विदेशों में UPI पेमेंट्स शुरू करने वाली भारत की पहली कंपनी बनी PhonePe

PhonePe उपयोगकर्ता, PhonePe ऐप के जरिए UPI इंटरनेशनल के लिए अपने UPI से जुड़े बैंक अकाउंट को मर्चेंट लोकेशन पर, या अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से पहले सक्रिय कर सकते हैं. यह पूरी तरह सुरक्षित है और सेवा को सक्रिय करने के लिए ग्राहक को अपना UPI पिन दर्ज करना होगा.

विदेशों में UPI पेमेंट्स शुरू करने वाली भारत की पहली कंपनी बनी PhonePe

Wednesday February 08, 2023,

3 min Read

भारत की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनियों में से एक PhonePe ने घोषणा की है कि उसने 'UPI इंटरनेशनल' पेमेंट्स के लिए समर्थन शुरू कर दिया है. यह सुविधा PhonePe के भारतीय उपयोगकर्ताओं को विदेश यात्रा करने की अनुमति देती है ताकि वे UPI (Unified Payments Interface) का उपयोग करके विदेशी व्यापारियों को तुरंत भुगतान कर सकें.

वर्तमान में यह संयुक्त अरब अमीरात (UAE), सिंगापुर, मॉरीशस, नेपाल और भूटान में सभी अंतरराष्ट्रीय मर्चेंट आउटलेट्स का समर्थन करती है जिनके पास स्थानीय क्यूआर कोड है. उपयोगकर्ता सीधे अपने भारतीय बैंक से विदेशी मुद्रा में भुगतान करने में सक्षम होंगे - जैसे वे अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड से करते हैं. PhonePe भारत में इस फीचर को लॉन्च करने वाला पहला फिनटेक ऐप है.

UPI इंटरनेशनल को विदेशों में यात्रा करने वाले लाखों भारतीयों के लिए सुरक्षित और आसान लेनदेन की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है. अब तक भारतीय ग्राहकों को इंटरनेशनल मर्चेंट आउटलेट्स पर पेमेंट करने के लिए विदेशी मुद्रा, या उनके क्रेडिट या विदेशी मुद्रा कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता होती थी. इस फीचर के साथ, वे अब यूपीआई का उपयोग करके भुगतान करने के लिए अपने इंडियन बैंक अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं.

phonepe-becomes-indias-first-fintech-platform-enable-cross-border-upi-payments-rbi-mpc-g20-extending-upi-inbound-travellers

इस साल, NPCI (National Payments Corporation of India) ने NIPL (NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड) के सहयोग से यूपीआई इंटरनेशनल को और अधिक देशों में लाने की योजना बनाई है. साथ ही उन क्षेत्रों में अधिक से अधिक व्यापारी स्वीकृति को भी सक्षम किया है जहां यह सुविधा वर्तमान में चल रही है.

इस नए फीचर को लॉन्च करते हुए PhonePe के सीटीओ और को-फाउंडर राहुल चारी ने कहा, “पिछले छह वर्षों में, पूरे भारत में हम भाग्यशाली रहे हैं कि हमें यूपीआई भुगतान क्रांति का अनुभव हुआ है जो हमारे दैनिक जीवन को बदल रहा है. यूपीआई इंटरनेशनल बाकी दुनिया को भी यूपीआई का अनुभव देने की दिशा में पहला बड़ा कदम है. मुझे यकीन है कि यह लॉन्च एक गेमचेंजर साबित होगा और विदेशों में यात्रा करने वाले भारतीयों के मर्चेंट आउटलेट्स पर भुगतान करने के तरीके को पूरी तरह से बदल देगा. फोनपे को हमेशा बाजार में नई यूपीआई सुविधाओं को लाने वाला पहला TPAP होने पर गर्व है, और यह समय भी इससे अलग नहीं है. हमें खुशी है कि PhonePe इस बदलाव का नेतृत्व कर रहा है. पूरी दुनिया को यूपीआई का अनुभव लेने की जरूरत है!”

PhonePe उपयोगकर्ता, PhonePe ऐप के जरिए UPI इंटरनेशनल के लिए अपने UPI से जुड़े बैंक अकाउंट को मर्चेंट लोकेशन पर, या अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा से पहले सक्रिय कर सकते हैं. यह पूरी तरह सुरक्षित है और सेवा को सक्रिय करने के लिए ग्राहक को अपना UPI पिन दर्ज करना होगा.

RBI का प्रस्ताव: दुकानों पर UPI से पेमेंट कर सकेंगे भारत आने वाले यात्री

UPI भारत में खुदरा डिजिटल भुगतान के लिए बेहद लोकप्रिय हो गया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी (MPC) की बैठक (RBI MPC Meet) में दुकानों पर भुगतान के लिए भारत आने वाले यात्रियों को भी पेमेंट करने की सुविधा देने का प्रस्ताव रखा है. शुरुआत में यह सुविधा चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों पर पहुंचने वाले जी-20 देशों के यात्रियों को दी जाएगी. और आने वाले समय में बाकी सभी एंट्री पॉइंट्स पर यह सुविधा सक्षम हो जाएगी. शीघ्र ही आवश्यक संचालन निर्देश जारी किए जाएंगे.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2022 तक UPI के जरिए किए गए भुगतान 12.98 लाख करोड़ रुपये वैल्यू पार कर गए हैं.

यह भी पढ़ें
Beams Fintech ने स्टार्टअप इकोसिस्टम को दिए 2 सूनिकॉर्न

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors