुड़े हुए थे. तब से, इसने जर्मनी के बर्लिन और टेक्सास के ऑस्टिन के पास दो नए कारखाने खोले हैं और उन संयंत्रों में कर्मचारियों की संख्या और उत्पादन बढ़ रहा है.


वहीं, जल्द ही ट्विटर के भी मालिक बनने जा रहे मस्क ने वहां भी छंटनी के संकेत दिए हैं. उनका कहना है कि ट्विटर की आर्थिक सेहत सुधारनी है और उसके खर्च में कटौती करनी है.