अमृतसर के टीचर ने 71वें गणतंत्र दिवस पर बनाया 71 हजार टूथपिक से अनोखा तिरंगा

By जय प्रकाश जय
January 24, 2020, Updated on : Fri Jan 24 2020 09:09:49 GMT+0000
अमृतसर के टीचर ने 71वें गणतंत्र दिवस पर बनाया 71 हजार टूथपिक से अनोखा तिरंगा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हर साल गणतंत्र दिवस दिल खोलकर हमारी आजादी की खुशियों की सौगात लुटाने आता है। इस सुअवसर पर पूरे भारतीय समाज में तरह-तरह की गतिविधियां परवान चढ़ने लगती हैं। इस बार 71वें गणतंत्र दिवस पर अमृतसर के शिक्षक बलविंदर सिंह का 71 हजार टूथपिक से तैयार अनोखा तिरंगा सोशल मीडिया में लहरा रहा है।


l

टूथपिक से तिरंगा रच रहे बलविंदर सिंह



गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में जबरदस्‍त उत्‍साह है। जोश-जज्‍बे से भर देने वाले इस अवसर को लेकर प्रशासन जहां हर तरह की तैयारियों में लगा है, वहीं आम देशवासियों में भी इसे लेकर खुशी का माहौल है और वे इस खास अवसर को कई दिन पहले से ही अपने-अपने तरीके से सेलिब्रेट कर रहे हैं।


गणतंत्र दिवस में अब मात्र दो दिन रह गए हैं, जिसके लिए जगह-जगह कड़े सुरक्षा बंदोबस्‍त भी किए गए हैं। इस दौरान आतंकी साजिश के मद्देनजर खास सतर्कता बरती जा रही है। इस बार राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के लिए 22 झांकियां शामिल की गई हैं, जिनमें से 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की हैं, जबकि 6 अन्‍य झांकियां विभिन्‍न मंत्रालयों, विभागों और एनडीआरएफ की प्रदर्शित होने वाली हैं।


इसी क्रम में पंजाब के एक स्‍कूल शिक्षक ने भी देश के 71वें गणतंत्र दिवस पर कुछ खास रचा है, जो बरबस ही लोगों का ध्‍यान खींच रहा है। अमृतसर (पंजाब) के एक सरकारी स्‍कूल के टीचर बलविंदर सिंह ने टूथपिक का इस्‍तेमाल करते हुए राष्‍ट्रध्‍वज बनाया है। खास बात यह है कि देश के 71वें गणतंत्र दिवस को ध्‍यान में रखते हुए उन्‍होंने 71,000 टूथपिक की मदद से यह अनोखा तिरंगा तैयार किया है। टूथपिक से तिरंगा बनाने का काम उन्‍होंने गत दिसंबर में ही शुरू कर दिया था, जिसे तैयार करने में लगभग 40 दिन लग गए।


गणतंत्र दिवस हर साल दिल खोलकर हमारी आजादी की खुशियों की सौगात लुटाने आता है। इस सुअवसर पर पूरे भारतीय समाज में तरह-तरह की गतिविधियां परवान चढ़ने लगती हैं, दिलचस्प ही नहीं क्रिएटिव भी। इस गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति के रंग में डूब जाने के लिए मार्केट में भी तरह तरह के ऑप्शंस हाजिर हैं। खाने से लेकर कपड़ों तक में देशभक्ति के रंग देखने को मिल रहे हैं।





इसमें ट्राई कलर सैलेड से लेकर फेस पर तिरंगे वाला टैटू तक की सौगातें भरी पड़ी हैं। मसलन, मार्केट में मौजूद ट्राई कलेक्शन में सूट्स, कुर्ता और कुर्तीज सभी सैफरन, वाइट और ग्रीन कलर बेस्ड हैं। यह बेसिक कुर्ता ट्राई रंग के साथ कूल लुक भी देता है। इस ट्राई लुक में वनपीस ड्रेस से लेकर ट्रडिशनल ड्रेसेज तक में कई वैराइटी बाजार में उपलब्ध हैं। खास बात यह है कि ये ऑप्शंस ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स पर भी देखने को मिल रहे हैं।


गणतंत्र माह में बेकरी आइटम्स से लेकर प्रॉपर फूड तक तिरंगे के रंग में रंगे हैं। खाने की तमाम चीजें दुकानों में मिल रही हैं। ये दिखने में जितनी अट्रैक्टिव हैं, खाने में उतनी ही लजीज। इस खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए कई रेस्तरां ने अपने तमाम फूड कॉर्नर पर कई तरह के लजीज स्वाद पेश किए हैं।


बात अगर मेकअप की करें तो इस गणतंत्र दिवस पर बटरफ्लाई, फ्लावर, बर्ड्स काफी ट्रेंड में हैं, जिन्हें खूबसूरत बनाने के लिए कलर, क्रिस्टल, स्पार्कल और ग्लिटर का यूज किया जा रहा है। आंखों को ट्राई लुक देने के लिए इनर आई को सिल्वर आईशैडो से कवर कर लिया जाता है। इसके बाद ऊपर ऑरेंज आईशैडो और नीचे ग्रीन काजल पेसिंल लगाई जा रही है। आंखों के साइड में लाइट ब्लू विंग महिलाओं को अट्रैक्टिव दिखा रहा है। यही नहीं, तिरंगे के तीनों कलर शैडो के तौर पर भी इस बार खूब पसंद किए जा रहे हैं।

क

इस बार भी दिल्ली के राजपथ पर होंगे ऐसे साहसिक-रोमांचक प्रदर्शन

हर साल दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर गणतंत्र दिवस समारोह में एक विदेशी मेहमान मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होते हैं। इस साल ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो 26 जनवरी 2020 की गणतंत्र दिवस परेड में देश के खास मेहमान के तौर पर आ रहे हैं।


गौरतलब है कि ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो को गणतंत्र दिवस का मुख्‍य अतिथि बनने का निमंत्रण दे दिया था।


पिछले साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस के मेहमान बने थे। गणतंत्र दिवस की परेड में विभिन्न राज्यों की प्रदर्शनियां भी होती हैं। प्रदर्शनी में हर राज्य के लोगों की विशेषता, उनके लोक गीत और कला के दृश्यचित्र प्रस्तुत किए जाते हैं।


हर प्रदर्शिनी भारत की विविधता और सांस्कृतिक समृद्धि प्रदर्शित करती है, साथ ही अत्याधुनिक अस्त्र-शस्त्र 'जन-गण-मन अधिनायक' देश की वीरता और साहस का गौरव गान करते हैं।


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close