Physics Wallah ने एडटेक Xylem के साथ की पार्टनरशिप, 3 साल में करेगा 500 करोड़ रुपये का निवेश

फिजिक्स वाला के को-फाउंडर और सीईओ अलख पांडे ने कहा कि यह साझेदारी सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उनके साझा दृष्टिकोण के अनुरूप है और उन्हें दक्षिण भारत में अग्रणी शिक्षा मंच बनने के उनके रणनीतिक लक्ष्य के करीब लाती है.

एडटेक यूनिकॉर्न Physics Wallah ने केरल स्थित एडटेक कंपनी Xylem Learning के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है. इस साझेदारी के तहत, फिजिक्स वाला दक्षिणी बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए अगले तीन वर्षों में ₹500 करोड़ का निवेश करने का इरादा रखता है.

फिजिक्स वाला के को-फाउंडर और सीईओ अलख पांडे ने कहा कि यह साझेदारी सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उनके साझा दृष्टिकोण के अनुरूप है और उन्हें दक्षिण भारत में अग्रणी शिक्षा मंच बनने के उनके रणनीतिक लक्ष्य के करीब लाती है. साझेदारी में Xylem में रणनीतिक इक्विटी और नकद निवेश शामिल है, साथ ही इसके संचालन का विस्तार भी शामिल है.

पांडे ने आगे पड़ोसी राज्यों में Xylem के यूनिक "हाइब्रिड लर्निंग के XYLEM मॉडल" को बढ़ावा देने के लिए तीन वर्षों में ₹500 करोड़ का निवेश करने की अपनी योजना का खुलासा किया, जिसके लिए टीम तैयार करने, कंटेंट तैयार करने, टेक इनोवेशन, अन्य श्रेणियों में हाइब्रिड सेंटर की विस्तार और स्थापना की आवश्यकता होगी. फिजिक्स वाला दक्षिणी क्षेत्र में विलय और अधिग्रहण के अवसरों का पता लगाने की भी योजना बना रहा है.

26 वर्षीय एमबीबीएस स्नातक अनंतु एस द्वारा स्थापित, Xylem Learning वर्तमान में केरल के बाजार में एक मजबूत उपस्थिति रखती है. इसके भविष्य के विस्तार लक्ष्यों में तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और अन्य दक्षिणी बाजार शामिल हैं. वर्तमान में Xylem अपने 30 यूट्यूब चैनलों के माध्यम से 30 लाख से अधिक छात्रों को मुफ्त कक्षाएं प्रदान करता है.

इसमें विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में नामांकित 1 लाख से अधिक भुगतान करने वाले छात्र हैं और 30,000 छात्र केरल के पांच प्रमुख जिलों में इसके ऑफ़लाइन या हाइब्रिड सेंटर से पढ़ाई कर रहे हैं. इसके अलावा, वे सात स्कूलों में 10 ट्यूशन सेंटर और एक स्कूल-एकीकृत कार्यक्रम संचालित करते हैं. Xylem ने हाल ही में कॉमर्स और केरल पीएससी परीक्षा की तैयारी में प्रवेश किया है और अन्य शैक्षिक श्रेणियों में विस्तार जारी रखने की योजना बना रहा है.

फिजिक्स वाला और जाइलम लर्निंग के बीच सहयोग दक्षिण भारत में JEE और NEET उम्मीदवारों के लिए सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी और ज्ञान के आदान-प्रदान का लाभ उठाएगा.

अनंतु ने कहा कि साझेदारी सामर्थ्य, विश्वास और शिक्षा के लोकतंत्रीकरण के सिद्धांतों से प्रेरित है. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य वित्त वर्ष 24 में 25 प्रतिशत EBITDA मार्जिन के साथ राजस्व में 300 करोड़ रुपये हासिल करना है, जो वित्त वर्ष 23 में 150 करोड़ रुपये से अधिक है. अनंतु ने अलख पांडे के विजन में विश्वास रखने की बात कही, क्योंकि दोनों की कंपनियां गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को छात्रों के लिए सुलभ और सस्ती बनाने के लिए समर्पित हैं.

यह भी पढ़ें
अलख पांडेय: घर बिका, झुग्गी में रहे, फिर 5 साल में बना डाली 8000 करोड़ की कंपनी