'जोकर' के लिए ऑस्कर जीतकर जॉकिन फीनिक्स ने दिया भावुक संदेश, दिवंगत भाई की पंक्तियाँ मंच से पढ़ीं

10th Feb 2020
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

फिल्म जोकर के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर जीतने वाले जॉकिन फीनिक्स ने अपने सम्बोधन में भावुक भाषण से खास संदेश दिया। उन्होने इस दौरान अपने दिवंगत भाई की लिखी हुईं कुछ पंक्तियों का भी जिक्र किया।

फिल्म जोकर के अभिनेता जॉकिन फीनिक्स को बेस्ट एक्टर के लिए ऑस्कर मिला है। (चित्र: टिवीटर)

फिल्म जोकर के अभिनेता जॉकिन फीनिक्स को बेस्ट एक्टर के लिए ऑस्कर मिला है। (चित्र: टिवीटर)



इस बार का ऑस्कर कई मायनों में खास था। इस बार कई लोगों ने पहली बार ऑस्कर जीता। इस बार के ऑस्कर में ब्रैड पिट ने क्विंटिन टेरेंटिनो की फिल्म वंस अपॉन अ टाइम...इन हॉलीवुड के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का खिताब जीता, इसी के साथ ही दक्षिण कोरिआई फिल्म ‘पैरासाइट’ ने गैर-अंग्रेजी फिल्म होकर पहली बार सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब जीत इतिहास रच दिया।


इस बार ऑस्कर में जॉकिन फीनिक्स ने फिल्म जोकर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब जीता। जोकर का निर्देशन टोड फिलिप्स ने किया था। जॉकिन फीनिक्स ने फिल्म में आर्थर फ्लेक का किरदार निभाया था।


फीनिक्स ने अकादमी पुरस्कार को धन्यवाद देते हुए अपनी जीत का जश्न मनाया। इसी के साथ उन्होने अन्याय, व्यक्तिगत विकास और सीखने और अतीत की गलतियों से लड़ने के खिलाफ एक शक्तिशाली संदेश के साथ दर्शकों को संबोधित किया। डॉल्बी थिएटर में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए फीनिक्स ने कहा,

"मैं अपने सारे जीवन में दुष्ट रहा हूँ, स्वार्थी रहा हूँ। मैं कई बार क्रूर रहा हूं। मेरे साथ काम करना मुश्किल है और मैं आभारी हूं कि यहाँ मौजूद आप में से कई लोगों ने मुझे दूसरा मौका दिया।"

उन्होने आगे कहा,

"मुझे लगता है कि जब हम अपने सबसे अच्छे रूप में होते हैं, हम एक दूसरे का समर्थन करते हैं। तब नहीं जब हम अपनी पिछली गलतियों के लिए एक-दूसरे को रद्द करते हैं, बल्कि हम एक-दूसरे को बढ़ने में मदद करते हैं। हम एक दूसरे को शिक्षित करते हैं, हम एक दूसरे को मुक्त होने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।"

अभिनेता पशु अधिकारों कि वकालत करते रहे हैं। इस दौरान उन्होने लैंगिक असमानता, नस्लवाद, LGBTQ + अधिकारों के अलावा भी कई मुद्दों पर बात कही।


उन्होंने कहा,

"हम इस विश्वास के खिलाफ लड़ाई के बारे में बात कर रहे हैं कि एक राष्ट्र, एक व्यक्ति, एक जाति, एक लिंग, एक प्रजाति को दूसरे पर हावी होने, इस्तेमाल करने और नियंत्रित करने का अधिकार है।"

अपने भाषण के दौरान फीनिक्स भावुक हो गए, उन्होने अपने भाषण को समाप्त करते हुए अपने भाई कि लिखी हुई कुछ लाइनों का जिक्र करते हुए कहा कि “जब वह 17 साल का था, तब उसने यह गीत लिखा... प्यार और शांति के साथ बचाने के लिए भागो।”


पिछली गलतियों से सीखने और बढ़ने की संभावना उन्हे उनके भाई रिवर फीनिक्स से मिली, जिनकी 1993 में 23 साल की उम्र में एक दवा के ओवरडोज से मृत्यु हो गई थी।




  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India