PhysicsWallah ने Utkarsh Classes के साथ ज्वाइंट वेंचर की घोषणा की

PhysicsWallah ने Utkarsh Classes के साथ ज्वाइंट वेंचर की घोषणा की

Monday February 27, 2023,

3 min Read

भारत के प्रमुख एडटेक प्लेटफार्मों में से एक फिजिक्सवाला (Physics Wallah) ने उत्कर्ष क्लासेस (Utkarsh Classes) के साथ एक ज्वाइंट वेंचर स्थापित करने के लिए एक दीर्घकालिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. दोनों कंपनियां इस सहयोग के माध्यम से ऐसी शिक्षा देने की उम्मीद करते हैं जो सभी परीक्षाओं में मूल्य जोड़ती है, और वे नई परीक्षा श्रेणियों में संयुक्त रूप से प्रवेश करने की भी उम्मीद करते हैं.

फिजिक्सवाला के फाउंडर और सीईओ अलख पांडे ने कहा, "फिजिक्सवाला और उत्कर्ष क्लासेज दोनों ही छात्रों के लिए एक इमोशन हैं. संस्थापक टीमों के पास देश के प्रत्येक छात्र को किफायती शुल्क पर परिणामोन्मुख गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया करने का एक ठोस दृष्टिकोण है. उत्कर्ष क्लासेस के संस्थापक निर्मल गहलोत सर को इस क्षेत्र में 20 से अधिक वर्षों का व्यापक अनुभव है. हमारा सहयोग हमें पूरे भारत में छात्रों की बेहतर सेवा करने और उनके सीखने के अनुभव को और समृद्ध बनाने में मदद करेगा."

ज्वाइंट वेंचर के बारे में बात करते हुए उत्कर्ष क्लासेस के फाउंडर और सीईओ डॉ. निर्मल गहलोत ने कहा, "दोनों कंपनियों के फाउंडर्स बहुत ही गरीब बैकग्राउंड से आते हैं. अलख सर और मैंने शिक्षकों के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और इसलिए, हमारे मूल में शिक्षाविद हैं. हम दोनों छात्रों की तैयारी यात्रा में आने वाली चुनौतियों को समझते हैं. मुझे सच में विश्वास है कि हमारी 'स्टूडेंट फर्स्ट' नीति इस साझेदारी को शिक्षा क्षेत्र की बड़ी समस्याओं को हल करने में सक्षम बनाएगी."

साथ ही, यह ज्वाइंट वेंचर फिजिक्सवाला के लिए उत्कर्ष क्लासेस को अध्ययन सामग्री प्रदान करना आसान बना देगा, और यह सह-ब्रांडेड शैक्षिक उत्पादों का उत्पादन करेगा. छात्रों के सीखने के परिणामों को बढ़ाने के लिए, दोनों कंपनियां संयुक्त रूप से कई क्षेत्रों में अकादमिक प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम की पेशकश भी करेंगी. इस सहयोग के हिस्से के रूप में, उत्कर्ष क्लासेस सरकारी परीक्षा तैयारी क्षेत्र को आगे बढ़ाने में अग्रणी रहेगा और पूरे भारत के 32 शहरों में ऑफ़लाइन केंद्र खोलेगा जहां फिजिक्सवाला ने पहले ही अपने ऑफ़लाइन केंद्र स्थापित कर लिए हैं, जिन्हें विद्यापीठ भी कहा जाता है, जो छात्रों को जेईई और एनईईटी परीक्षा की तैयारी करने में मदद करते हैं.

इन शहरों में, उत्कर्ष क्लासेज राज्य सरकार के रोजगार पर ध्यान केंद्रित करने वाले पाठ्यक्रम पेश करेगा जो ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों हैं. फिजिक्सवाला अतिरिक्त विद्यापीठ खोलकर अपने पदचिह्न को बढ़ाएगा, जो अब 32 स्थानों पर मौजूद हैं, और अखिल भारतीय प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए श्रेणियों में वृद्धि जारी रखेगी. इसके अलावा, फिजिक्सवाला और उत्कर्ष क्लासेज संयुक्त रूप से छात्रों को निजी क्षेत्र में प्लेसमेंट के लिए तैयार करने में सहायता करने के लिए "उत्कर्ष प्राइवेट जॉब्स" नामक एक नई श्रेणी पेश करेंगे.

फिजिक्सवाला के को-फाउंडर प्रतीक माहेश्वरी ने कहा, "फिजिक्सवाला और उत्कर्ष क्लासेस के कर्मचारी इस साझेदारी को शानदार सफलता दिलाने के लिए मिलकर काम करेंगे. हम एक ऐसे साथी की तलाश कर रहे थे जो समान दृष्टि और मजबूत बुनियादी बातों को साझा करे. मैं निर्मल सर को 2018 से जानता हूं. तब से, हमने एक-दूसरे के काम की प्रशंसा की है और इस साझेदारी में जबरदस्त क्षमता देखी है. दोनों कंपनियों के बीच सर्वोत्तम शैक्षणिक प्रथाओं को साझा करने से महत्वपूर्ण मूल्य जुड़ेंगे."