इस Penny Stock ने 4 महीने में दिया तगड़ा रिटर्न, 1 लाख को बनाया 21 लाख, खरीदना चाहिए या नहीं?

रीजेंसी सेरेमिक्स के शेयर ने 4 महीने में करीब 2030 फीसदी रिटर्न दिया है. इस पेनी स्टॉक में हर रोज अपर सर्किट लगता है. हालांकि, बारीकी से देखें तो इस शेयर में कई बातें माथा ठनकाने वाली दिखती हैं.

इस Penny Stock ने 4 महीने में दिया तगड़ा रिटर्न, 1 लाख को बनाया 21 लाख, खरीदना चाहिए या नहीं?

Thursday September 29, 2022,

3 min Read

जब बात शेयर बाजार (Share Market Latest Update) से पैसे कमाने की होती है तो लोग बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयरों में निवेश की सोचते हैं. ऐसा नहीं है कि सिर्फ बड़ी कंपनियों के शेयर ही तगड़ा रिटर्न दे सकते हैं. होम फर्निशिंग और फ्लोरिंग के बिजनेस से जुड़ी एक कंपनी रीजेंसी सेरेमिक्स (Regency Ceramics) ने पिछले करीब डेढ़ साल में निवेशकों के शानदार रिटर्न दिया है. यह शेयर कभी एक पेनी स्टॉक (Penny Stock) हुआ करता था, लेकिन अब यह शानदार रिटर्न देते हुए पेनी स्टॉक की कैटेगरी से बाहर निकल चुका है. हालांकि, सवाल ये है कि क्या इस शेयर में पैसे लगाने चाहिए?

1 लाख के बना दिए 21 लाख

इस शेयर में अचानक से ही तेजी आई है. इसी साल जून के महीने में यह शेयर 1.96 रुपये के स्तर पर था. जून महीने के आखिरी हफ्ते से इस शेयर में ऐसी तेजी आई है कि इसमें हर दिन अपर सर्किट लग रहा है. आज 29 सितंबर तक ये शेयर 41.75 रुपये के स्तर पर पहुंच चुका है. यानी इस शेयर ने करीब 2030 फीसदी रिटर्न दिया है. इस शेयर ने सिर्फ 4 महीने में ही 21 गुना से भी अधिक रिटर्न दिया है. जिसने भी जून के महीने में इस शेयर में 1 लाख रुपये लगाए होंगे, आज उसके पैसे 21 लाख बन चुके हैं.

पहले जानिए क्या होते हैं पेनी स्टॉक्स?

पेनी स्टॉक यानी भंगार शेयर उन शेयरों को कहा जाता है, जिनकी कीमत बहुत ही कम होती है. अमूमन 10 रुपये से कम के शेयरों को पेनी स्टॉक कहा जाता है. इन शेयरों में लिक्विडिटी बहुत ही कम होती है. इन्हें भंगार शेयर कहने की एक बड़ी वजह ये होती है कि कीमत बहुत ही कम होने की वजह से लोग काफी कम पैसों में बहुत सारे शेयर खरीद सकते हैं. हालांकि, पेनी स्टॉक में संभलकर निवेश करना चाहिए, क्योंकि इन्हें ऑपरेट करना बहुत ही आसान होता है.

रीजेंसी सेरेमिक्स का शेयर खरीदें या नहीं?

अगर गौर से देखें तो रीजेंसी सेरेमिक्स के शेयरों में एक डराने वाला ट्रेंड दिखाई दे रहा है. पिछले 6 दिनों से शेयर बाजार लगातार गिर रहा है. बड़ी से बड़ी कंपनी के शेयर गिरे हैं. सेंसेक्स 3120 अंक गिर चुका है, लेकिन रीजेंसी सेरेमिक्स के शेयर में हर रोज अपर सर्किट लग रहा है. यहीं से इस शेयर को लेकर दिमाग में एक शक पैदा होता है. जिन पेनी स्टॉक में आए दिन अपर सर्किट या लोअर सर्किट लगे, उनसे बचकर रहना चाहिए. ऐसे में शेयरों में भले ही आपको कई हजार फीसदी रिटर्न देखने को मिले, लेकिन जब आप इसे बेचना चाहेंगे तो बेच नहीं पाएंगे, क्योंकि उसमें सर्किट ही लगता रहेगा.

शेयरहोल्डिंग पैटर्न भी टेंशन देता है

अगर कंपनी के शेयर होल्डिंग पैटर्न को देखें को पता चलेगा कि करीब 60 फीसदी हिस्सेदारी तो प्रमोटर्स के पास है. वहीं 1.59 फीसदी डीआईआई ने ली है और 37.82 फीसदी पब्लिक की हिस्सेदारी है. देखने में तो पब्लिक की हिस्सेदारी बड़ी लगती है, लेकिन अगर गहराई से देखें तो पता चलता है कि इसमें से करीब 30 फीसदी शेयर तो कंपनी के प्रमोटर्स की किसी दूसरी कंपनी ने लिए हुए हैं, जिनमें या तो वह डायरेक्टर हैं या जिनमें उनकी हिस्सेदारी है. इतना ही नहीं, प्रमोटर्स ने करीब 30 फीसदी शेयर गिरवी रखे हैं. इससे एक शक ये पैदा होता है कि क्या कंपनी की आर्थिक हालात खराब है? एक छोटे निवेशक को इतनी वजहें जान लेने के बाद ऐसे पेनी स्टॉक से तुरंत दूर जो जाना चाहिए.