FY22 में लोन लेने वाले छोटे व्यवसायों में से 22% की कमान महिलाओं के हाथ में

By yourstory हिन्दी
August 03, 2022, Updated on : Wed Aug 03 2022 08:41:33 GMT+0000
FY22 में लोन लेने वाले छोटे व्यवसायों में से 22% की कमान महिलाओं के हाथ में
महिला उधारकर्ताओं को ऋण वितरण वित्त वर्ष 2015 के बाद से 72 प्रतिशत की सीएजीआर से तेजी से बढ़ा है, जो लैंगिक समानता को दर्शाता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

वित्त वर्ष 2021-22 में ऋण लेने वाले छोटे व्यवसायों में से 22 प्रतिशत से अधिक छोटे व्यवसाय महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे थे. यह महिला व्यवसाय मालिकों में वृद्धि को दर्शाता है. यह बात नवीनतम वार्षिक NeoGrowth सोशल इम्पैक्ट रिपोर्ट में कही गई है. यह रिपोर्ट, रोजगार सृजन, महिला उद्यमियों के सशक्तिकरण, क्रेडिट स्कोर में सुधार और MSME के लिए ऋण सुलभ बनाने की दिशा में NeoGrowth की व्यावसायिक गतिविधियों के प्रत्यक्ष सकारात्मक सामाजिक प्रभाव की पड़ताल करती है. यह रिपोर्ट का 8वां एडिशन है, जिसमें वित्त वर्ष 2021-22 के डेटा शामिल हैं.


NeoGrowth के 20000 उधारकर्ताओं में से 92 प्रतिशत ने वित्त वर्ष 2021-2022 में हेल्थ कवरेज का लाभ उठाया. महिला उधारकर्ताओं को ऋण वितरण वित्त वर्ष 2015 के बाद से 72 प्रतिशत की CAGR से तेजी से बढ़ा है, जो लैंगिक समानता को दर्शाता है.

60 प्रतिशत लोन उभरते हुए छोटे व्यवसायों को

कंपनी ने सरकार के वित्तीय इन्क्लूजन एजेंडे का समर्थन करते हुए, 60 प्रतिशत लोन उभरते हुए छोटे व्यवसायों को दिए. ये ऐसे छोटे व्यवसाय थे, जो 5 साल या उससे कम वर्षों से परिचालन में हैं. 36 प्रतिशत लोन 35 साल से कम उम्र के युवा उद्यमियों को दिए गए. 38 प्रतिशत लोन 10 लाख रुपये से कम या उसके बराबर की धनराशि के रहे. क्रिएट किए गए सोशल इंपैक्ट में और गहराई तक जाने के लिए, NeoGrowth ने 250 ग्राहकों का साक्षात्कार लिया. उनमें से 78 प्रतिशत फर्स्ट जनरेशन उद्यमी थे, जिन्हें औपचारिक फाइनेंस तक पहुंच की गंभीर कमी के कारण पारंपरिक रूप से व्यवसायों के मालिक बनने और संचालन में बाधाओं का सामना करना पड़ा.

MSME आर्थिक और सामाजिक विकास के चालक

NeoGrowth के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ अरुण नैयर ने कहा, ‘MSME भारत के आर्थिक और सामाजिक विकास के चालक हैं, और भारत की जीडीपी को 5 लाख करोड़ डॉलर का बनाने के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं. भारत भर में छोटे और मध्यम व्यवसायों की उभरती व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए ऋण की सुविधा प्रदान करके एमएसएमई की डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन जर्नी और व्यापार विकास की कहानी में एक बड़ा उत्प्रेरक और विश्वसनीय भागीदार बनना हमारी ज़िम्मेदारी है.’ NeoGrowth नए जमाने का डिजिटल लेंडर है, जिसका फोकस माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेस पर है.


Edited by Ritika Singh