Paytm का बढ़ता लोन कारोबार, दिसंबर में दर्ज की चार गुना बढ़ोतरी

By रविकांत पारीक
January 11, 2023, Updated on : Wed Jan 11 2023 05:57:39 GMT+0000
Paytm का बढ़ता लोन कारोबार, दिसंबर में दर्ज की चार गुना बढ़ोतरी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश की डिजिटल पेमेंट्स और फाइनेंशियल सर्विस कंपनी Paytm का दिसंबर, 2022 में ऋण वितरण (लोन डिस्बर्सल) चार गुना हो गया. कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में कहा कि पेटीएम का संचालन करने वाली कंपनी One97 Communications ने दिसंबर 2022 में 3,665 करोड़ रुपये मूल्य के 37 लाख ऋण वितरित किए. यह सालाना आधार पर 330 प्रतिशत अधिक है.


इसमें कहा गया है, "बीते अक्टूबर-दिसंबर तिमाही का कुल संवितरण 357 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,958 करोड़ रुपये रहा."


दिसंबर, 2022 में ऋणों की कुल संख्या सालाना आधार पर 117 प्रतिशत बढ़कर 37 लाख हो गयी. वहीं बीती दिसंबर तिमाही में कुल ऋण आवंटन सालाना 137 प्रतिशत बढ़कर 1.05 करोड़ रहा. कंपनी के मासिक लेनदेन करने वाले उपयोगकर्ताओं (एमटीयू) की संख्या पिछले महीने सालाना आधार पर 32 प्रतिशत बढ़कर 8.5 करोड़ हो गया. दिसंबर 2021 में यह 6.4 करोड़ रहा था.


पेटीएम के जरिये सकल व्यापार मूल्य (जीएमवी) पिछले महीने सालाना 38 प्रतिशत बढ़ा और यह 3.46 लाख करोड़ रुपये हो गया.


इससे पहले, ख़बर आई कि पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा को पेटीएम एंप्लॉई स्टॉक ऑप्शंस देने के नियमों को दरकिनार कर सकती है. ये कहना है प्रॉक्सी एडवाइजरी फर्म इंस्टीट्यूशनल एडवाइजरी सर्विसेस का. इस एडवाइजरी फर्म ने कहा है कि भले ही विजय शेखर शर्मा एक प्रमोटर के रूप में क्लासिफाइड नहीं हैं, लेकिन उनके पास बोर्ड में एक स्थाई सीट के साथ ही कुछ वैसे ही अधिकार मिले हुए हैं.


विजय शेखर शर्मा ने इक्विटी को पारिवारिक ट्रस्ट में स्थानांतरित कर के अपनी प्रत्यक्ष हिस्सेदारी कम की है. ऐसा उन्होंने इसलिए किया है ताकि वह ESOP के लिए योग्य हो जाएं. एडवाइजरी फर्म का कहना है कि रेगुलेटर को इस कदम की जांच करनी चाहिए.


जुलाई में, Paytm की वार्षिक रिपोर्ट (Paytm Annual Report) में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने निवेशकों के लिए एक नोट लिखा. इसमें उन्होंने कहा कि कंपनी सितंबर 2023 तक कारोबार लाभप्रदता (paytm operational profitability) हासिल करने की राह पर है.


विजय शेखर शर्मा ने कहा, "मेरा मानना ​​​​है कि पिछले एक साल में, हमारी टीम ने हमारे रेवेन्यू और मुनाफे में बड़े पैमाने पर सुधार करते हुए बहुत अच्छा काम किया है. यह हमारे पेमेंट्स और क्रेडिट बिजनेसेज में निवेश की अनुमति देता है. साथ ही साथ हमारे EBITDA नुकसान को कम करता है. हम अपने बिजनेस में ग़ज़ब की तेजी देख रहे हैं. सितंबर 2023 की तिमाही तक परिचालन लाभप्रदता (ESOP लागत से पहले EBITDA) हासिल करने की राह पर हैं."

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close