पीएम मोदी ने किसानों के सशक्तिकरण के लिए दोहराई प्रतिबद्धता, युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनने की जरूरत पर दिया जोर

पीएम मोदी ने कहा कि आगे बढ़ते हुए लोगों को योग्य और सशक्त बनाना उनके लिए मूलभूत प्रेरणाओं में से एक बन चुका है। उन्‍होंने कहा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कि देश के हर युवा को अवसर मिले।

पीएम मोदी ने किसानों के सशक्तिकरण के लिए दोहराई प्रतिबद्धता, युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनने की जरूरत पर दिया जोर

Sunday October 03, 2021,

3 min Read

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक बार फिर कहा है कि उनकी सरकार छोटे किसानों को हर तरह से सशक्त बनाने के लिए वचनबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि कृषि कानूनों के जिन बिंदुओं पर भी असहमति है, केंद्र सरकार पहले दिन से ही उन मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। एक अंग्रेजी साप्ताहिक पत्रिका को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस संबंध में कई बैठकें हुई हैं, लेकिन अभी तक असहमति के किसी भी बिंदु पर कोई भी सामने नहीं आया है जिसे वे बदलना चाहते हों।


पीएम मोदी ने कहा कि भारत जैसे बड़े देश में, क्या ऐसा निर्णय लेना संभव है जो शत प्रतिशत लोगों को स्वीकार्य हो। उन्होंने कहा कि हालांकि अगर कोई निर्णय कम संख्या में भी लोगों को स्वीकार्य नहीं है, तो वे गलत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की अपनी वास्तविक चिंताएं हो सकती हैं, लेकिन यदि निर्णय किसी व्‍यापक हित में है, तो इस तरह के फैसले को लागू करना सरकार की ही जिम्मेदारी है।

PM Modi

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में ऐसे कई राजनीतिक दल हैं जो चुनाव से पहले बड़े-बड़े वादे करेंगे और उन्हें अपने घोषणापत्र में भी डालेंगे। लेकिन जब उन्हीं चुनावी वायदों को पूरा करने का समय आता है, तो ऐसे लोग और उनकी पार्टियां पूरी तरह से यू-टर्न ले लेते हैं। श्री मोदी ने कहा कि बहुत से लोग दुर्भावनापूर्ण तरीके से गलत सूचनाएं भी फैलाते हैं। उन्‍होंने कहा कि जो लोग आज किसानों के हित में होने वाले सुधारों का विरोध कर रहे हैं, यदि उन पर नजर डाली जाए, तो बौद्धिक बेईमानी और राजनीतिक धोखा-धड़ी का वास्तविक अर्थ दिखाई देगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि ये वही लोग थे जिन्होंने मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर ठीक वही काम करने को कहा है जो केंद्र सरकार ने किया है। ये वही लोग थे जिन्होंने अपने घोषणा पत्र में लिखा था कि वे ऐसे सुधार लागू करेंगे। लेकिन जब कोई अन्य राजनीतिक दल वही सुधार लागू कर रहा है तो उन्होंने पूरी तरह से अपनी बात पलट दी है।


पीएम मोदी ने कहा कि आगे बढ़ते हुए लोगों को योग्य और सशक्त बनाना उनके लिए मूलभूत प्रेरणाओं में से एक बन चुका है। उन्‍होंने कहा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कि देश के हर युवा को अवसर मिले। प्रधानमंत्री के अनुसार अवसर केवल उस सहायता का उल्लेख नहीं करते हैं, जो लोगों को आश्रित रखती है, बल्कि वह समर्थन भी मिलता है जो उन्हें अपनी आकांक्षाओं को सम्मान के साथ पूरा करने में आत्मनिर्भर बनाता है।


साक्षात्कार के दौरान प्रधानमंत्री ने गांधीनगर से नई दिल्ली तक की अपनी यात्रा, शासन की चुनौतियों और दुनिया भर में भारत के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में बात की।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।