पीएम मोदी ने की मन की बात, केरल की भागीरथी अम्मा का किया जिक्र

By yourstory हिन्दी
February 23, 2020, Updated on : Mon Feb 24 2020 09:46:09 GMT+0000
पीएम मोदी ने की मन की बात, केरल की भागीरथी अम्मा का किया जिक्र
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पीएम मोदी ने इस बार के मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित करते हुए महिला सशक्तिकरण का भी जिक्र किया।

पीएम मोदी ने 62वें मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने 62वें मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित किया।



पीएम मोदी ने हर महीने की तरह इस महीने के अंतिम रविवार को भी देश के सामने अपने मन की बात रखी। इस बार की पीएम मोदी के मन की बात कई मायनों में खास रही। पीएम मोदी ने इस दौरान न्यू इंडिया के बारे में भी बात की, जिसमें उन्होने लड़कियों के सशक्तिकरण का जिक्र किया।


पीएम ने अपने संबोधन में केरल के कोल्लम में रहने वाली भागीरथी अम्मा का भी जिक्र किया, जिन्होने 105 साल की उम्र में अपनी पढ़ाई शुरू की और चौथी कक्षा की परीक्षा देते हुए 75 फीसदी अंक अर्जित किए। पीएम मोदी ने भागीरथी अम्मा जैसे लोगों को देश की ताकत बताया।


महिला सशक्तिकारण का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वर्तमान में देश की महिलाएं न्यू इंडिया की चुनौतियों को अपने हाथों में लेकर आगे बढ़ रह हैं, अब वे पुराने ढर्रे पर चलने को तैयार नहीं है, इससे पूरे समाज में अब एक सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है।


पीएम मोदी ने अपनी 62वीं मन की बात में काम्या कार्तिकेयन का भी जिक्र किया। काम्या ने दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी माउंट एकोनगोवा को फतह किया था। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश की बेटियाँ आज बंदिशों को तोड़ नई ऊँचाइयाँ छू रही हैं।





पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में स्कूलों के प्रधानाचार्यों से अपील की कि वे अपने स्कूल के बच्चों के लिए श्रीहरिकोटा में रॉकेट लॉन्चिंग देखने के लिए ट्रिप का प्लान करें। पीएम मोदी ने बताया कि श्रीहरिकोटा में एक प्लेटफॉर्म का निर्माण किया गया है, जिसमें 10 हज़ार लोग एक साथ रॉकेट लॉन्च को देख सकते हैं।


इसी के साथ पीएम मोदी ने बताया कि विज्ञान के क्षेत्र में देश के बच्चों की रुचि बढ़ रही है। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में इसरो के युविका कार्यक्रम का भी जिक्र किया। इसरो ने युवा विज्ञानी कार्यक्रम की शुरुआत की है, इस कार्यक्रम के तहत बच्चे अपनी छुट्टियों के समय इसरो के सेंटर्स में जाकर अन्तरिक्ष तकनीक के बारे में जानकारी लेते हैं।


गौरतलब है कि पीएम मोदी ने हाल ही में दिल्ली के हुनर हाट का दौरा भी किया था। अपने सम्बोधन में पीएम मोदी ने इसका भी जिक्र करते हुए कहा हुनर हाट में उन्हे कला और संस्कृति कि अनोखी झलक देखने को मिली। इसी के साथ पीएम मोदी ने लोगों से भी यह अपील कि उन्हे जब भी मौका मिले ऐसे आयोजनों में जरूर जाएँ।


हाल ही में लेह के कुशोक बाकुला रिंपोची एयरपोर्ट से इंडियन एयर फोर्स के विमान एएन-32 ने उड़ान भरी थी, पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन इसका जिक्र करते हुए कहा कि इससे इतिहास बना है।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close