कम जगह और मामूली निवेश वाला एग्रीकल्चर बिजनेस आइडिया, रोज कमा सकते हैं हजारों रुपये

अगर आप किसान हैं और आपके पास कम जमीन है तो आप प्लांट नर्सरी शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको बहुत ही कम निवेश की जरूरत होगी. वहीं आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं.

कम जगह और मामूली निवेश वाला एग्रीकल्चर बिजनेस आइडिया, रोज कमा सकते हैं हजारों रुपये

Monday February 13, 2023,

3 min Read

एक किसान को सबसे ज्यादा दुख उस वक्त होता है जब उसकी फसल का उसे सही दाम नहीं मिलता. खैर, ये एक-दो साल की बात नहीं है, बल्कि हमेशा ही किसानों को यही दिक्कत होती है. ऐसे में किसानों को जरूरत है अपने काम के तरीके को बदलने की. जरूरत है कुछ ऐसा करने की जिससे मोटी कमाई (Business Ideas) हो सके. अगर आप किसान हैं और आपके पास कम जमीन है तो आप प्लांट नर्सरी (Plant Nursery Business) शुरू कर सकते हैं. इसमें आप बहुत ही कम पैसे लगाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें ये बिजनेस और इससे आपको होगा कितना मुनाफा.

कैसे शुरू करें नर्सरी का बिजनेस?

अगर आप नर्सरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको सबसे पहले ये समझना होगा आपको किस तरह की नर्सरी का बिजनेस करना है. नर्सरी तो पेड़ों की भी होती है, सब्जियों की भी, फलों की भी और फूलों की भी. ऐसे में आपको सबसे पहले तय करना होगा कि किन-किन चीजों की नर्सरी आप कर सकते हैं. अगर आप किसी शहर के आस-पास रहते हैं तो वहां शोपीस वाले पौधों और फूलों की नर्सरी अच्छा काम करेगी. शहरों में लोग अपने घरों में गमलों में फूल और शोपीस पौधे लगाना खूब पसंद करते हैं. वहीं अगर आप गांव के आस-पास रहते हैं तो वहां पर सब्जियों और पेड़ों की नर्सरी से फायदा होगा.

नर्सरी लगाने के लिए आपको सबसे पहले थोड़ी जगह की जरूरत होगी. अगर आपके पास बंजर जमीन या पथरीली जगह है तो भी आप ये बिजनेस वहां शुरू कर सकते हैं. सबसे पहले आपको वहां एक छोटा सा पॉलीहाउस बनाना होगा और उसी में नर्सरी लगानी होगी. पॉलीहाउस में नर्सरी लगाने से अच्छा रिटर्न मिलता है और किसी भी मौसम में कोई भी नर्सरी बनाई जा सकती है. मिट्टी और वर्मी कंपोस्ट के मिश्रण से आप नर्सरी तैयार कर सकते हैं. छोटे-छोटे पाउच में या सीडलिंक ट्रे में नर्सरी तैयार कर सकते हैं और उन्हें किसानों को या फिर आस-पास के अपार्टमेंट में सप्लाई कर सकते हैं. हालांकि, अपार्टमेंट में सप्लाई करने के लिए आपको नर्सरी के पौधों को गमलों में लगाकर सप्लाई करना होगा.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

इसके लिए बहुत ही कम पैसों की जरूरत होती है. आपका सबसे बड़ा खर्चा पॉलीहाउस पर करना होगा. अगर आप बिना पॉलीहाउस के अपनी जमीन पर नर्सरी बनाना चाहते हैं तो आपका खर्चा और भी कम होगा. नर्सरी का बिजनेस करने के लिए आपको 2-3 लोगों की भी जरूरत होगी, ताकि आप पौधे या फूलों की सप्लाई या डिलीवरी कर सकें.

अगर बात करें कमाई की तो शहरों में एक पौधे की कीमत 50 रुपये से लेकर 200-300 रुपये तक हो सकती है. वहीं लागत की बात करें तो उसमें लागत 15-20 फीसदी ही आती है. यानी 10-15 रुपये का पौधा आसानी से 50 रुपये तक बिकेगा. वहीं अगर आप अपने पौधों को गमलों में लगाकर बेचते हैं तो गमलों के पैसे अलग से मिलेंगे. आप चाहे तो पौधों के बीज, गार्डनिंग का सामान और वर्मी कंपोस्ट भी बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.