ऐमज़ॉन इंडिया ग्लोबल सेलर प्रोग्राम के ज़रिए इंडियन टी ब्रैंड पर पड़ी ओपरा विनफ़्रे की नज़र

By Shradha Sharma
July 16, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:33:06 GMT+0000
ऐमज़ॉन इंडिया ग्लोबल सेलर प्रोग्राम के ज़रिए इंडियन टी ब्रैंड पर पड़ी ओपरा विनफ़्रे की नज़र
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ऐमज़ॉन अब एक ऐसा नाम बन चुका है, जिससे भारत का लगभग हर एक घर परिचित है। भारत में ऐमज़ॉन ने सिर्फ़ 6 साल पहले ही अपने ऑपरेशन्स शुरू किए थे, लेकिन इतने कम समय में ही ऐमज़ॉन ने भारतीयों के लिए ई-कॉमर्स की परिभाषा को ही बदलकर रख दिया है। भारत में ऐमज़ॉन, लगभग 5 लाख सेलर्स, 1 लाख 30 हज़ार विमिन ऑन्त्रप्रन्योर्स, 50,000 स्टोर्स और 170 मिलियन प्रोडक्ट्स के साथ देश का सबसे बड़ा ई-टेलर है।


Oprah Winfrey

हॉलीवुड सिलेब्रिटी और टॉक शो होस्ट ओपरा विनफ्रे



2013 में ऐमज़ॉन के फ़ाउंडर जेफ़ बेज़ोस ने अमित अग्रवाल को भारत के ई-कॉमर्स मार्केट में ऐमज़ॉन की अलग पहचान बनाने की जिम्मेदारी दी थी, जिसे अमित ने बख़ूबी निभाया। योर स्टोरी की फ़ाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ एक एक्सक्लूसिव बातचीत में, अमित अग्रवाल ने कहा कि ऐमज़ॉन के सेलर बेस का आधा हिस्सा देश के छोटे शहरों से आता है। ऐमज़ॉन इंडिया के 80 प्रतिशत ग्राहक भी छोटे शहरों या कस्बों से ही ताल्लुक रखते हैं। 




ऐमज़ॉन अपने सेलर्स की सफलता को कैसे मापता है, इस सवाल पर अमित ने बताया, "हम इन सेलर्स की स्टोर्स सेल्स का हिसाब रखते हैं। कस्टमर और सेलर बेस के जिन आंकड़ों की हमने पहले बात की, अब मैं आपको उनसे भी रोचक आंकड़े बताता हूं। बेहद कम समय में ऐमज़ॉन के ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करके 3500 से अधिक सेलर्स करोड़पति बन गए हैं।"


अमित कहते हैं, "हम सेलर समिट का आयोजन कराते हैं, जिसमें सेलर्स हमें बताते हैं कि ऐमज़ॉन ने किस तरह से उनकी ज़िंदगी को बदलकर रख दिया। ऐमज़ॉन के ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए प्रोडक्ट्स बेचकर न सिर्फ़ उन्होंने अपने परिवार की ज़रूरतें पूरी कीं, बल्कि उन्होंने नए घर और कारें तक ख़रीद लीं। "


अमित

योरस्टोरी की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा के साथ ऐमज़ॉन के ग्लोबल सीनियर वाइस प्रेज़िडेंट और ऐमज़ॉन के कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल


ऐसे ही एक ब्रैंड का ज़िक्र करते हुए अमित ने जानकारी दी, "हमारे ग्लोबल सेलर प्रोग्राम के माध्यम से चाय के एक ब्रैंड ने दुनियाभर में अपने प्रोडक्ट्स को लोकप्रिय बना लिया। ग्लोबल सेलर प्रोग्राम का टी ब्रैंड को इतना बड़ा फ़ायदा हुआ कि ब्रैंड, ओपरा विनफ़्रे की नज़र में आ गया। उन्हें इस बात का अंदाज़ा भी नहीं था कि ऐमज़ॉन उनके लिए इतनी बड़ी उपलब्धि का सबब बनेगा।" आपको बता दें कि ओपरा विनफ़्रे, अमेरिका की बेहद लोकप्रिय टीवी होस्ट और ऐक्ट्रेस हैं।




अमित का कहना है कि इस तरह की कई कहानियां उनके पास आती रहती हैं क्योंकि ऐमज़ॉन अपने सेलर्स को ग्राहकों तक पहुंच बनाने के लिए सबसे उपयुक्त प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध कराता है। अपने सेलर और ऑन्त्रप्रन्योर्स बेस को बढ़ाने के सवाल पर अमित कहते हैं, "हां, मैं मानता हूं कि अभी तो यह सिर्फ़ शुरुआत है। भारत की ख़ूबसूरती है कि यहां पर करीबन 6 करोड़ ऑन्त्रप्रन्योर्स हैं। हमारे सामने अभी बहुत सारे लक्ष्य हैं और इसीलिए हमें लगातार पूरी ऊर्जा के साथ काम करते रहना है।"


अमित बताते हैं की उन्होंने बहुत ही साधारण तरीक़े से अपने ऑपरेशन्स शुरू किए थे। उदाहरण के तौर पर चाय कार्ट। अमित ने विस्तार से बताते हुए जानकारी दी, "हम इस चाय कार्ट को सेलर्स तक ले जाते थे। इस प्रक्रिया में हम उनके साथ बातचीत करते थे और उनके बिज़नेस के बारे में जानते थे। हम उन्हें बताते थे कि ऑनलाइन सेलिंग का क्या मतलब होता है और ऑनलाइन सेलिंग से उन्हें क्या फ़ायदा होगा। इसके बाद उन्हें तैयार किया जाता था कि वे ऐमज़ॉन पर साइन अप करें।"


इस तरह से ही अमित और उनकी टीम ने सेलर्स के बीच जागरूकता फैलाई। अमित ने बताया कि सेलर्स को आकर्षित करने के लिए कंपनी ने लेंडिंग सर्विस की शुरुआत की, जिससे सेलर्स को वर्किंग कैपिटल मिल सके। साथ ही, अमित ने ग्लोबल सेलिंग का भी विकल्प दिया ताकि सेलर्स विश्वभर में ग्राहकों तक अपने उत्पाद पहुंचा सकें। अमित मानते हैं कि उन्हें अभी इस तरह के और भी कई प्रयास करने होंगे और कोशिश जारी रखनी होगी।