जम्मू-कश्मीर को पीएम मोदी की बड़ी सौगात, 38 हजार करोड़ रुपये की औद्योगिक परियोजनाओं का किया भूमिपूजन

By रविकांत पारीक
April 25, 2022, Updated on : Mon Apr 25 2022 05:31:57 GMT+0000
जम्मू-कश्मीर को पीएम मोदी की बड़ी सौगात, 38 हजार करोड़ रुपये की औद्योगिक परियोजनाओं का किया भूमिपूजन
अनुच्छेद 370 व 35 ए हटने के बाद पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर का यह पहला दौरा था, जहां उन्होंने सांबा जिले के अंतर्गत पड़ने वाले पल्ली गांव में जनसभा को संबोधित किया। इसके साथ ही उन्होंने कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

रविवार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। अनुच्छेद 370 व 35 ए हटने के बाद पीएम मोदी का जम्मू-कश्मीर का यह पहला दौरा था, जहां उन्होंने सांबा जिले के अंतर्गत पड़ने वाले पल्ली गांव में जनसभा को संबोधित किया, कार्यक्रम के तहत देशभर की करीब 700 पंचायतों भी वर्चुअल माध्यम से जुड़ी। इस दौरान पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कई परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। इस मौके पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे।


जम्मू पहुंचे पीएम मोदी ने अपने कार्यक्रम के तहत किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी। इसके साथ ही 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया। 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी। वहीं लाभार्थियों को SVAMITVA कार्ड भी सौंपे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू -कश्मीर में सांबा जिले के पंचायत सदस्यों के साथ बातचीत करते हुए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू -कश्मीर में सांबा जिले के पंचायत सदस्यों के साथ बातचीत करते हुए।

इस दौरान ग्राम सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायती राज संस्थाएं लोकतंत्र की भावना को मजबूत करती हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास को नई गति देने के लिए तेजी से काम चल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि वे यहां विकास का संदेश लेकर आये हैं। इन प्रयासों से यहां के नौजवानों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज अनेक परिवारों को गांवों में उनके घर के प्रॉपर्टी कार्ड भी मिले हैं। ये स्वामित्व कार्ड गांवों में नई संभावनाओं को प्रेरित करेंगे। 100 जन औषधि केंद्र जम्मू कश्मीर के गरीब और मिडिल क्लास को सस्ती दवाएं, सस्ता सर्जिकल सामान देने का माध्यम बनेंगे।


वहीं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि राज्य में 52 हजार 155 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव में से पीएम ने आज 38 हजार करोड़ रुपये की औद्योगिक परियोजनाओं का भूमिपूजन किया है, जोकि औद्योगिक विकास की ओर जम्मू-कश्मीर का पहला कदम है। उपराज्यपाल ने प्रदेश प्रशासन की ओर से कारोबार को सरल बनाने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश प्रशासन ने कारोबार से जुड़ी 235 सेवाओं को ऑनलाइन करने के साथ 180 सेवाओं को सिंगल विंडो सिस्टम में लाया ताकि उद्योग व व्यापार को गति मिल सके। उपराज्यपाल ने इस मौके पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों का भी जिक्र किया।